• Breaking News

    घर बैठे मोबाइल को आधार से लिंक कैसे करें (How to link mobile with Aadhar at home)

    How to link to your mobile base from home

    भारत सरकार के निर्देशनुसार अगर आपने अपना मोबाइल नंबर को अपने आधार नंबर के साथ लिंक नहीं किया तो आपका नंबर 6 फरवरी 2018 के बाद हमेशा के लिए बंद हो जायेगा. मगर यदि अभी तक आपने अपने मोबाइल को आधार से लिंक नहीं किया तो घबराने की जरुरत नहीं है. अभी तक के प्रावधान के अनुसार आपको सर्विस प्रोवाइडर जैसे एयरटेल, वोडाफोन इत्यादि के सर्विस सेण्टर पर जाना होता था. जिसके बाद उक्त स्टोर एग्जीक्यूटिव आपसे आपका आधार कार्ड नंबर और आपका मोबाइल नंबर लेने के बाद मोबाइल पर एक  वेरिफिकेशन कोड भेजता था. जिसे एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करना होता था. इसके बाद आपके फिंगरफ्रिंट का आधार कार्ड से वेरिफिकेशन करवाया जाता था. यह पूरी प्रक्रिया है. जिसके लिए आपको अपने सारे  काम-धाम को छोड़ कर सर्विस सेंटर के चक्कर लगाने पड़ते थे.

    आईवीआरएस के जरिए भी सिम कार्ड आधार से लिंक करा सकते हैं.

    इसके आलावा दूसरा तरीका भी है. जिसके तहत इंटरेक्टिव वॉयस रिस्‍पॉन्‍स सिस्‍टम (आईवीआरएस) के जरिए भी सिम कार्ड आधार से लिंक करा सकते हैं. इसके लिए भी उसे कंपनी की बेवसाइट या जारी होने वाले विशेष ऐप में अपने को रजिस्‍टर्ड कराना होगा. इसके बाद सम्बंधित सर्विस प्रोवाइडर का सॉफटवेयर ग्राहक की सही पहचान करने के बाद सिम को आधार से लिंक कर देगा.

    घर बैठे मोबाइल को आधार से लिंक कैसे करें (How to link mobile with aadhar at home)

    यह काफी जटिल प्रक्रिया के साथ ही साथ अनपढ़, बूढ़े और बीमार  लोग के लिए बहुत ही मुश्किल काम था. जिसके मद्देनजर सरकार ने राहत देते हुए बायॉमेट्रिक वेरिफिकेशन की बाध्यता का पेच हटा दिया है. जानकारी के अनुसार अब मोबाइल यूजर्स घर बैठे सिर्फ वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए आधार से लिंक कर सकते हैं. इस के लिए आपका सर्विस प्रोवाइडर जैसे एयरटेल, वोडाफ़ोन, एमटीएनएल आदि अपने वेबसाइट पर आधार नंबर लिंक करने का ऑप्शन देगा. आप जैसे ही अपना आधार नंबर डालेंगे ठीक वैसे ही आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगा. जिसके बाद OTP को भरते ही आधार-मोबाइल कनेक्ट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

    क्रिमिनल एक्टिविटी में यूज न कर ले, इसलिए यह वेरिफिकेशन किया जा रहा है

    सर्विस प्रोवाइडर का वेबसाइट चेक करने पर पता चला है कि किसी भी सर्विस प्रोवाइडर ने यह सुविधा अभी नहीं दी है. मगर उम्मीद है कि जल्द ही उनके वेबसाइट पर यह सुविधा उपलब्ध हो जायेगी. जिसके बाद आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार से लिंक कर सकते हैं. सरकार का यह कहना है कि आपके नाम का सिम कोई  व्यक्ति और किसी क्रिमिनल एक्टिविटी में यूज न कर ले, इसलिए यह वेरिफिकेशन किया जा रहा है.

    यह भी पढ़ें-


    No comments:

    Post a Comment

    अपना कमेंट लिखें

    loading...