• Breaking News

    कैसे पता करें कि दुकानदार ने जीएसटी रजिस्ट्रेशन करा रखा या नहीं

    how to check gst registration number in india

    पुरे देश में जीएसटी लागू हो चूका है. अब चाहे हंसकर या रोकर हमें लगभग हर खरीदारी पर जीएसटी का भुगतान करना पर रहा है. भले ही व्यापारियों ने इसका जमकर विरोध किया हो मगर इसका पूरा असर हम आम जनता पर ही पड़ा है. कल तक जो सर्विस टैक्स 12 से बढ़कर 15 प्रतिशत हुआ. अब हमें 28 प्रतिशत तक देना पड़ रहा है. हर सामान का अलग-अलग जीएसटी रेट लगाया गया है. अगर हम मार्केट से खरीदारी करते है तो आम आदमी के समझ से बाहर है कि दुकानदार ने जो जीएसटी लगाया वह सही है या गलत. उसने जीएसटी का रजिस्ट्रेशन करा भी रखा है या फिर ऐसे ही बिल पर चार्ज लगा रहा है. अब इस सब बातों को जानना हर व्यक्ति के लिए बेहद जरुरी हो गया है. नहीं तो 10 की जगह 28 प्रतिशत टैक्‍स कब कोई बिल में जोड़कर हमारे पॉकेट पर डाका डाल दे, कुछ कहा नहीं जा सकता. अगर किसी दुकानदार ने हमारे या किसी साथी संबंधी के साथ इस तरह की धोखाधड़ी की है तो उसकी शिकायत कहां की जा सकती है? आज इस सभी सवालों का जबाव हर किसी को पता होना चाहिए.




    gst registration number

    अब आगे से जब भी मार्केट जाएं और खरीदारी के बाद बिल लें तो एक बार उस बिल में जीएसटी नंबर को खुद से जाँच कर देख सकते है कि दुकानदार का रजिस्ट्रेशन नंबर सही भी है या नहीं. अपने बिल में GSTIN/UIN: 07AAUFS9672G1ZC कुछ इस तरह का 15 अंको का नंबर लिखा होगा. जिसको जांचने के दो तरीका है. एक तो आपको यह देखना है कि इस नंबर में अंक और अंग्रेजी के अक्षर शामिल होते है. इसके पहले दो अंक राज्य का कोड होता है. उसका अगला 10 नंबर उस दुकान या कंपनी का PAN नंबर होता है. इस 15 नंबर के रजिस्ट्रेशन नंबर का 13 वे नंबर से पता चलता है कि उस दुकान या कम्पनी ने कुल कितने राज्यों के लिए रजिस्ट्रेशन करवाए है. कि‍सी राज्‍य में अलग अलग बि‍जनेस के लि‍ए एक ही पैन नंबर पर 5 रजि‍स्‍ट्रेशन कराए हैं तो 13वां नंबर 5 होगा. रजि‍स्‍ट्रेशन नंबर का 14 वां नंबर हमेशा Z होता है. अगर कंपनी के रजि‍स्‍ट्रेशन की गि‍नती दो अंकों को पार करती है तो Z की जगह वो गि‍नती आ जाती है. 15वां नंबर चेक कोड होता है जो खामि‍यां पकड़ने के लि‍ए यूज होता है.

    इसके आलावा अगर आपके पास स्मार्ट फोन के साथ नेट का कनेक्शन है तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर दुकानदार का जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर डाल कर चेक कर सकते है.

    https://services.gst.gov.in/services/searchtp

    गड़बड़ी की शि‍कायत कहां करें?


    अगर दुकानदार या कंपनी रजि‍स्‍ट्रेशन कराये बिना ही टैक्‍स वसूल रहा है तो आप उसकी शि‍कायत जरूर करायें. इसके लिए आप ईमेल कर सकते है. helpdesk@gst.gov.in... 

    3 comments:

    1. Aw, this was an exceptionally nice post. Taking the time
      and actual effort to make a superb article… but what can I say…
      I put things off a whole lot and don't seem to get anything done.

      ReplyDelete
    2. Wow, this post is fastidious, my younger sister is analyzing these things, therefore I am going to convey her.

      ReplyDelete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...