‪UP Teacher Eligibility Test‬ का रिजल्ट हुआ जारी, रिजल्ट ऐसे देखें

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2017 (‪UP Teacher Eligibility Test‬) का रिजल्ट पब्लिश हो चूका है. जिनलोगों ने परीक्षा दिया वो अपना रिजल्ट इसके ओफिसिअल बेवसाइट upbasiceduboard.gov.in पर देख सकते हैं. इस वर्ष प्राइमरी लेवल पर 18 प्रतिशत और हाई प्राइमरी लेवल पर 8 प्रतिशत कैंडिडेट ही एग्जाम पास कर पाए हैं.

UP Teacher Eligibility Test‬ Result 2017 ऐसे देखें ‪

हमारे जानकारी के अनुसार पहले 30 नवंबर को यूपीटीईटी-2017 का रिजल्ट आना था. मगर किसी कारणवश इसको आज शाम 5 भी पब्लिश किया गया. मगर जैसे ही रिजल्ट की घोषणा हुई, बेवसाइट ट्रेफिक झेल नहीं पाई और ठप्प हो गई. वैसे घबराने की बात नहीं है. अभी हमने बेवसाइट चेक किया तो यह काम कर रहा है. आप अभी चाहें तो अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.
  • अपने ब्रोसर में वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in ओपन करें.
  • UPTET-2017 Result (Now Not Available) या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें.
  • अपनी डीटेल्स भरें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपका रिजल्ट का पेज खुल जाएगा.

वैसे परीक्षाफल इस वेबसाइट पर 15 जनवरी 2018 की शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगा. प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 349192 अभ्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था. इसमें 276636 अभ्यार्थी सम्मिलित हुए और जिसमें से 47975 अभ्यार्थी उत्तीर्ण हुए. विभाग ने रिजल्ट से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर  0532-2466761, 0532-2466769 जारी की है. इसके आलावा यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकारी इलाहबाद से भी संपर्क कर सकते हैं.

अगर आप चाहें तो [email protected] पर भी ईमेल करके अपनी शिकायत व् सुझाव भी दे सकते हैं.सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि ऐसी महीने 68,500 पदों के लिए सहायक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन भी निकला जायेगा. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूपी के शिक्षा मित्रों का समायोजन कैंसिल होने के बाद उत्तरप्रदेश में स्कुल शिक्षक के पोस्ट खाली हैं. जानकारी के अनुसार इन्ही पदों पर भर्तियां करने के लिए परिषद् ने 15 अक्टूबर 2017 को प्रदेश में टीईटी-2017 का आयोजना किया था.

जिसका परिणाम की घोषणा आज की गई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि टीईटी-2017 परिणाम जारी होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग 68500 सहायक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया को मद्देनजर विज्ञापन जारी कर सकता है. पहली बार सहायक शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा के जरिये होगी. बताया जा रहा है कि इसके लिए विभाग ने पहले ही सेलेबस जारी कर दिया है. 

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों का संग्रह - हिंदी चौक डॉट कॉम

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment