बिहार में बेटी को इंटर और ग्रेजुएशन पूरी होने पर सरकार के तरफ से तोफा मिलेगा

बिहार सरकार बेटियों को शिक्षित करने के लिए एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत करने जा रही है. इसके तहत गुरूवार को कैबिनेट में बैठक कर बड़ा फैसला लिया गया है. इस फैसले के तहत अब कन्या उत्थान योजना के तहत बिहार में बेटी को इंटर पास करने पर 10 हजार और ग्रेजुएशन पूरी होने पर 25 हजार रुपए मिलेंगे. मगर इसमें एक शर्त है कि इंटर की छात्रा के लिए अविवाहित होना अनिवार्य होगा.

बिहार में बेटी तोफा मिलेगा 

इसके आलावा मिडिया के खबर के अनुसार लड़कियों के लिए और भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. जिसके तहत छात्राओं की पोशाक योजना की राशि भी बढ़ा दी गई है. पहली से 12वीं तक की बच्ची को 200 से 500 तक की बढ़ी हुई राशि मिलेगी. छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन के लिए मिलने वाली राशि अब 150 की जगह 300 कर दी गई है. यह गरीब लड़कियों को न केवल प्रोत्साहित करेगा बल्कि पढ़ने के दर में भी वृद्धि होगा

तेजाब पीड़िता को मिलने वाली पेंशन शर्त भी खत्म कर दी

एक और महत्वपूर्ण फैसले के तहत तेजाब पीड़िता को मिलने वाली पेंशन के लिए अब 40 प्रतिशत जले होने की शर्त भी खत्म कर दी गई है. अब तेजाब से छोटी सी जख्म होने पर भी पीड़िता 400 रुपए पेंशन पाने की हकदार होंगी. यह बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला है. इससे न केवल लोग अपनी बेटियों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे बल्कि गरीब बेटियों को आर्थिक मदद भी मिलेगी.
Share this

Leave a Comment