आपकी बेटी के लिए मुफ्त 11 हजार रूपये की Fixed Deposite, अभी करें

हमेशा से ही हमारा प्रयास होता है कि आम लोगों और गरीब मजदूरों की अधिक से अधिक सहायता की जाए. इसके साथ ही दुनिया के तमाम उन मुद्दों पर भी चर्चा करने की कोशिश करते हैं जिससे की आम आदमी और मजदूरों का वास्ता हो. इसी के साथ ही आज हम आपको एक ऐसी स्कीम बताने जा रहे हैं. जिसका आप मुफ्त लाभ उठा सकते हैं. मिडिया के रिपोर्ट के अनुसार हेल्थकेयर क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी ऑक्सी बेटी के लिए मुफ्त 11 हजार रूपये की फिक्स्ड डिपॉजिट देगी.

बेटी के लिए मुफ्त 11 हजार रूपये की Fixed Deposite

ऑक्सी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ‘ऑक्सी कन्या शिशु विकास कार्यक्रम’ के तहत देशभर में इसके लिए पंजीकरण कराने वाले माता-पिता को बच्ची के जन्म के वक्त 11 हजार रुपये की एफडी देगी. यह कम्पनी पुरे देश में जन्म लेने वाली हर नवजात बच्ची के नाम पर 11,000 रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराएगी. इसका मकसद देश में लिंगानुपात के अंतर को कम करना और नई जन्म लेने वाली लड़की की शिक्षा और पेशेवर लक्ष्यों को पाने में मदद करना है.

ऑक्सी के अनुसार एफडी का यह बेनिफिट देश के हर नागरिक को दी जाएगी, जो इसका लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रशन करते हैं. इसमें माता-पिता के धर्म, सामाजिक स्थिति या भौगोलिक स्थिति आदि के भेदभाव नहीं किया जाएगा. इस कार्यक्रम को लड़कियों को वित्तीय रुप से स्वतंत्र बनाने के लिए तैयार किया गया है.
ऑक्सी की ओर से शुरू की गई इस योजना में लड़कियां 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर इस राशि का अपनी बुद्धिमत्ता से इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे उनकी शिक्षा या उनके पेशेवर लक्ष्यों को पाने के लिए उपयोग किया जा सकता है. यह पैसा उनके लिए है और वह इससे अपना भविष्य संवार सकती हैं. इस पर किसी और का कोई अधिकार नहीं होगा.

Free FD 11,000 बेनिफिट का लाभ कैसे उठायें

इस योजना के तहत 3 माह की गर्भवती मां को इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यदि लड़की जन्म लेती है तो लड़की के नाम से एक 11,000 रुपये की FD जारी की जाएगी. इसे बच्ची के आधार कार्ड और बैंक खाते से जोड़ दिया जाएगा. 18 वर्ष की पूरी होने पर वह बिना किसी रोक-टोक के इसका उपयोग कर सकती है. इसका रजिस्ट्रेशन आप ऑक्सी हेल्थ ऐप पर करा सकते हैं.

बेटी के लिए मुफ्त 11 हजार का Free FD,  How to Apply- Step By Step

  • ऑक्सी हेल्थ के ऑफिसियल वेबसाइट www.oxxy.in पर जाए.
  • इसके बाद इसका GIRL CHILD PROGRAM  Register पर क्लिक करें.
  • अब आपको Register Through The App का ऑप्शन मिलेगा. आप अप्प इनस्टॉल कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या सीधे बिना अप्प के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
  • इस पेज पर Registration फॉर्म के Option में FIXED DEPOSIT (for Girls only) चुनना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन के समय माता-पिता का नाम, Date of Birth, Mobile No, Email id, Aadhar No, Passport Size Photo के साथ आपका पूरा एड्रेस भरना होगा.
  • आप अपने डिलीवरी के हॉस्पिटल का नाम और डॉक्टर द्वारा घोषित डिलीवरी का डेट भी भरना होगा. जिसके बाद रजिस्टर्ड ऑप्शन पर Click करेंगे.
  • इसका बाद आपके मोबाइल पर मैसेज के साथ ईमेल पर भी डिटेल आ जायेगा.
  • यह केवल नवजात कन्या (Female Girl) पर ही लागू होगा.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद अगर लड़की का जन्म होता है तो आपके बेटी के का 11 हजार का Free FD किया जायेगा.
  • इस योजना के अनुसार जब आपकी बेटी 18 वर्ष की हो जाएगी तब उनको लगभग 40 हजार रूपये मिलेंगे. जिसको वह अपने हिसाब से खर्च कर सकती है.
दोस्तों, उम्मीद करूंगा कि इस योजना का लाभ ही नहीं उठाएंगे बल्कि आस-पास के गरीब लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाने के साथ रजिस्ट्रेशन करने में उनकी मदद भी करेंगे. धन्यबाद.
यह भी पढ़ें-
Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment