Delhi Electricity Helpline Number व्हाट्सएप पर बत्ती गुल की शिकायत

अगर आप Delhi में रहते हैं और आये दिन अगर आप बिजली गुल होने से परेशान रहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगा. ज्यादातर तो शिकायत के लफड़े में नहीं पड़ता चाहते मगर कभी-कभी जरुरत पडने पर भी शिकायत कहां करें कि जानकारी नहीं होने से हम शिकायत नहीं कर पाते हैं. Delhi Electricity Helpline Number  के साथ ही साथ व्हाट्सप्प नंबर की भी जानकारी देंगे, जिसका उपयोग करके भविष्य में इस तरह की असुविधा होने पर इस्तेमाल कर पाएंगे.

Delhi electricity helpline number

ऐसे तो दिल्ली में पावर काट होने से पहले ही उपभोक्ता को इसकी जानकारी रजिस्टर्ड नंबर पर प्राप्त हो जाता है. मगर बिना जानकारी दिए अगर पावर कट हुआ है तो आप सीधे दिल्ली सरकार द्वारा जारी Electricity Helpline Number 9223166166  पर कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने मोबाइल से कैपिटल लेटर में  ‘DL POWER’ के साथ अपना नाम और पता लिखकर 9223166166 पर भेज देंगे.

अब व्हाट्सएप पर करें बत्ती गुल होने की शिकायत

अब इसके आलावा बिजली गुल होने पर अब उपभोक्ता व्हाट्सएप पर भी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. बीएसईएस ने बिजली आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए Electricity Helpline Number जारी किया है. आंधी तूफान की स्थिति में यह सेवा उपभोक्ताओं के लिए अधिक मददगार साबित होगी.
बीआरपीएल उपभोक्ता नंबर 9999919123 व बीवाईपीएल उपभोक्ता 8745999808 पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं. इस नंबर को बीएसईएस ने सीधे आईटी सर्वर से जोड़ा है. कस्टमर जैसे ही इस नंबर पर शिकायत करेंगे वैसे ही एरिया के मैनेजर के पास उपभोक्ता की शिकायत पहुंचेगी. उपभोक्ता को इसकी सूचना भी भेजी जाएगी.
इस नंबर का प्रयोग करने वाले हैश (#) का निशान दबाएं, एनसी (NC) लिखें, स्पेस दें और अपना 9 नंबर का सीए नंबर लिखे. इसके बाद उपभोक्ता की शिकायत सीधे दर्ज हो जाएगी. बीआरपीएल उपभोक्ता 39999707 व बीवाईपीएल 39999808 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
यह भी पढ़ें-
Share this

6 thoughts on “Delhi Electricity Helpline Number व्हाट्सएप पर बत्ती गुल की शिकायत”

  1. धन्यबाद हरीश, इसी को ध्यान में रखकर इस पोस्ट को लिखा हूँ.

    Reply
    • बिजली विभाग में शिकायत करें और नहीं सुने तो पीजी पोर्टल और तब भी न सुने तो उपभोक्ता अदालत में शिकायत कर सकते हैं.

      Reply
        • आपको ऊपर दिए तरीके से बिजली विभाग में शिकायत दर्ज करवाना चाहिए

          Reply

Leave a Comment