• Breaking News

    Labour Court Complaint Online कैसे करें (श्रम न्यायालय शिकायत ऑनलाइन)

    Labour Court Complaint Online कैसे करें (श्रम न्यायालय शिकायत ऑनलाइन)

    हमारे देश के अथॉरिटी दाबा कर रही हैं कि हम डिजिटल ज़माने का हिस्सा बन चुकें हैं. हमारे यहां ज्यादातर काम Online होने लगे हैं. इसलिए अक्सर आप साथी लोग जानना चाहते है कि क्या Labour Court Complaint Online किया जा सकता हैं. आज इसी संदर्भ में हम Step By Step जानकारी देने जा रहें हैं. इसमें बारे में हम सरकार के प्रस्ताव व् Complaint करने का Full Process हिंदी में बतायेंगे.

    वर्कर को जब कंपनी परेशान करती तो वो क्या करते?

    आज ज्यादातर लोग जब Company के शोषण से परेशान हो जाते हैं तो Internet पर पीएम और सीएम का ईमेल आईडी Search करते हैं. इसके आलावा अलग-अलग जितने भी अधिकारी के ईमेल आदि मिलते हैं. उन सभी को अपनी पीड़ा लिखकर भेजते हैं. मगर मुझे नहीं लगता कि वो आपको जबाव भी देते होंगे. केवल इतना ही नहीं बल्कि उस ईमेल में कई लोग तो हमारे Worker Voice के ऑफिसियल ईमेल आईडी को भी CC में रखकर, हमें भी एक कॉपी भेजते हैं. ऐसे हम उस ईमेल को पढ़ते भी हैं और देर सवेर जबाव भी देते हैं.
       

    इसके बारे में मैं आपको क्या दोष दूँ. मैंने भी खुद ऐसा ही किया था. जब अपने काम के दौरान कंपनी ने मांग पर कार्रवाई नहीं कि तो मैंने भी पीएम, सीएम, लेबर मिनिस्टर, चीफ लेबर कमिश्नर सेंट्रल आदि को Complaint Letter लिखा. इसके बाद कोई सुनवाई नहीं हुई. मगर मैं भी कहां मानने वाला था. उनके जवाब नहीं देने पर उस पत्र को स्कैन कर ईमेल के द्वारा रिमाइंडर पर रिमाइंडर दिया. जिसमे बाद मजबूरन डिप्टी लेबर कमिश्नर सेंट्रल को जबाव देना पड़ा. ठीक उसी दिन रीजिनल लेबर कमिश्वर सेन्ट्रल का फोन भी आया. उन्होंने फ़ोन पर हमारे Complaint पर बात की इसके साथी अपने ऑफिस भी बुलाया.
     

    अब आप सोच रहे होंगे कि मैं ये सब आपको क्यों बता रहा हूँ. जी बिलकुल यह आपको जानना जरुरी है, क्योंकि जो भी मैंने गलती करके सीखा है. अपना अनुभव आपलोगो के साथ शेयर करता हूँ. इसके साथ ही आपसे यही उम्मीद करता हूँ कि वह गलती आपलोग न दोहराएं. इसमें होता यह है कि आप कम्प्लेन करते समय गलत तरीका अपनाते हैं या गलत जगह भेजते है तो सामने वाला आपको जवाब नहीं देता. हम बार-बार उसपर कोशिश करते रहते हैं. जिसके बाद एक दिन थक कर बैठ जाते हैं. उसके बाद हमें ऐसा लगता है कि हमारे Complaint पर न कोई सुनवाई होगी और न ही कोई करवाई करने वाला हैं.
     

    Labour Court Complaint Online कैसे करें

    जैसा कि हमारा टॉपिक है कि Labour Court Complaint Online कैसे करें. इसके लिए बता दूँ कि 20 जुलाई 2017 के द हिन्दू के खबर के अनुसार "Workers may soon raise industrial disputes online" मतलब "श्रमिक जल्द ही औद्योगिक विवादों को ऑनलाइन उठा सकते हैं". इस खबर के अनुसार सरकार ने एक ड्राफ्ट पॉलिसी पब्लिक डोमेन में डाला था. जिसमे पर पब्लिक से सुझाव माँगा था.

    इसमें बताया गया था कि कर्मचारियों को ऑनलाइन ऑप्शन दिया जायेगा. जिससे की कर्मचारी जैसे ही Complaint करेंगे, वैसे ही मैसेज के जरिये उनको Complaint का स्टेटस पता चलता रहेगा. यह अंग्रेजी और हिंदी के साथ रीजिनल भाषा में उपलब्ध होगा.

    इसके आलावा लेबर कमिश्नर ऑफिस में समझौता अधिकारी Complaint मिलने के बाद दोनों पार्टी को बुलाकर विवाद पर समझौता करने की कोशिश करेंगे. अगर कर्मचारी के विवाद में समझौता नहीं हो पता है तो वो टर्मिनेशन आदि के मैटर को लेबर मिनिस्ट्री में एफओसी यानी फेल्योर रिपोर्ट बनाकर भेज देते हैं. 

    जिसके बाद लेबर मिनिस्ट्री द्वारा अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए, मामले में न्यायिक प्रक्रिया के लिए  सम्बंधित लेबर कोर्ट में रेफर कर दिया जाता हैं.

    Online Complaint करने के बाद कर्मचारी को भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी

    इसमें आपका सवाल होगा कि क्या Online Complaint करने के बाद कर्मचारी को भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी. हमारा जबाव होगा कि नहीं. हमारे जानकारी के अनुसार अभी तक पेपर लेस प्रक्रिया की बात चल रही है. जिसमे कर्मचारी कंप्लेंट Claim फ़ाइल, मैनेजमेंट का रिप्लाई, Rejoinder आदि Online File किया जायेगा. आगे अगर कुछ बदलाव होगा तो हम सूचित करेंगे. इसके आलावा Conciliation Officer (सुलह करने वाला अधिकारी) के समक्ष और कोर्ट आदि के डेट (सुनवाई) पर तो जाना ही होगा.

    इस विषय में हमारा मानना है कि Complaint System Online होने से जहां पढ़े-लिखे लोगो को थोड़ी सुविधा मिलेगी. वही कम पढ़े-लिखे मजदूरों के लिए मुसीबत खड़ी हो जायेगी. अभी जहां वो 1 रुपया का सदा पेपर पर अपना क्लेम लगाकर फ़ाइल कर देते हैं. इसके बाद उनको अपना क्लेम फ़ाइल करने के लिए या तो किसी साइबर कैफे में या वकील आदि के पास जाना पड़ सकता है. जिससे की उनको अच्छा खासा पैसा खर्च करना पड़ सकता हैं. खैर किसी भी सिस्टम से कुछ फायदा तो कुछ हानि भी होता है. हां, सरकार दोनों ऑप्शन को खुला रहने दे तो बेहतर होगा. 

    Labour Court Complaint Online कैसे करें



    ऐसा करना का सरकार द्वारा 2 साल पहले प्रस्ताव दिया था. मगर अभी यह लागू नहीं हुआ है. हां ऐसे उत्तर-प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन शिकायत का ऑप्शन दिया है. मगर हम यह दावे के साथ नहीं कह सकते की, वहां पूर्ण रूपेण Online Complaint की सभी प्रक्रिया भी ऑनलाइन होती है. अगर कोई साथी उत्तर-प्रदेश से हैं तो और लेबर कोर्ट शिकायत ऑनलाइन करना चाहते हैं तो यहां क्लीक कर पढ़ सकते हैं. - Online Shikayat UP - Labour Department में ऑनलाइन कम्प्लेन कैसे करें?

    दोस्तों, उम्मीद करता हूँ कि आपको आपका जवाब मिल गया होगा. अगर इस विषय में कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में माध्यम से पूछ सकते हैं. अगर आप नीचे ईमेल बॉक्स में ऑप्शन में अपना ईमेल आईडी सबमिट कर एक्टिवेट कर लेंगे तो हमारे हर पोस्ट का नोटिफिकेशन आपके ईमेल में मुफ्त मिल जाया करेगा.

    यह भी देखें-

    No comments:

    Post a Comment

    अपना कमेंट लिखें

    loading...