EPFO खाताधारकों को ऐसे PF interest का पैसा मिलेगा, मिस्ड कॉल से जानें अपना बैलेंस

आप सभी पीएफ खाताधारी काफी समय से PF interest मिलने का इन्तजार कर रहे हैं. अब शायद आपकी इंतजार की घड़ी समाप्त होने वाली है. केंद्र सरकार के ईपीएफओ विभाग ने PF खाताधारकों को जल्द ही पीएफ का ब्याज देने का फैसला लिया हैं. आपको बता दें कि इस बार आपको पीएफ 2 किस्तों में दिया जायेगा.

PF interest का पैसा कब मिलेगा?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने छः करोड़ खाताधारकों को 2019-2020 financial year के interest को 2 किस्तों में देने का फैसला लिया है. EPFO पहली किस्त के मुताबिक 8.15 फीसदी का ब्याज देगा. हालांकि, उसे 8:30 फीसदी की rate से ब्याज देना है, शेष 0.35 फीसदी का भुगतान EPFO दिसंबर 2020 तक कर देगा. ऐसे अनुमान है कि ब्याज की पहली किस्त जनता के खाते में बहुत ही जल्द हस्तांतरित होगी. दूसरी बड़ी बात, आप मिस कॉल से फ्री में अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर पाएंगे.

अगर यूएन यानी Universal Account Number पर जो लोग registered है. वे आसानी से 2 घंटे के बाद ही अपना बैलेंस मुफ्त में जान सकेंगे. आपको बस 011-22901406 नंबर पर मिस कॉल देना होगा। आपके मिस कॉल से आपको PF detail आसानी से message के जरिए उपलब्ध हो जायेगा। इस सुविधा का लाभ पाने के लिए आपका बैंक खाता आधार और पेन नंबर से attach होना इसके लिए जरूरी है, नहीं तो आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे.

Missed Call Facility Benift कैसे लें?

1. यूएन आपके आधार या पेन से KYC होना जरूरी है.
2. जिस नंबर से आप मिस कॉल देंगे वह यूएन portal के साथ जुड़ा होना जरूरी है.
3. Register mobile number से 011-22901406 नंबर पर कॉल करें.

संक्षिप्त में जाने UAN (Universal Account Number) क्या है?

यह UAN 12 अंकों का एक नंबर होता है जो कि हर कर्मचारी को ईपीएफओ उपलब्ध करवाता है. इस नंबर के जरिए account holder अपने पीएफ का account balance check कर सकता है. अगर कोई कर्मचारी कभी अपनी नौकरी भी बदलता है, तो भी उसका यूएन same ही रहता है. बस employee को अपनी new number id ईपीएफओ को देनी होती है.

अगर आपके पास UAN Number हैं तो आप घर बैठे EPF पासबुक, PF बैलेंस, EPF ट्रांसफर, EPF अपडेट आदि की सुविधा घर बैठे उठा सकते हैं. अब पहले की तरह आपको पीएफ निकालने के लिए एम्प्लायर या पीएफ ऑफिस के दफ्तर के बाहर चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं.

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “EPFO खाताधारकों को ऐसे PF interest का पैसा मिलेगा, मिस्ड कॉल से जानें अपना बैलेंस”

    • अगर आपका पीएफ कटा हैं तो पीएफ कटने का सबूत सहित पीएफ कमिश्रर ऑफिस में शिकायत लगाए.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!