जेपी सिद्धार्थ होटल के कर्मचारी काम पर बुलाने के लिए, 17 अगस्त को प्रदर्शन करेंगे

दिल्ली का नामी होटल जेपी सिद्धार्थ होटल के कर्मचारी काम पर बुलाने की मांग के लिए प्रबंधन को आंदोलन का अल्टीमेटम दिया है। जिसके अनुसार अगर उनकी मांग नहीं मानी गई तो आगामी 17 अगस्त 2021 को वसंत विहार में जेपी सिद्धार्थ होटल और बसंत कॉन्टिनेंटल होटल के कर्मचारी संयुक्त रूप से प्रदर्शन करेंगे। होटल कर्मचारीगण होटल मजदुर संघ के बैनर तले प्रदर्शन करेंगे। ये लोग पिछले साल से ही काम पर बुलाने की मांग कर रहे हैं। जिसकी सुनवाई नहीं होने पर सरकार को आंदोलन की चेतावनी दी है।

जेपी सिद्धार्थ होटल के कर्मचारी प्रदर्शन करेंगे

पिछले साल जब देश में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन की घोषणा हुई थी तब बाँकी कंपनी, फैक्ट्री, ऑफिस के साथ होटल आदि को भी बंद किया गया था। जिसके बाद से ही जेपी सिद्धार्थ होटल दिल्ली के कर्मचारियों की मुसीबत शुरू हो गई। होटल कर्मचारियों के नेता श्री मुरारीलाल शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान कर्मचारियों को मात्र 20 फीसदी सैलरी दी जा रही थी। जिसकी शिकायत हमने लेबर कमिश्नर ऑफिस में की थी। मगर जेपी सिद्धार्थ होटल में पिछले 15-20 साल से काम करने वाले कर्मचारी सैलरी के लिए दर-दर भटक रहे हैं।

जेपी होटल कर्मचारियों का क्या मामला है?

होटल मजदूर संघ के उपाध्यक्ष श्री राम सिंह ओसवाल ने बताया कि हमने अपने मांगों को लेकर पूर्व में 12 जुलाई 2021 को भी प्रदर्शन किया था। जिसके बाद होटल प्रबंधकों के द्वारा यूनियन के साथ 19 जुलाई 2021 को मीटिंग कर कर्मचारियों की सभी समस्याओं का हल करने का आश्वासन दिया गया। मगर आज तक प्रबंधकों के द्वारा हमलोगों को वार्ता के लिए नहीं बुलाया गया है। जिसके बाद मजबूरन हम प्रदर्शन करने को बाध्य हैं।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों का संग्रह - हिंदी चौक डॉट कॉम

वीरेंद्र चौहान होटल कर्मचारी ने बताया कि दिल्ली सरकार के निर्देशानुसार होटल 50 प्रतिशत कर्मचारियों से चलाया जा रहा है। मगर सरकार के निर्देश के उलट जिन लोगों को काम पर बुलाया जा रहा, उनको 15 दिन की सैलरी 15 हजार और जिनको नहीं बुलाया जा रहा उनको घर बैठे 8 हजार दिया जा रहा है। जबकि हम सभी परमानेंट कर्मचारी हैं और हमारी सैलरी लगभग 30-32 हजार मासिक है। अब इतने काम पैसे में और इतनी मंहगाई में हमारा घर कैसे चलेगा?

दूसरे होटल कर्मचारी कैलाश चंद्र ने बताया कि हमारे जेपी सिद्धार्थ होटल और बसंत कॉन्टिनेंटल होटल के तक़रीबन 300 से अधिक कर्मचारी साथी इस प्रदर्शन में भाग लेंगे। यह एक दिवसीय प्रदर्शन जेपी सिद्धार्थ होटल, वसंत विहार के परिसर में सुबह 10 बजे से शुरू होगा। जो कि शाम तक चलेगा। उन्होंने सभी साथियों और दिल्ली के तमाम होटल कर्मियों को प्रदर्शन में सहयोग करने का अपील किया है।

राम गोपाल होटल कर्मचारी ने कहा कि हम चाहते हैं कि प्रबंधन हमारी समस्याओं पर ध्यान दें। हमने अपना खून-पसीना लगाकर इस होटल को खड़ा किया है। आज जब हम पर मुसीबत आई तो हमारी सुनवाई नहीं हो रहे है। हमने अपने प्रदर्शन की सूचना दिल्ली एलजी महोदय, पुलिस कमिश्नर व दिल्ली सरकार के श्रम मंत्रालय को दिया है, अब देखना है कि सरकार का होटल कर्मचारियों के ऊपर कब ध्यान जाता है?

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment