Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana के RTI का जवाब आया, जानिए क्या?

Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana: अभी दो महीने पहले दिल्ली सरकार के द्वारा मजदूरों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई थी। जिसके तहत प्रत्येक मजदूरों के खाते में 5000 रुपया देने की बात की थी। आप में से बहुत से श्रमिकों के खाते में तो पैसा आ गए मगर बहुत से साथी अभी भी पूछ रहें कि मेरे खाते में पैसा कब तक आयेगा? जिसके बारे में हमने 25 दिसंबर 2021 को एक RTI लगाकर पूछा था। कल ही RTI Application का जवाब आ गया है। आइये जानते हैं कि दिल्ली सरकार के द्वारा क्या जवाब दिया गया?

Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana latest news

दिल्ली एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देख निर्माण कार्य में रोक लगाया गया था। जिसके तहत माननीय सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को आदेश दिया था कि प्रभावित मजदूरों को छतिपूर्ति राशि प्रदान की जाए। जिसके तुरंत बाद 25 Nov 2021 को दिल्ली सरकार ने मजदूरों के खाते में 5000 रुपया देने की घोषणा की थी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार अपने स्तर पर प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठा रही है। कंस्ट्रक्शन के काम बंद होने पर सभी मजदूरों के खातें में 5-5 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। कई निर्माण स्थल ऐसे हैं जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं है तो वहां कैंप लगा कर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। जिसकी जानकारी हमने अपने पूर्व के आर्टिकल के माध्यम से शेयर की थी।

Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana के RTI का जवाब आया

दिल्ली सरकार के द्वारा अभी तक कितनों श्रमिकों को 5000 रूपये की सहायता राशि दी गई है। हमने Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana के बारे में एक आरटीआई लगाकर पूछा था। जिसका कल ही जवाब आया है। हमारे आरटीआई का जवाब श्री अजय कुमार, जन सूचना अधिकारी, दिल्ली भवन एवं सनिर्माण कल्याण बोर्ड, दिल्ली सरकार के तरफ से 20 जनवरी 2021 दिया गया है। आइये जानते हैं कि हमने क्या पूछा था और उसका दिल्ली सरकार के तरफ से क्या जवाब दिया गया?

Delhi Labour Card Sahayata Yojana का RTI जवाब

सवाल नंबर 1. दिल्ली में अभी तक कुल कितने मजदूर दिल्ली भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण परिषद के साथ रजिस्टर्ड किए जा चुके हैं?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

जवाब – दिल्ली भवन एवं निर्माण बोर्ड में 7,18,050 श्रमिक रजिस्टर्ड हुए हैं।

सवाल नंबर 2. अभी तक कुल कितने मजदूरों के खाते में उपरोक्त सहायता राशि 5000/- रू. क्रेडिट  किया जा चुका है? सभी का सत्यापित साक्ष्य उपलब्ध करायें?

जवाब – यह सूचना बोर्ड के वेवसाइट edistrict.delhigovt.gov.in पर उपलब्ध है।

सवाल नंबर 3. अगर किसी दिल्ली भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण परिषद से रजिस्टर्ड सक्रिय मजदूर को उपरोक्त सहायता राशि का भुगतान अभी तक नही मिला तो इसके लिए कोई शिकायत निवारण प्रणाली बनाया गया है? उसके सक्षम पदाधिकारी के नाम के साथ पूर्ण विवरण प्रदान करें?

जवाब – नहीं।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना 2021?

दिल्ली सरकार के द्वारा कितने मजदूरों के खाते में सहायता राशि 5,000/- क्रेडिट किया गया है। यह बताने में हिचकिचाहट बता रहा कि कुछ तो गड़बड़ है। यही नहीं बल्कि न ही इसके लिए कोई शिकायत सिस्टम बनाया और न ही जिम्मेदार पदाधिकारी का नाम भी नहीं बता रहें। जिससे साबित होता है कि पूरी की पूरी दाल की काली है।

यही नहीं बल्कि हमने ऊपर बताए वेवसाइट पर चेक किया। अभी तो फिलहाल edistrict.delhigovt.gov.in नाम की कोई वेवसाइट भी नहीं है। हां, दिल्ली सरकार की एक वेवसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/ नाम से है। जिसमें भी कितने मजदूरों के खाते में अभी तक 5,000 रुपया दिया गया है। जिसका कोई भी लिस्ट मौजूद नहीं है।

Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana के RTI का जवाब आया, जानिए क्या?

मजदूरों के खाते में 5000 क्रेडिट होने का सत्यापित साक्ष्य

हमने आरटीआई के तहत 10 रुपया फ़ीस दिया है तो ये इनको मजदूरों के खाते में 5000 क्रेडिट होने का सत्यापित साक्ष्य देना होगा। जिसके लिए हमें कल रात ही आरटीआई का प्रथम अपील सचिव, दिल्ली भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण परिषद को भेज दिया है। जिसके हर हाल में अगले 45 दिन में फैसला आ जाना चाहिए। अब देखना है कि उसमें क्या जवाब आता है। जिसकी जानकारी हम अपने इसी ब्लॉग के माध्यम से देंगे।

Delhi Labour 5000 Sahayata Yojana RTI Reply

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

Leave a Comment

error: Content is protected !!