DTC Cluster Bus के 1500 ड्राइवर और कंडक्टरों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा?

DTC Cluster Bus Latest News: दिल्ली परिवहन विभाग ने डीटीसी क्लस्टर बसों के 1500 ड्राइवर और कंडक्टर को नौकरी से निकाल दिया है। अगर उसको मीडिया और डीटीसी विभाग के भाषा में कहें तो उन सभी को नई नौकरी ढूंढ लेने को कहा गया है। जिसके बाद सभी ड्राइवर और कंडक्टरों से इस्तीफा की मांग की जा रही है। आइये जानते हैं कि आखिर DTC क्लस्टर बस के हजारों ड्राइवर और कंडक्टरों को नौकरी से हाथ क्यों धोना पड़ रहा है?

DTC क्लस्टर बस के हजारों ड्राइवर और कंडक्टरों को नौकरी

DTC Cluster बसों में काम करने वाले 1500 ड्राईवरों को 24 अप्रैल 2023 को साफ शब्दों में कह दिया गया कि वे अपने लिए नई नौकरी तलाश लें। यही नहीं बल्कि सभी ड्राईवरों से कहा गया कि बकाया सैलरी अथवा ग्रेच्युटी, बोनस आदि का भुगतान तभी होगा। जब वह अपना नौकरी छोड़ने का इस्तीफा लिखकर देगें। यही बात हमें थोड़ी अटपटी सी लगी और जिसके बाद हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको जानकारी देने की सोची। जब कंपनी नौकरी से निकालें तो इस्तीफा दें या नहीं के लिए हमारे पूर्व के पोस्ट को पढ़ें।

DTC क्लस्टर कंपनी का कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने के बाद

देश की राजधानी दिल्ली में परिवहन विभाग के द्वारा दो तरह की बसों का संचालन होता है। DTC के आलावा क्लस्टर बसों की सेवाओं को उपयोग में लिया जाता है। अभी हाल ही में इन्ही क्लस्टर कंपनी का कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने के बाद 330 क्लस्टर बसों के संचालन को बंद कर दिया गया है। जिससे बड़ी संख्या में बसों में काम करने वाले कर्मचारियों के ऊपर बेरोजगारी की तलवार लटक गई है। जिसके बाद से ही लगातार विभागीय अधिकारियों से बातचीत चल रही है।  जबकि अब डीटीसी अधिकारियों ने हाथ खड़े कर दिए हैं।

DTC Cluster Bus Employee News in Hindi

नवभारत टाइम्स  की रिपोर्ट के अनुसार सभी ड्राईवरों को 24 अप्रैल 2023 को साफ शब्दों में कह दिया गया कि वे अपने लिए नई नौकरी तलाश लें। साथ ही सभी ड्राईवरों से कहा गया है कि उनके बकाये सैलरी अथवा ग्रेच्युटी बोनस आदि का भुगतान तभी होगा, जब वह अपना नौकरी छोड़ने का इस्ताफा लिखकर देगें। यह बात सुनते हि सभी ड्राईवरों में नाराजगी हैं। उनका कहना हैं जब कंपनी हमें नौकरी से खुद ही निकाल रही है तो हम इस्तीफा क्यों दें? दिल्ली परिवहन विभाग हम पर यूं दवाब डालकर हम से इस्तीफा क्यों लेना चाहती हैं?

पहले ही 1500 बस ड्राईवरों का एक बैज बना

जबकि कुछ दिन पहले ही 1500 बस ड्राईवरों का एक बैज बना था। पर अब उस बैज के क्या होगा उनका भविष्य अधर में फसा हुआ है। 10 अप्रैल 2023 को परिचालन बंद होने के बाद से ड्राईवर इस उम्मीद में थे कि दिल्ली परिवहन विभाग उसके लिए कोई रास्ता अवश्य निकलेगी? अब जब ड्राईवरों ने अधिकारियों से उस ट्रेनिंग और 4 हजार रूपये की बात की तो, इस पर अधिकारियों ने उन्हें आश्वासन देते हुए कहा कि उनके ये बैज एक साल तक वैलिड रहेंगे और वे कोशिश करेगें कि इन्हीं के आधार पर नई जगह पर उन सभी ड्राईवरों को गाड़ी चलाने की अनुमति मिल जाए।

DTC Cluster Bus के 1500 ड्राइवर और कंडक्टरों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा?

दिल्ली क्लस्टर बसों के कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन

अभी हाल ही में माननीय दिल्ली हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के विशेष आयुक्त (परिवहन) समेत तीन बड़े अधिकारियों को अवमानना का दोषी पाया है। जिसके बाद अगली सुनवाई में ऊपर सजा का बहस होगा। जिसमें उनको कोर्ट के समक्ष उपस्थित रहने को कहा गया। यह मामला दिल्ली क्लस्टर बसों के कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन से समबंधित था। जिसमें क्लस्टर कंपनियों ने दिल्ली सरकार के न्यूनतम वेतन वृद्धि के अनुसार बिल भुगतान में बढ़ोतरी वाला हाईकोर्ट के 2017 के आदेश को नहीं मानने के खिलाफ हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment