Delhi Cluster Bus Driver Minimum Wages – कोर्ट के अवमानना के दोषी

दिल्ली डीटीसी क्लस्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। Delhi Cluster Bus Driver Minimum Wages मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने महत्वपूर्ण फैसला दिया है। जिसके बाद दिल्ली सरकार के तीन बड़े अधिकारियों को कोर्ट के आदेश का अवमानना का दोषी पाया है। जिनके सजा पर अगली सुनवाई में फैसला हो सकता है। आइये जानते हैं कि पूरा मामला क्या है और डीटीसी क्लस्टर कर्मचारियों को इससे क्या फायदा है?

Delhi Cluster Bus Driver Minimum Wages – हाईकोर्ट के अवमानना?

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव सहित तीन बड़े अधिकारियों को हाईकोर्ट ने अवमानना का दोषी माना है। माननीय कोर्ट ने कहा कि तीनों अधिकारियों ने जानबूझकर कोर्ट के द्वारा जारी 2017 के आदेश का पालन नहीं किया है। जिसके कारण कोर्ट ने सजा पर बहस के लिए तीनों अफसरों को कोर्ट में 14 जुलाई को उपस्थित होने का आदेश दिया है।

जस्टिस रेखा पल्ली ने मुख्य सचिव, विशेष आयुक्त (परिवहन) और श्रम सचिव को 14 जुलाई को निजी रूप से उपस्थित रहने का आदेश दिया है, ताकि उनको कितनी सजा हो, इस पर बहस हो सके। जस्टिस रेखा पल्ली ने कहा कि अवमानना कानून का मकसद जनहित की सेवा और न्यायिक प्रक्रिया के प्रति लोगों का भरोसा कायम रखना है।

हिंदुस्तान टाइम्स के रिपोर्ट के अनुसार हाईकोर्ट ने कहा अधिकारी हाईकोर्ट द्वारा पारित स्पष्ट निर्देशों को दरकिनार कर रहे हैं और कमजोर करने का प्रयास कर रहे हैं। इन अधिकारियों से सख्ती से निपटने की जरूरत है। जिसके बाद उक्त फैसला दिया गया है।

आखिर क्या है ये पूरा मामला?

आपको बता दें कि दिल्ली में डीटीसी बस के साथ क्लस्टर बस का भी परिचालय किया जाता है। जिसमें ड्राइवर से लेकर तमाम तरह के कर्मचारी कॉन्ट्रैक्ट पर काम करते हैं। आप सरकार द्वारा दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) द्वारा क्लस्टर स्कीम के तहत बसें चलाई जा रही है। जिन कंपनियों के द्वारा बसों के ड्राइवरों और सहायक कर्मचारियों से काम लिया जाता है।

दिल्ली सरकार के द्वारा न्यूनतम वेतन वृद्धि के

दिल्ली हाईकोर्ट ने 2017 में डीटीसी क्लस्टर बस कंपनियों का भुगतान दिल्ली सरकार के द्वारा न्यूनतम वेतन वृद्धि के अनुसार करने का आदेश जारी किया था। जिस आदेश को लागु नहीं करने पर कंपनियों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। जिसके बाद दिल्ली सरकार के तीन अधिकारियों को हाईकोर्ट के अवमानना का दोषी पाया गया है।

Delhi dtc bus driver vacancy 2022 in hindi

आपको बता दें कि दिल्ली में दो तरह की बस सेवाएँ चलाई जा रही है – एक दिल्ली परिवहन विभाग के द्वारा डीटीसी और दूसरी क्लस्टर बस सेवा। दिल्ली डीटीसी ड्राइवरों को 01 अक्टूबर 2022 से 2250 किलोमीटर तक 8.22 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से वेतन मिलेगा जबकि 2250 किलोमीटर के बाद के काम का भुगतान 8.61 रुपये के हिसाब से किया जाता है। जबकि डीटीसी कर्मचारी माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार समान काम का समान वेतन की मांग लम्बे समय से कर रहे हैं। अब उम्मीद है कि उक्त आदेश के बाद डीटीसी क्लस्टर बसों में काम करने वाले कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन जरूर बढ़ना चाहिए। आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment