ट्रेन में टीटीई की ड्यूटी समाप्त, अब वेटिंग टिकट के नियम में बदलाव की तैयारी

अब अगली बार जब आप ट्रेन में यात्रा करेंगे तो शायद टीटीई के दर्शन दुर्लभ हो जायें. आने वाले दिनों में कुछ ऐसा ही किया जाने वाला है. ट्रेन में टीटीई की ड्यूटी मुंबई के लोकल ट्रेनों के तर्ज पर नहीं लगाई जायेगी. रेलवे बोर्ड ने तत्काल प्रभाव से नए टीटीई की न्युक्ति पर भी रोक लगा दी है. अब टिकट की जांच फ़्लाइंग स्क्वाड के जरिये किया जायेगा.

यह भी हो कि कल को टीटीई से कुछ और काम लिए जाने लगे या फिर लेबर कानून में बदलाव होने के बाद फायर कर दिया जाये. मगर अब मुम्बई से ट्रेन में टीटीई की ड्यूटी धीरे-धीरे समाप्त करने की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे भी झारखण्ड में तो टीटीई को ठेकेदार को रिपोर्ट करने की खबर भी आ चुकी है. अब ऐसे में नौकरी बचने का चांस कम ही लगता है.

अब आने वाले समय में केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्री ही यात्रा कर सकेंगे. स्लीपर और ऐसी कोच में अगर कोई वेट लिस्ट वाला टिकट लेकर यात्रा करेगा तो उनको जुर्माना लगा कर अगले स्टेशन पर कोच से उतार दिया जायेगा. अभी तक विंडो से मिलने वाला वेटिंग टिकट लेकर यात्रा करने पर कोई जुर्माना का प्रावधान नहीं था. बताया जा रहा है कि कुछ स्पेशल ट्रेनों में यह सुविधा लागू की जा चुकी है मगर धीरे-धीरे अन्य सभी ट्रेनों में लागू की जायेगी.
अब मान लीजिये कि आप अपने परिवार के साथ (जिसमे छोटे बच्चे या बूढ़े भी हो सकते) कन्फर्म टिकट नहीं मिलने के बाबजूद अभी तक विंडो का वेटिंग टिकट लेकर यात्रा कर सकते थे. मगर आने वाले समय में ऐसा करते है तो टिकट का पूरा पैसा देने के बावजूद भले ही कराके के ठण्ड में आप बाथरूम के पास जमीन पर बैठ कर ही सफर क्यों न कर रहे हों.
जब फ़्लिंग स्क्वाड के लोग पकड़ेंगे तो जुर्माना ही नहीं करेंगे बल्कि अगले किसी भी अंजान स्टेशन पर आपको परिवार सहित उतार भी देंगे. अब इससे बचने के लिए आप पैदल जाने से रहे तो बस से जायें या फिर लम्बी दूरी तय करनी है तो हवाई जहाज से ही जाना हितकर होगा. दूसरे शब्दों में सरकार ने गरीब पर एक बार फिर से गाज गिराने की तैयारी कर ली है.
यह भी पढ़ें-

Share this

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों का संग्रह - हिंदी चौक डॉट कॉम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

9 thoughts on “ट्रेन में टीटीई की ड्यूटी समाप्त, अब वेटिंग टिकट के नियम में बदलाव की तैयारी”

  1. ye raiiway wale kuchh train nikalte hi nahi hai aur niyam pr niyam change kr raha hai.pata nahi ye sb kursi ka hi kamal hai

    Reply
  2. वेटिंग टिकट में अगर जाना allow नही है तो बंद ही कर दो वेटिंग टिकट। वेटिंग टिकट से लाखों की उघाई होती है पर जाना allow नही होगा ओर नई ट्रेन निकालेंगे नही। । निकम्मी सरकार

    Reply
  3. इन्तजार करिए। ठेका नहीं बल्कि ट्रेन ही बेंच देंगे।

    Reply
  4. Harish अब अगर अब भी लोगों के समझ में नहीं आया कि यह सरकार किस के लिए है तो अब तो भला करेंगे राम…

    Reply
  5. बिलकुल सही फ़रमाया जनाब, पहले ही २३ स्टेशन बिक चूका है..लोग अब भी अच्छे दिन की तलाश करे रहे हैं…जबकि जिनके अच्छे दिन आने थे आ गए

    Reply
  6. Pramod Kumar jee यही तो है अच्छे दिन..अब भी नहीं समझे तो इसमें उनका क्या दोष….उन्होंने तो पहले ही कह दिया कि चुनावी जुमला था…

    Reply

Leave a Comment