Minimum Wages in Delhi सुप्रीम कोर्ट के 25 मार्च 2019 के सुनवाई में क्या हुआ?

हम सभी को पता है कि Minimum Wages in Delhi का केस माननीय सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग हैं. दिल्ली सरकार द्वारा दुबारा से न्यूनतम वेतन रिफिक्स करने के बाद माननीय सुप्रीम कोर्ट में 25 मार्च 2019 यानी की आज सुनवाई होनी हैं. इसके बारे में सभी लोग काफी उत्सुक होंगे कि कोर्ट ने क्या आर्डर दिया. इसके बाद दिल्ली के मजदूरों का न्यूनतम वेतन क्या होगा? आपको हमारे इस पोस्ट में इन सभी बातों की पूरी जानकारी मिलेगी.

क्या है मामला Minimum Wages in Delhi

सबसे पहले हम यह जान ले कि यह पूरा मुद्दा क्या हैं. दिल्ली में काम करने वाले लाखों मजदुर के लम्बे मांग के बाद दिल्ली सरकार ने मार्च 2017 में न्यूनतम वेतन में 37 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. जिसको दिल्ली के मालिकों ने नहीं मानते हाई कोर्ट में चुनौती दे दी.

दिल्ली हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए 04.08.2018 को इस Notification को रद्द कर दिया. जिसके बाद पुनः दिल्ली के मजदूरों का न्यूनतम वेतन पहले जितना हो गया. इसके बाद Delhi Govt. ने मजदूरों के इस मामले को Supreme Court में चुनौती दी. सुप्रीम कोर्ट ने इस Notification को पुनः बहाल करते हुए दिल्ली सरकार को 3 महीने के अंदर कमेटी बनाकर Minimum Wages Re-fixed करने का आर्डर दिया.

दिल्ली सरकार ने नया न्यूनतम वेतन तय करने के लिए कमेटी गठित की

सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के अनुसार दिल्ली सरकार ने नया न्यूनतम वेतन तय करने के लिए कमेटी गठित की. न्यूनतम वेतन सलाहकार समिति ने 15 फरवरी 2019 को नया न्यूनतम वेतन तय कर लिया. जिसके बाद 25 मार्च 2019 को यानी की आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी.

हमारी जानकारी के हिसाब से आज की सुनवाई की तिथि बढ़कर 12 अप्रैल 2019 के लिए कर दी गई है. फिलहाल दिल्ली के न्यूनतम वेतन में कोई बदलाव नहीं होगा. यह तब तक जब तक माननीय कोर्ट का कोई नया ऑर्डर नहीं आ जाता.

अब कुछ लोगों का सवाल यह भी होगा कि क्या अगले महीने यानी अप्रैल 2019 से नया मंहगाई भत्ते के वृद्धि का नोटिफिकेशन आयेगा. हमारा जवाब होगा कि जरूर आयेगा. इस मंहगाई भत्ता का कोर्ट आर्डर से कोई सम्बन्ध नहीं हैं. ऐसे भी इसका लाभ आपको अप्रैल माह की सैलरी यानी मई महीने में मिलेगी. इसका नोटिफिकेशन जैसे ही आयेगा. हम आपको अपने ब्लॉग के माध्यम से सूचित करेंगे.

Minimum Wage in Delhi सुप्रीम कोर्ट के 25 मार्च 2019 के सुनवाई में क्या हुआ 

कुछ लोग यह भी पूछ रहे थे कि Minimum Wages एरियर का क्या होगा? इसमें हमने पहले ही बताया था कि इसका फैसला माननीय कोर्ट के द्वारा किया जायेगा. इसके लिए आपको इन्तजार करना होगा.

हमें उम्मीद नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि इस केस में 50लाख वर्करों की जीत होगी. इसके आलावा भी वर्कर वॉयस और आपलोगो के सहयोग से जो प्रपोजल सरकार के द्वारा भेजा गया है, वह भी कुछ बदलाव जरूर लायेगा.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

4 thoughts on “Minimum Wages in Delhi सुप्रीम कोर्ट के 25 मार्च 2019 के सुनवाई में क्या हुआ?”

  1. Sir ma vivo ma job karta hu mjha January or February ka incentive nhi mila h jo 20000 rupees batna h ma kya karu

    Reply
  2. Kis matter me complaitn lagana hai aapne bataya hi nhi – Also visit on our this page – workervoice.in/p/employee-help-desk.html

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!