• Breaking News

    WorkerVoice.in- Latest Worker Hindi News, Labour Site, Employee Rights in India

    Minimum Wages in Gujarat 01 April 2019 से कितना मिलेगा

    Minimum Wages in Gujarat 01 April 2019 से कितना मिलेगा

    हर बार की तरह इस बार भी Minimum Wages in Gujarat 01 April 2019 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया हैं. इस संबंध के आपके कई बार मैसेज आ चुके थे. मगर गुजरात के लेबर कमिश्नर ऑफिस गुजराती भाषा में नोटिफिकेशन जारी करते हैं. जिसके कारण आप तक जानकारी शेयर करने में काफी असुविधा होती हैं.
     

    Minimum Wages in Gujarat 2019

    हम इस पोस्ट में गुजरात सरकार के लेबर डिपार्टमेंट द्वारा जारी नोटिफिकेशन का कॉपी भी प्रदान करेंगे, ताकि उसकी मदद से आप अपने विभाग में Minimum Wages की मांग कर सकेंगे. इस नोटिफिकेशन में दिया दर 1 अप्रैल 2019 से पुरे गुजरात में लागु हैं. इसका मतलब यह हुआ कि आप चाहे किसी छोटे दुकान. होटल, रेस्टोरेंट, प्राइवेट कंपनी, फैक्ट्री, ठेका आउटसोर्सिंग आदि के माध्यम से क्यों न काम करते हों. इसमें दिए गए दर से आपको कम भुगतान नहीं किया जा सकता हैं.

    इस नोटिफिकेशन के अनुसार न्यूनतम वेतन की दर को दो जोन में बांटा गया है. जोन -1 में मुनिसिपलिटी एरिया और जोन -2 में मिनिसिप्लिटी एरिया से बाहर के क्षेत्र को लिया गया है. दोनों जोन के एरिया के अंडर कार्यस्थल के अनुसार न्यूनतम वेतन का दर लागू होगा. Zone wise न्यूनतम वेतन का दर निम्न प्रकार से होगा - 

    Latest Minimum wages for Shops & Establishment in Gujarat


    Employment Type
    Zone
    Total Per Day
    Total Per Month
    Unskilled
    Zone I
    315.9
    8213.4
    Unskilled
    Zone II
    307.9
    8005.4
    Semi-Skilled
    Zone I
    323.9
    8421.4
    Semi-Skilled
    Zone II
    315.9
    8213.4
    Skilled
    Zone I
    332.9
    8655.4
    Skilled
    Zone II
    323.9
    8421.4

    उपरोक्त दिया गया दर आपके सैलरी के बेसिक और मंहगाई भत्ता के बराबर होना चाहिए. अगर नहीं है तो इसका मतलब हैं कि आपको न्यूनतम वेतन नहीं मिल रहा है. न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार उपरोक्त मासिक वेतन में 26 से भाग देकर 1 दिन का वेतन निकाल सकते हैं.

    यह जो मासिक वेतन हैं वह आपके 8 घंटे के ड्यूटी के बदले दिया जाता हैं. इसके आलावा अगर आपसे काम लिए जाता हैं तो आप कानून के प्रावधान के अनुसार ओवरटाइम की मांग कर सकते हैं.

    इसके बाद आप पूछेंगे कि अगर हमें इस दर से नहीं मिलता हैं तो हम क्या कर सकते हैं. तो इसके लिए बता दूँ कि अगर आपको उपरोक्त दर के हिसाब से नहीं मिल रहा तो आप श्रम कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. गुजरात के श्रम विभाग के मुख्य कार्यालय का पता निम्नलिखित हैं- 

    Office of Director of Labour,
    Block No. 11,12,14, 2nd Floor, Udoyg Bhavan,
    Sector - 11. Gandhinagar - 382 017. Gujarat. 
    Phone No : +91-232-57500 (O)


    Minimum Wages in Gujarat 01 April 2019 से कितना मिलेगा?



    दोस्तों, जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि इसका नोटिफिकेशन गुजरती भाषा में हैं. मगर हम आपके अनुरोध को अनदेखा नहीं कर सकते हैं. जिसके कारण गुजराती भाषा की जानकारी नहीं होते हुए भी हम इसमें दिया डाटा को कई जगह क्रॉस चेक करने के बाद आप तक सही जानकारी देने की कोशिश करते हैं. आप नीचे के लिंक को क्लीक कर इस नोटिफिकेशन कोई  डाउनलोड कर सकते हैं. इसके आलावा भी को  मिस्टेक रह जाए तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें.


    यह भी पढ़ें 

    No comments:

    Post a Comment

    अपना कमेंट लिखें

    loading...