• Breaking News

    Haryana Govt. ने लोकसभा चुनाव के लिए एक दिन की छुट्टी की घोषणा की

    Haryana Govt. ने लोकसभा चुनाव के लिए एक दिन की छुट्टी की घोषणा की  , Haryana govt announce one day leave for loksabha election

    लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का चुनाव कल 19 मई 2019 को होना तय हैं. जिसको ध्यान में रखकर Haryana Govt. ने लोकसभा चुनाव के लिए एक दिन की छुट्टी की घोषणा की हैं. यह छुट्टी किन वर्कर के लिए लागु होगा यानी कौन-कौन से लोग इसका लाभ उठा सकते हैं? इस छुट्टी लेने की शर्त क्या हैं? अपने इस पोस्ट में इसको विस्तार से जानेंगे.
     

    श्री नितिन कुमार यादव, सचिव, हरियाणा सरकार, श्रम विभाग ने दिनांक 12 मई 2019 को सर्कुलर जारी कर पंजाब शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के अंतर्गत काम करने वाले कामगारों को वोट डालने के लिए छुट्टी की घोषणा की हैं. 

    चीफ इलेक्शन ऑफिसर के पत्र दिनांक 15 मई 2019 के सूचना के अनुसार हरियाणा राज्य के 10- फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के 85 पृथला विधानसभा क्षेत्र के 88 -असोटी पोलिंग स्टेशन पर 19 मई 2019 को सुवह 7 बजे से शाम 6 भी तक पुनर्मतदान होना तय हुआ हैं.
     

    इसलिए पब्लिक को उनको मताधिकार का उपयोग करना जरुरी हैं.

    इसलिए पंजाब शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट एक्ट 1958 के अंतर्गत अपने पॉवर का उपयोग करते हुए सरकार द्वारा हरियाणा राज्य के 10- फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के 85 पृथला विधानसभा क्षेत्र के 88 - असोटी पोलिंग स्टेशन पर 19 मई 2019 दिन रविवार को को कामगारों को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बंदी (छुट्टी) घोषित किया जाता हैं. इस छुट्टी का उपयोग पंजाब शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट एक्ट 1958 के अंतर्गत Shops, Hotels, Restaurants, Residential Hotels, मनोरंजननालय, व्यवसायिक संस्थानों व् छोटे से छोटे किसी भी स्थलों में काम करने वाले कामगारों तक कर सकते हैं.




    ऐसे इस सर्कुलर में स्पष्ट लिखा हैं कि जो मतदाता हैं उनके लिए छुट्टी घोषित किया गया हैं. इसका मतलब कहीं कहीं जो वोटर हैं उनको ही छुट्टी दिया जाता हैं. जैसा की इस नोटिफिकेशन से भी प्रतीत होता हैं. अगर कल यानी की रविवार को आपको साप्ताहिक छुट्टी मिलता हैं तो वो आप दूसरे दिन ले सकते हैं. उससे इसका कोई लेना देना नहीं हैं. अगर मालिक/प्रबंधक मना करे तो आप लेबर कमिशनर ऑफिस में शिकायत लगा सकते हैं.

    Haryana Govt. ने लोकसभा चुनाव के लिए एक दिन की छुट्टी की घोषण की 



    इसके पहले भी चुनाव हुए हैं. अगर आप नीचे कमेंट कर लिखेंगे तो उस तिथि का भी सर्कुलर उपलोड करने की कोशिश करेंगे. अभी फिलहाल कल यानी 19 मई 2019 का सर्कुलर नीचे के लिंक को क्लीक कर डाउनलोड  कर सकते हैं. 

    No comments:

    Post a Comment

    अपना कमेंट लिखें

    loading...