• Breaking News

    रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिनों का बोनस : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

    रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिनों का बोनस : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

    हर वर्ष दिवाली के समय हर कर्मचारी को बोनस का इन्तजार होता हैं. रेलवे कर्मचारियों को हर साल दशहरे से पहले उत्पादकता आधारित बोनस दिया जाता है. जो कि इस बार भी दिया जा रहा हैं. इस बार रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिनों का बोनस.

     रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिनों का बोनस

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने कई बड़े फैसले लिए हैं. कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि इस साल भी रेलवे कर्मचारियों (Railway Employee 78 Days Bonus) को बोनस मिलेगा. आगे उन्होंने बताया कि रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का वेतन बोनस के तौर पर दिया जाएगा. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस बोनस पर सरकार 2024 करोड़ रुपये खर्च करेगी. सरकार के इस फैसले से 11.52 लाख रेल कर्मचारियों को फायदा होगा. रेलवे कर्मचारियों को हर साल दशहरे से पहले उत्पादकता आधारित बोनस दिया जाता है.

    रेलवे के कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया है. उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई सरकार लगातार रेलवे के कर्मचारियों को 6 साल तक बोनस दे रही है. उन्होंने कहा ये बोनस रेलवे के कर्मचारियों की मेहनत का तोहफा है और रेलवे सुचारु रूप से चल रहा हैं. यह कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए दिया जा रहा हैं.

    न्यूज़ 18 के अनुसार फेस्टिवल सीजन से पहले कर्मचारियों को मिलने वाले इस बोनस से बाजार में मांग भी बढ़ने की संभावना है. ये बोनस नॉन गजेटेड कर्मचारियों को मिलेगा. ये एक तरह का प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस है. पिछले साल प्रति कर्मचारी बोनस की अधिकतम रकम 17951 रुपये थी.

    रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिनों का बोनस : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर 



    हर साल रेलवे के कर्मचारियों को दशहरा की पूजा की छुट्टी के पहले ये बोनस दिया जाता है. रेलवे में प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को साल 1979 में लाया गया था. पहले 72 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया जाता था.

    आपको बता दें कि हर साल राज्य और केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दीवाली बोनस देती है. ऐसे में माना जा रहा है कि रेलवे के बाद केंद्र और राज्य सरकारें भी जल्द ही अपने कर्मचारियों को आकर्षक बोनस का तोहफा देने वाली हैं. आगे कोई भी जानकारी आयेगी तो आपको हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से सूचित किया जायेगा. अगर आप बोनस एक्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पढ़िए- The Payment of Bonus Act, 1965 Kya hai? Company ने नहीं दिया तो कहां Complaint करें

    यह भी पढ़ें-

    3 comments:

    1. Hey! Someone in my Facebook group shared this site with us so I came to take
      a look. I'm definitely loving the information.
      I'm bookmarking and will be tweeting this to my followers!
      Superb blog and superb design.

      ReplyDelete
    2. I am regular visitor, how are you everybody?

      This paragraph posted at this web page is genuinely pleasant.

      ReplyDelete
    3. I think the admin of this web site is genuinely working hard for
      his site, as here every information is quality based data.

      ReplyDelete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...