Aadhar No को बैंक या फोन से जोड़ते समय हो सकता है खाता खाली, सावधानी बरतें

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मोबाइल द्वारा फ्रॉड रोकने के लिए सरकार ने सिम कार्ड, बैंक अकाउंट और पैन कार्ड को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. अब तीनो खासकर Aadhar No को बैंक या फोन से जोड़ते समय सावधानी बरतने की जरुरत है. अगर आपने सावधानी नहीं बरता तो हो सकता है कि एक झटके में आपका खाता खाली हो जाये. अभी हाल ही में इसको लेकर मिडिया में बहुत सी फ्रॉड की घटनाये सामने आयी है.

आधार नंबर को बैंक या फोन से जोड़ते समय सावधानी

अभी हाल ही में एक युवक के सिम कार्ड को आधार नंबर को जोड़ने के बहाने 1.3 लाख ठग लिया गया. शाश्वत गुप्ता नामक युवक ने फेसबुक पर पोस्ट लिखकर बताया कि कैसे उसके पास एक फर्जी कॉल आता है और उनको सिम कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने को कहता है. इसलिए Aadhar No को बैंक या फोन से जोड़ते समय सावधानी बरतने की जरुरत है.

फर्जी कॉल करने वाला शाश्वत को बताया कि वह अपने सिम कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ लें वरना उसका नंबर यानि सिम कार्ड हमेशा के लिए बंद हो जायेगा. इससे डर कर शाश्वत ने उसके द्वारा मांगे सिम नंबर और स्टेप को फॉलो किया. आखिर में शाश्वत को पता चला कि उसके बैंक अकाउंट से 1.3 लाख रूपये निकल चुके हैं. अब यह फर्जीवाडे की कोई नई घटना नहीं है. पहले भी विभिन्न तरीके से फोन कॉल के द्वारा एटीएम कार्ड का नंबर मांग कर रूपये ठगने की बारदात होती रहती है. अब ऐसे में आपको भी सिम कार्ड को आधार से लिंक करवाते वक्त सावधान रहने की जरुरत है.

आधार नंबर को बैंक या फोन से जोड़ते समय

आपको बता दें कि कॉल या ऑनलाइन के जरिये सिम कार्ड आधार कार्ड से जोड़ा नहीं जा सकता है. इसके लिए आपको सिम के सम्बंधित सर्विस प्रोवाइडर जैसे अगर आप एयरटेल का सिम यूज़ कर रहे है तो एयरटेल के आउटलेट या फिर वोडाफोन का सिम यूज़ कर रहे हैं तो वोडाफोन के आउटलेट पर जाना होगा. वहां कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव आपके फिंगर प्रिंट को मशीन में लेकर ही इस प्रक्रिया को पूरा कर सकता है. इसके संबंध में कोई भी कॉल आये तो उसपर अपने डिटेल शेयर नहीं करें.

यहां तक की कभी भी बैंक का स्टाफ भी अगर आपसे आपके एटीएम का डिटेल मांगता हो या पासवर्ड या पिन नंबर मांगे तो भी उसको न दें. अगर कोई स्टाफ आपको फोन द्वारा या बैंक में मांगे तो उसको लिखित में शिकायत जरूर करें. इस मामले में खुद भी सतर्क रहें और अपने आसपास के लोगों को भी सतर्क करें. किसी ने सच ही कहा है दुर्घटना से सावधानी भला. आज ही इसकी जानकारी देना शुरू करें या फिर इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें. अपने आधार कार्ड से मोबाईल नंबर को कैसे लिंक करें

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment