• Breaking News

    The Payment of Bonus Act, 1965 Kya hai? Company ने नहीं दिया तो कहां Complaint करें

    Bonus Act (बोनस भुगतान अ‎धिनियम 1965) Kya hai? Company ने नहीं दिया तो कहां Complaint करें

    अभी दीवाली आने वाली है और इस समय सभी Employees को Bonus का बेसब्री से इंतजार रहता है. यही वह समय होता है जब हमें पिछले Accounting Year/Financial Year में काम करने का Benefit मिलता है. जबकि बहुत सारी Company Employees को Bonus के नाम पर किसी को मिठाई का डब्बा तो किसी को 100-500 रुपया बक्सीस पकड़ा देती है. यह काम ठेकेदारी में काम करने वालों से लेकर बड़ी-बड़ी Government Companies तक करती है. हमें इस Bonus Act की Information नहीं होने से Company हमारे साथ धोखा करती है. पीछे कई दिनों से आपलोगों ने इसके बारे में Information देने को कहा था. उम्मीद करूंगा कि Bonus Act की Information के लिए इस Post को अंत तक पढ़ेंगे.

    Payment of Bonus Act Kya hai in Hindi? बोनस भुगतान अ‎धिनियम 1965 क्या है? 

    इस अधिनियम (Act) का पूरा नाम THE PAYMENT OF BONUS ACT, 1965 है. आम तौर पर Employees को उनके मूल वेतन के अलावा उनके वेतन या वेतन के हिस्से के रूप में Bonus भुगतान किया जाता है. बोनस भुगतान अ‎धिनियम, 1965 उन ‎निश्चित प्र‎तिष्ठानों में Employees को Bonus भुगतान मुहैया कराता है जहां 20 या उससे अ‎धिक कर्मचारी काम करते हैं, और यह Bonus लाभ के आधार पर अथवा उत्पादन या उत्पादकता तथा संबं‎धित मामलों के आधार पर होता है.


    इस अ‎धिनियम की धारा 10 के अंतर्गत प्रत्येक उद्योग एवं संस्थानों द्वारा न्यूनतम 8.33% बोनस देय है. ‎किसी ‎वित्तीय वर्ष में भुगतान ‎किया जाने वाला अ‎धिकतम बोनस ‎जिसमें उत्पादकता से जुडा बोनस भी शा‎मिल होता है, वह इस अ‎धिनियम की धारा 31A के अंतर्गत ‎किसी Employee के वेतन/पा‎रिश्र‎मिक के 20% से अ‎धिक नहीं होगा.

    Details of amendments to the Payment of Bonus Act, 1965:


    S.No
    Year Of Amendment
    Eligibility Limit (Rs. Per Month)
    Calculation Ceiling (Rs. Per Month)
    1
    1965
    Rs. 1600
    Rs.750
    2
    1985
    Rs.2500
    Rs. 1600
    3
    1995
    Rs. 3500
    Rs. 2500
    4
    2007
    Rs. 10000
    Rs. 3500
    5
    2015
    Rs. 21000
    Rs. 7000 Or the minimum wage for scheduled employment, as fixed by the appropriate Government, whichever is higher.


    बोनस के लिए पात्रता- Eligibility under Bonus Act-

    Bonus Act पूरे India में लागू है. अगर आपके कंपनी में कम से कम 20 या उससे अ‎धिक कर्मचारी काम करते हैं, तो प्रत्येक वह Employee बोनस का हकदार है, जिसकी सैलरी 21,000 प्रति माह तक है और जिसने पिछले Accounting Year में कम से कम 30 दिन काम किया है. आपके उद्योग एवं संस्थानों द्वारा न्यूनतम 8.33% Bonus देय है.

    Bonus Act ki Mukhy baten- Bonus Kaise Calculate karte hain?

    • ऐसे आपका Bonus की राशि  इस बात पर निर्भर करता है कि कंपनी आपको कितना प्रतिशत Bonus देना चाहता है. 
    • न्यूनतम Bonus वित्त वर्ष के दौरान अर्जित मूल वेतन का 8.33% है और अधिकतम Bonus अधिनियम, 1965 के तहत भुगतान 20% है.
    • यदि किसी व्यक्ति ने किसी Company में मोजुदा वित्त वर्ष में कम से कम 30 दिन तक काम किया है तो वह Bonus लेने का पात्र है.
    • Bonus Calculate करते समय Basic Salary के साथ DA को भी जोड़ा जाता है जबकि HRA , Overtime व अन्य सैलरी कंपोनेंट्स इसमें सम्मलित नहीं किये जाते हैं.
    • यदि किसी Employee को फ्रॉड या ऐसे ही किसी काम के कारण Company से Terminate कर दिया जाता है तो वह Bonus का भी अधिकारी नहीं रह जाता.
    • ऐसे Employee जिनकी मासिक सैलरी 21,000 प्रति माह तक है , Bonus पाने के अधिकारी है.
    • अपना Bonus कैलकुलेट करने के लिए = आपकी सैलरी (Basic+DA) x 8.33% = प्रति माह बोनस
    • प्रति माह Bonus x 12 = Bonus अमाउंट प्रति वर्ष

    Bonus Kaise Calculate karte hain?

    ऐसे तो ऊपर हमने Bonus Calculator करने का Formula बताया है, अगर तब भी समझने  में परेशानी हो रही तो इसको एक Example के माध्यम से समझते हैं. मान लीजिये की आपकी Salary=(Basic + DA) = 10,000 मासिक है, तो अब आपका Bonus कुछ इस तरह से Calculate  करेंगे-

    Monthly Bonus = 10,000* 8.33% = 833.00

    Yearly Bonus = 833.00 *12 = 9,996.00

    Bonus कैलकुलेट करना कितना आसान है न? इस Act के तहत कोई भी कंपनी सरकार इससे कम बोनस नहीं दे सकते और ज्यादा से ज्यादा वो अपनी मर्जी से दे सकते हैं.

    Bonus Act not to apply to certain classes of employees

    Bonus Act, LIC द्वारा नियोजित Employees पर, नाविक (with Certain Rules), Universities और अन्य Educational Institute, Institution (Hospitals सहित, Chamber of Commerce और Social Welfare institution), Indian Red Cross Society, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नियोजित Employee इत्यादि पर लागू नहीं होगा.

    Bonus का भुगतान कब तक हो जाना चाहिए

    Bonus Act में उल्लेख किया गया है कि Bonus के माध्यम से किसी Employee को देय सभी रकम का Payment नकद में किया जाना है. इसके साथ ही यह भी उल्लेख किया गया है कि Financial Year (1 April -31 March) के करीब से 8 महीने के भीतर Employees को Bonus का भुगतान किया जाना चाहिए. इसलिए कंपनी के द्वारा अपने कर्मचारियों को बोनस का भुगतान दीपावली के समय किया जाता है.

    The Payment of Bonus Act, 1965 Kya hai? Company ने नहीं दिया तो कहां Complaint करें


    बोनस एक्ट के तहत दंड (Penalty under Bonus Act)-

    अगर कोई Company/Organization, जो इस Act के Under आता है और  इस Act के किसी भी प्रावधान या इसके तहत बनाए गए किसी भी Rules का उल्लंघन करता है; या जिनके लिए एक Direction दिया गया है या इस Act  के तहत एक मांग की गई है, वह दिशा या मांग का अनुपालन करने में विफल रहता है, तो वह एक अवधि के लिए कारावास के साथ दंडनीय होगा. जो छह महीने तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना जो एक हजार रुपए तक बढ़ा सकता है, या दोनों हो सकता है.
     

    अगर Company Bonus का Payment नहीं किया तो कहां Complaint करें?

    अगर आप Bonus Act के अंतर्गत सभी मानक को पूरा करते हैं और अगर आपकी Company ने आपको Bonus का भुगतान नहीं किया है तो बिना देरी किये आप इसके लिए सम्बंधित डिपार्टमेंट्स के निम्न अधिकारी के पास लिखित शिकायत करेंगे. अगर आप Central Government के Under आते तो यह Complaint Regional Labour Commissioner और State Government के Under आते तो Labour Commissioner पद से नीचे नहीं होना चाहिए. इस Act के तहत संबधित Labour Officer को जरुरत पड़ने पर Criminal Court में केस दायर करने का Rights होता है.

    दोस्त, अगर आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछियेगा. अगर इस पोस्ट के सहायता से किसी एक कर्मचारी को भी बोनस मिल जाता है तो समझिये की हमारा पोस्ट लिखना सफल हुआ. आपसे अनुरोध है कि इस जानकारी को एक-एक कर्मचारी साथी तक पहुंचने के लिए अधिक से अधिक शेयर करें.

    यह भी पढ़ें-

    7 comments:

    1. Good information sir.delhi govt ki slp SC me kabtak hearing hogi one month hone wale h sir mwage matter.

      ReplyDelete
      Replies
      1. Thank you. Abhi eski koi information hai. jaise hi koi information aayegi.. jarur share karunga..

        Delete
    2. Delhi Development Authority kis ke under aati hai or hum BECIL ke through DDA me kam kar rahe hai to kya hum bonus ke liye eligible hai.

      ReplyDelete
      Replies
      1. My be Delhi Govt ke under. Aap hamare purane post ke though check kar sakte hain - https://www.workervoice.in/2018/09/list-of-government-organisations-in-Delhi-Employee-Central-State.html

        Delete
    3. Total uarning wage pe milega ya jo hamara basic +da hai us par milega.

      ReplyDelete

    अपना कमेंट लिखें

    Most Popular Posts

    Random Posts

    Popular Month

    loading...