Central Government Employees DA (महंगाई भत्ते) कब जारी किया जायेगा?

केंद्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते की तीन क़िस्त Pending है. जिसका इंतजार लाखों कर्मचारी काफी समय से कर रहे हैं. अभी हाल ही में 9 मार्च को राज्य सभा में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Central Government Employees DA) पेंडिंग का मामला उठाया गया था. जिसके बारे में वित् मंत्रालय ने जवाब दिया गया है. ऐसे तो आपने विभिन्न न्यूज पोर्टल के माध्यम से बहुत ही सकारात्मक न्यूज पढ़ा होगा. मगर क्या वह सच में सकारात्मक है या गोलमोल जवाब है? आइये हम इसको विस्तार से जानते हैं.

Central Government employees da latest news in hindi

पुरे देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए गत वर्ष लॉकडाउन किया गया था. जिसके बाद ही से सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते पर रोक लगा दी गई. अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों का मंहगाई भत्ते का क़िस्त 1.1.2020, 1.7.2020 और 1.1.2021 बकाया है. जिसको जारी करने की मांग कर्मचारी पिछले वर्ष से ही कर रहे हैं.

यही नहीं बल्कि जी बिज़ न्यूज के अनुसार एक कर्मचारी यूनियन ने मंहगाई भत्ते का एरियर की भी मांग की है. जबकि नियमतः मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन देर से जारी किया जाता हैं तो एरियर कर्मचारियों का हक है.

Central government employees News in Hindi today

सरकारी कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते के बारे में वित्त मंत्रालय ने राज्य सभा में लिखित जवाब दिया गया है. जिसका हिंदी PDF कॉपी पोस्ट के अंत में उपलब्ध है. जिसके बाद ज्यादातर न्यूज पोर्टल खासकर इंडिया डॉट कॉम ने तो दावा कर दिया है कि Central Government employees DA मंहगाई भत्ते की बाँकी 3 किस्तों के भुगतान को हरी झंडी मिल गई है. मगर आप राज्यसभा में वित् मंत्री के दिए लिखित बयान को पढ़ेंगे तो लगेगा कि जवाब गोल-मोल दिया गया है.

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 2021 | DA Latest news central govt employees in hindi

राज्य सभा में Central Government Employees DA (महंगाई भत्ते) रोक के बारे में श्री नारायन भाई जे. राठवा ने पूछा है. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के कर्मचारियों/पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को जुलाई 2021 तक रोक लगाये जाने के कारण कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है. इन कर्मचारियों/पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को जुलाई 2021 से पहले बहाल नहीं किये जाने का कारण और कब तक कर्मचारी और पेंशनभोगी महंगाई भत्ते की तीन किस्तों को जारी किया जायेगा?

जिसका जवाब वित मंत्रालय में राज्य मंत्री (श्री अनुराग सिंह ठाकुर) ने दिया. उन्होंने अपने लिखित जवाब में कहा कोविड-19 महामारी से उत्पन्न संकट को देखते हुए, सरकार 01.01.2020, 01.07.2020 और 01.01.2021 ने से केन्द्र सरकार के कर्मचारियों/पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की देय तीन किस्तों को रोकने का निर्णय लिया है. इससे बचाई गई 37530.08 करोड़ रूपये की राशि से कोविड-19 महामारी से पड़ने वाले आर्थिक प्रभाव से निपटने में मदद मिलेगी.

जब कभी 01.07.2021 से देय महंगाई भत्ते की आगामी किस्ते जारी करने का निर्णय लिया जाएगा, 01.01.2020, 01.07.2020 और 01.01.2021 से प्रभावीत महंगाई भत्तों की दरों को प्रत्याशित प्रभाव से बहाल किया जाएगा और 01.07.2021 से प्रभावी संचयी संशोधित दरों में मिला दिया.  जाएगा.

Central Government Employees DA (महंगाई भत्ते) कब जारी किया जायेगा?

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 2021 | da latest news today 2021 in hindi

उपरोक्त पारा में स्पष्ट लिखा है कि जब कभी 01.07.2021 से देय महंगाई भत्ते की आगामी किस्ते जारी करने का निर्णय लिया जाएगा. इसका मतलब अभी भी निर्णय नहीं लिया गया है. अगर आगे निर्णय लिया जाता हैं तो 01 जुलाई 2021 से ही दिया जायेगा और यही नियम भी है.

अभी दिल्ली सरकार ने भी दिल्ली में काम करने वाले 50 लाख प्राइवेट कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता अप्रैल 2020 व् अक्टूबर 2020 को रोक दिया था. जिसको हमने आरटीआई के माध्यम से दवाब बनाकर नवंबर 2020 में जारी करवा लिया. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने रोके दोनों मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन एक में ही जारी किया गया था.

Central Government Employees DA Q&A

यह भी पढ़ें-

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

Leave a Comment