epf date of birth correction online के जरुरी कागजात

EPFO ने आपके सुविधा को ध्यान में रखकर epf date of birth correction online के जरुरी कागजात के लिए एक Circular जारी किया हैं. जिसके अनुसार अब आप आसानी से घर बैठे अपने PF Account में जन्म तिथि में सुधार कर सकते हैं.

epf date of birth correction कैसे करें?

आपमें से ज्यादातर लोग PF Account  में गलत  Date of Birth  को लेकर परेशान रहते हैं. जो कि असल में आपके Employer या PF Department की गलती से कहिए या फिर कोई भी अन्य करना हो. मगर हर हाल में कर्मचारी को ही परेशानी का सामना करना पड़ता हैं.

इसका हल EPFO (Employees provident fund) ने बहुत पहले ही ढूंढ लिया हैं. अक्सर आपलोगों का सवाल होता हैं कि अपने PF अकाउंट में डेट ऑफ़ बर्थ चेंज कैसे करें (how to change date of birth in pf account)? अगर आप कमेंट में लिखकर बतायेंगे तो हम आगे की जानकारी देंगे.

PF date of birth correction के पहले का नियम क्या था?

अभी तक आप खुद से ईपीएफओ के ऑनलाइन सिस्टम में खुद से epf date of birth correction
कर सकते थे. जिसके लिए नियम था कि यदि आपके पीएफ डिटेल की जन्म तारीख और आधार कार्ड की जन्म तारीख मैं 1 साल से कम का अंतर है, तो आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड के जरिए पीएफ डिटेल में अपना जन्म तारीख सुधार सकते थे.

मगर इसमें भी अगर आपके पीएफ डिटेल की जन्म तारीख और आधार डिटेल की जन्म तारीख में 1 साल से अधिक का अंतर है, तो आपको आधार कार्ड के अलावा कोई और डॉक्यूमेंट सबमिट करना पड़ता था, जिसमें केवल तीन तरह के डॉक्यूमेंट ऑप्शन में मौजूद थे-

जन्म प्रमाण पत्र
मार्कशीट
पासपोर्ट

अब ऐसे में यदि किसी PF Account Holder के पीएफ अकाउंट में जन्म तारीख और आधार डिटेल की जन्म तारीख में 1 साल से अधिक का अंतर था तो वो पहले उपरोक्त में से कोई एक Document सबमिट करना पड़ता था और यदि इन तीनों में से कोई भी Document नहीं है, तो (Date of Birth) जन्म तारीख में सुधार नहीं कर पाते थे और ऐसे में आपके PF का पैसा EPFO के पास ही अटका पड़ा रह जाता था.

Economics Times के रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने कहा है कि 8.38 करोड़ से अधिक PF अकाउंट में सदस्यों के जन्मदिन (Date of Birth) गलत दर्ज हैं. जिसके कारण वो पीएफ खाते से अपना पैसा निकाल नहीं पा रहे हैं. यह जानकारी ऐसे PF Account Holder के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं.

ईपीएफओ विभाग के जारी इस नए आदेश के बाद पीएफ मेंबर अपने गलत जन्म तारीख (wrong Date of Birth) को सुधार कर अपना पीएफ का पैसा निकाल पायेंगे.

epf date of birth correction online के जरुरी कागजात

EPF date of birth change circular date 03 March 2020 in hindi

देश के करोड़ों PF खाताधारकों के इसी समस्या को ध्यान में रखकर EPFO विभाग ने Date 03.04.2020 को एक Circular  जारी किया है. जिसके तहत अपने PF खाते में Date of Birth Correction करने के लिए 3 की जगह 7 तरह के documents  के बारे में बताया गया हैं. जिसके बारे में हम आपको डिटेल्स में जानकारी देने जा रहे हैं.

  1. जन्म प्रमाण पत्र (issued by registrar of birth and death)
  2. किसी भी स्कुल का / एजुकेशन रिलेटेड सर्टिफिकेट
  3. केंद्र अथवा राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया सर्विस रिकॉर्ड का कोई सर्टिफिकेट
  4. पासपोर्ट
  5. सरकार द्वारा जारी किया गया अन्य कोई विश्वसनीय डॉक्यूमेंट
  6. यदि उपरोक्त बताए गए डॉक्यूमेंट में से कोई भी डॉक्यूमेंट ना होने पर पीएफ मेंबर सिविल सर्जन द्वारा जारी किया गया मेडिकल सर्टिफिकेट (जो सपोर्टेड एफिडेविट के साथ कोर्ट द्वारा प्रमाणित किया गया हो) उसे भी प्रस्तुत कर सकते हैं.
  7. आधार/ ई-आधार यदि पीएफ मेंबर के पीएफ डिटेल की जन्म तारीख आधार कार्ड की जन्म तारीख से 3 साल का अंतर है, तो ऐसे मामले में आधार कार्ड को भी प्रस्तुत किया जा सकता है.

दोस्त, अब पहले की अपेक्षा आपको Date of Birth सुधार करने के लिए 4 अधिक document का ऑप्शन मिल चूका हैं. जिसकी सहायता से पहले की अपेक्षा अधिक लोग अपने PF में फंसे पैसे निकाल सकते हैं. अगर आप ऑफलाइन सुधार करवाना चाहते हैं तो आपको अपने Employer  के द्वारा संबंधित घोषणा भरे जाने के बाद सम्बंधित EPFO के ऑफिस में भेजा सकते हैं.

epf date of birth correction online ciruclar 03.04.2020

यह भी पढ़ें-

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

Leave a Comment