Adhar Card Me Mobile Number Link Kaise Kare | आधार कार्ड में मोबाइल लिंक

हर भारतीय के लिए यह आवश्यक है, कि वह अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से जरूर लिंक करें। आपके लिए अन्य आईडी प्रूफ की तरह आधार कार्ड को भी एक महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र की श्रेणी में माना गया है। आधार कार्ड की मदद से नागरिकों को बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलता है। इसीलिए केंद्र सरकार के द्वारा यह अपील की गई है, कि लगभग हर वह व्यक्ति जिसके पास आधार कार्ड है, उसे अपने मोबाइल नंबर को जरूर लिंक करवाना चाहिए। आइये जानते हैं कि अपने Adhar Card Me Mobile Number Link Kaise Kare?

Adhar Card Me Mobile Number Link Kaise Kare

सरकारी योजना का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करवाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। किसी भी प्रकार की आर्थिक मदद सरकार के द्वारा नागरिकों को दी जाएगी तो वह सीधे उनके बैंक अकाउंट में आएगी। सरकारी सुविधा प्राप्त होने वाले नागरिकों को अपने मोबाइल नंबर पर इसके बारे में आसानी से जानकारी भी मिलेगी।

Mobile number link with aadhar card

भारत सरकार के द्वारा यह सुनिश्चित किया जा रहा है, कि जिन नागरिकों का आधार कार्ड बना है, उन्हें आवश्यक रूप से अपना मोबाइल नंबर लिंक करवाना होगा। यह इसलिए भी अनिवार्य है, क्योंकि अब भारतीय नागरिकों की basic जानकारी उनके आधार कार्ड में मौजूद होती है।

अगर कोई नागरिक अपना नंबर अपने आधार कार्ड से जुड़वाना चाहता है, तो इसके लिए दो तरह के रास्ते उपलब्ध है, पहला वह अपने नजदीकी टेलीकॉम रिटेलर के पास जा सकता है, या फिर यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके इस प्रक्रिया से जुड़ सकता है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाने के लिए आवश्यक documents

यदि आपका आधार कार्ड, आपके मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है, तो आप काफी आसानी से इस प्रोसेस को कर सकते हैं। इसके लिए आपको आपके आधार कार्ड की फोटो कॉपी और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपने पास रखना होगा। इसके अलावा और किसी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है।

साथ ही साथ आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने अथवा जोड़ने के दो तरीके हैं – पहला आप आधिकारिक website के माध्यम से और दूसरा नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर। यहाँ हमने दोनों की तरीकों को विस्तार से समझाया है तो कृपया इसे पूरा पढ़ें –

आधिकारिक website के माध्यम से –

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का संक्षेप में वर्णन:

  • आप आधार कार्ड की अधिकारिक साईट पर जाएँ |
  • “Get Aadhar” विकल्प पर क्लिक करें।
  • “Book An Appointment” विकल्प चुनें।
  • अब अपना mobile नंबर और साथ ही कैप्चा code दर्ज करें |
  • अब “OTP भेजें” पर क्लिक करें।
  • प्राप्त OTP को सत्यापित करें और “Submit OTP & Proceed” पर क्लिक करें।
  • “Update Aadhar” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना नंबर डालें और “Send OTP” पर क्लिक करें।
  • प्राप्त OTP को सत्यापित करें और “Save And Proceed” पर क्लिक करें।
  • अब आप नीचे के चेक बॉक्स पर क्लिक करें |
  • आप अपनी सभी आवश्यक जानकारी को भरें और अपॉइंटमेंट को प्रिंट कर लें।
  • इस प्रिंट आउट के साथ नजदीकी केंद्र पर जाएं और अब अपना नंबर अपडेट करवा लें।

नजदीकी आधार सेवा-केंद्र पर जाकर

Self Service Update Portal के माध्यम से आप अपने आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर (Register Mobile Number with Aadhaar) कर सकते हैं, यह ग्राहकों के लिए एक ऑनलाइन सुविधा होती थी। लेकिन अब इस सुविधा को बंद कर दिया गया है और आवेदक को आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट करने के लिए अब आधार एनरोलमेंट / अपडेट सेंटर जाना पड़ता है।

अपडेट की प्रक्रिया में 72 घंटे लगते हैं। आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:

 नजदीकी ग्राहक स्टोर पर जाएं –

आवेदक अपने Aadhar Card को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए आधार पंजीकरण केंद्र के माध्यम से दी गई ऑफलाइन प्रक्रिया का पालन करके लिंक करवा सकेंगे।

  1. ऑफलाइन आवेदन के लिए पहले आवेदक को नजदीकी आधार पंजीकरण केंद्र जाना होगा।
  2. आवेदक को केंद्र में जाते हुए अपने साथ आधार कार्ड की फोटो और अपने मोबाइल जिसे वह आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, ले जाना होगा।
  3. अब आपको पंजीकरण केंद्र के कर्मचारी को अपना मोबाइल नंबर देना होगा।
  4. जिसके बाद उनके द्वारा आपके दिए मोबाइल पर एक OTP भेजा जाएगा।
  5. अब आपको कर्मचारी को OTP बताकर अपना नंबर वेरिफाई करना होगा।
  6. अब बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए आपको फिंगर प्रिंट देना होगा।
  7. इसके बाद आपके मोबाइल पर एक कन्फर्मेशन SMS प्राप्त होगा।
  8. E-KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको Yes” के जवाब में “(Y)” टाइप करके भेजना होगा।
  9. जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से संपर्कित हो जाएगा।

 आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाने के फायदे क्या हैं ?

आधार कार्ड से मोबाइल लिंक कराने के फायदे इस प्रकार हैं –

  • आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करवाने पर नागरिकों को सरकार के द्वारा दी जाने वाली बहुत सारी सुविधाओं को सूचना आसानी से प्राप्त हो सकती हैं।
  • सरकार के द्वारा कई बार आवेदकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं, उसकी सूचना आवेदक को तभी मिल पाएगी, जब उनका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होगा।
  • यदि कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड में कोई अपडेट कराना चाहता है, तो उन्हें OTP वेरिफिकेशन के लिए OTP रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही प्राप्त होगा।
  • मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए, आप पैन कार्ड भी केवाईसी के माध्यम से बनवा सकते हैं।
  • यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो आप e-kyc नहीं कर पाएंगे और आप को सरकारी लाभ नहीं मिल पाएंगे।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक न हो तो क्या नुकसान हैं ?

आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक न होने की स्थिति में आपको बहुत सारी परेशानी या समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि –

  • विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और प्रमाणीकरण की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।
  • वित्तीय संस्थाओं, बैंकों और अन्य आर्थिक सेवा प्रदाताओं के साथ मोबाइल नंबर को लिंक करके उनकी सुविधाओं का उपयोग करने में असुविधा होगी।
  • ऑनलाइन व्यापार और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर खरीदारी के दौरान आधार वेरिफिकेशन की अनुपस्थिति के कारण असुरक्षित या अप्रामाणिक लेनदेन हो सकते हैं।
  • आपको आधार-से-आधार लिंक की आवश्यकता रहेगी, जो कई सरकारी योजनाओं और सुविधाओं के लिए अनिवार्य होती है।
  • अपने आधार कार्ड से लिंक न होने के कारण, आपकी व्यक्तिगत जानकारी और सुरक्षा कमजोर हो सकती है, जिससे आपकी पहचान पर संकट हो सकता है।

 FAQS: –

 Q.) क्या आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए कोई शुल्क लिया जाता है।
Ans: आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए तो विक्रेता के द्वारा 30 रु. का शुल्क लिया जाता है यह सुविधा पूर्ण रूप से मुफ्त नहीं है।

Q.) क्या आधार कार्ड को mobile number से ऑनलाइन जोड़ा जा सकता है।
Ans: नहीं, फिलहाल ऐसी कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

Q.) Mobile से आधार कार्ड को कैसे लिंक करें।
Ans: आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को जोड़ने के लिए अपने नजदीकी नामांकन केंद्र पर जाकर एक फॉर्म भरे। इसके साथ आपको ₹30 का शुल्क जमा करना होगा इसके लिए किसी भी डॉक्यूमेंट की कोई भी की जरूरत नहीं है।

Q.) अगर आधार मोबाइल नंबर से नहीं जोड़ पाता है तो इसके क्या रिजल्ट होंगे।
Ans: आधार मोबाइल नंबर से जोड़ न पाने पर रिजल्ट: सरकारी योजनाओं या सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे, सुरक्षा में समस्या, अपडेट और संशोधन की दिक्कत।

Q.) यदि मैं अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल से लिंक नहीं करवाऊं तो क्या मैं अपने क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन आवेदन में इसका उल्लेख कर सकता हूं या नहीं या मुझे इसे लिंक कराने की आवश्यकता पड़ेगी
Ans: यदि आपने अपना मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक नहीं करवाया है, तो आपको इसे लिंक करवा लेना चाहिए क्योंकि आपके द्वारा पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन में इसे जरूर भरना होगा और इसकी सूचना अपने फोन में जरूर देनी होगी।

Q.) आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के बाद कितने समय तक यह प्रभावी होता है?
Ans: जब आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ते हैं, तो यह प्रभावी होने में आमतौर पर कुछ समय लगता है। इस प्रक्रिया के बाद, आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो जाता है। इस प्रक्रिया का समय स्थानांतरण आपके ऑपरेटर या आधार कार्ड सेवा प्रदाता की नीतियों पर निर्भर कर सकता है, लेकिन आमतौर इसमें 24 – 48 घंटे का समय लगता  है।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment