अब दिल्ली मेट्रो पार्किंग चार्ज 6 गुना बढ़ाया, पैसे सुनकर होश उड़ जायेंगे

Blog- देश में मंहगाई रुकने का नाम ही नहीं ले रही है. कभी कभी तो सोचता हूँ कि यह यह मंहगाई किसी दिन जान न ले ले. आज ही किसी काम से तीसहजारी मेट्रो के पार्किंग में बाईक पार्क करने कि जरुरत पड़ी. जिसमे पहले मात्र 10 रूपये 6 घंटे के लगते थे. मगर आज जैसे ही गाड़ी पार्क किया तो स्टाफ ने आकर बताया कि सर गाड़ी लगाने से पहले यह जान लें कि पार्किंग चार्ज काफी बाद गया है. मैंने पूछा कि कितना बढ़ा है? बहुत होगा तो  10 के बदले 15 या २० हो गया होगा. मगर जब टोकन लेने ऑपरेटर के पास गया तो पता चला कि दिल्ली मेट्रो पार्किंग चार्ज 6 गुना बढ़ाया गया है. पार्किंग चार्ज सुनकर होश ही उड़ गए.

दिल्ली मेट्रो पार्किंग चार्ज बढ़ाया

नई योजना के मुताबिक दिल्ली मेट्रो पार्किंग चार्ज लोगों को अब प्रति घंटा के हिसाब से करीब 20 रुपए देने होंगे 5 घंटे वाहन खड़ा करने के लिए 50 रुपए और 10 घंटे के लिए 100 रुपए देने होंगे. अगर हम इससे ज्यादा टाइम तक वाहन खड़ा करते हैं तो 10 रूपय प्रति घंटा के हिसाब से हमें किराया देना होगा. अभी हाल ही में दिल्ली मेट्रो ने अपना किराया बढ़ाया है. किराए की बढ़ोतरी 68 प्रतिशत की गई है जिससे आम लोगों को हद से ज्यादा परेशानी हुई है और उनकी जेब पर काफी असर पड़ा है. मगर मरता क्या नहीं करता. मजबूरी में बाइक पार्क करना पड़ा और 10 कि जगह 20 रूपये 3 घंटे के देने पड़े.
आपको तो पता ही है कि दिल्ली मेट्रो के किराया बढ़ोतरी पर सभी ने विरोध किया था लेकिन हम लोगों की सुनता कौन है. लोग कह रहे थे कि दिल्ली मेट्रो ने किराया तो बढ़ा दिया लेकिन सुविधाएं वही की वही है. बहुत से मेट्रो स्टेशन पर भीड़ हद से ज्यादा होती है और मेट्रो बहुत कम इससे कभी भी हादसा होने की संभावना बनी रहती है.
दिल्ली मेट्रो पार्किंग ऑपरेटर से चार्ज बढ़ने का कारण पूछा तो उसने बताया कि अभी कॉन्ट्रैक्ट चेंज हुआ है और यह चार्ज दिल्ली मेट्रो ने बढ़ाया है. उसने बताया कि यह चार्ज जल्द ही सभी स्टेशनों पर लागु हो जायेगा. अब आप  इस बारे में क्या कहते हैं क्या दिल्ली मेट्रो का वाहन पार्किंग के लिए किराया बढ़ाना सही है? यह तो नौकरी पेशा लोगो के पॉकेट काटने का दूसरा मौका है. दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए जो किराया बढ़ाया है क्या वह सही है और क्या दिल्ली मेट्रो हम लोगों को पूरी सुविधाएं दे पा रही है इस बारे में अपने अपने विचार जरुर दें.
यह भी पढ़ें-
Share this
यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

Leave a Comment