• Breaking News

    Delhi Minimum Wages Advisory Board के 08 फरवरी के मीटिंग का अपडेट

    Delhi Minimum Wages Advisory Board के 08 फरवरी के मीटिंग का अपडेट

    आपको Delhi Minimum Wages Advisory Board की हर मिटिंग के बाद उसमे क्या हुआ, इसका बेसब्री से इन्तजार रहता हैं. इसका मुख्य वजह है कि इसी कमिटी के द्वारा दिल्ली के लाखों वर्करों का न्यूनतम वेतन तय होना हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन करने के लिए इस बोर्ड की तीसरी बैठक 8 फरवरी 2019 को लेबर कमिश्वर ऑफिस शामनाथ मार्ग में हुई. आइये हम Delhi Minimum Wages Advisory Board के 08 फरवरी के मीटिंग का अपडेट जानते हैं.

    Delhi Minimum Wages Advisory Board Meeting

    सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 8 फरवरी 2019 की बैठक में दिल्ली का न्यूनतम वेतन का गणन कैसे हो, इसके लिए रपटाकोस केस मे दिए गये सुप्रीम कोर्ट के आदेश को अतिरिक्त श्रमायुक्त श्री राजेंदर धर अपने तरीके से परिभाषित कर रहे थे. जिसका एडवाइजरी बोर्ड के मेंबर सभी ट्रेड यूनियन प्रतिनिधियों ने एक स्वर में विरोध किया. जिसके कारण चेयरमैन श्री विवेक पांडेय को इस विषय पर स्पष्टता के लिए न्याय विभाग से सुझाव के लिये भेज दिया गया है.


    इस मीटिंग में दूसरा महत्वपूर्ण विषय श्रम विभाग के अफसरों दुवारा रोज इस्तेमाल होने वाली वस्तुयों के अधिक दाम का रहा हैं. जिस पर मालिक पक्ष की और से सख्त आपत्ति दर्ज की गई. इसके बाद इस बैठक में भी कोई ठोस नतीजे पर नहीं पंहुचा जा सका. बोर्ड की अगली बैठक 15 फरवरी 2019 को तय की गई है.


    इस में सीटू दिल्ली राज्य कमेटी की और न्यूनतम वेतन के संबंध में 2 प्रस्ताव लिखित रूप में जमा किये गये. इसमें पहला प्रस्ताव सीटू दिल्ली राज्य कमेटी की और से बोर्ड के सदस्य कामरेड अनुराग सक्सेना ने संगठन के सदस्यों द्वारा मजदूर बस्तियों मे किये गये सर्वे कर जमा किया.

    दुसरे प्रस्ताव में सुझाव के रूप में परिवार के सदस्य संख्या को 3 से बडा कर 5 करने व यातायत भत्ते को जोड़े जाने के संबंध में दिया गया.

    दिल्ली में काम करने वाले साथियों का अभी भी सवाल आ रहा है कि मीटिंग कब आखिरी नतीजे पर पहुंचेगी. इसके लिए हम बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार 1 नवम्बर 2018 से ही दिल्ली का न्यूनतम वेतन में 37 की वृद्धि कर दिया गया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार आपको निम्न दर से कम भुगतान नहीं दिया जा रहा तो अपने एरिया के श्रम कमिश्नर ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं.

    अभी Delhi का Minimum Wages क्या है?



    1 Nov 2018 से दिल्ली राज्य में काम करने वाले मजदूरों का एक दिन का वेतन Un-skilled - 538.00, Semi-skilled - 592.00, Skilled -652.00, Non matriculates - 592.00, Matriculates but not Graduates - 652.00, Graduates and above - 710.00 से कम नहीं होगा. ठीक उसी तरह  Un-skilled - 14000.00, Semi-skilled - 15400.00, Skilled - 16962.00, Non matriculates - 15400.00, Matriculates but not Graduates - 16962.00, Graduates and above - 18462.00 रुपया प्रति माह से कम नहीं हो सकता है.

    Delhi Minimum Wages Advisory Board के 08 फरवरी के मीटिंग का अपडेट



    यह भी पढ़ें-

    2 comments:

    1. Hi there, its good paragraph concerning media print, we all know media is a
      impressive source of information.

      ReplyDelete
    2. Thank you, welcome to our blog. I will hopefully also read our other articles and give your valuable comments.

      ReplyDelete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...