• Breaking News

    WorkerVoice.in- Latest Worker Hindi News, Labour Site, Employee Rights in India

    Minimum Wages in Uttarakhand April 2019 Notification कितना होगा

      Minimum Wages in Uttarakhand April 2019 Notification कितना होगा

    उत्तराखण्ड सरकार ने राज्य में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए Minimum Wages in Uttarakhand April 2019 Notification पब्लिश कर दिया हैं. इसके बाद बताया जा रहा हैं कि राज्य सरकार ने न्यूनतम वेतन में वृद्धि की हैं. हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से कैटेगरी वाइज न्यूनतम वेतन की जानकारी लेंगे.


    अमर उजाला के खबर के अनुसार शुक्रवार को आईसीआईसीआई एकेडमी फॉर स्किल्स का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि प्रदेशभर में श्रमिकों का न्यूनतम पारिश्रमिक 6710 रुपये से बढ़ाकर 8300 रुपये प्रतिमाह किया जाएगा. प्रदेश में आठ लाख श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा. यह बदलाव एक अप्रैल से लागू होगा. मगर यह पिछले कई वर्षों से मजदूरों के संघर्ष और मांग का ही परिणाम हैं. 
     

    इसका आपलोगों को बेसब्री से इंतजार था. ऐसे राज्य सरकार द्वारा की गई बढ़ोतरी बहुत ज्यादा तो नहीं मगर प्रदेश भर में काम करने वाले कर्मचारियों को यदि बढ़ा हुआ न्यूनतम वेतन मिल जाता है तो थोड़ा राहत जरूर हैं.

    यह नोटिफिकेशन न्यूनतम वेतन सलाहकार बोर्ड उत्तराखंड के परामर्श के बाद प्रकाशित किया गया हैं. न्यूनतम वेतन सलाहकार समिति यानी त्रिपक्षीय कमेटी, जिसमें वर्कर के तरफ से ट्रेड यूनियन के प्रतिनिधि, कॉर्पोरेट्स के तरफ से प्रतिनिधि व लेबर डिपार्टमेंट के सदस्य होते हैं. जिसका गठन सरकार न्यूनतम वेतन अधिनियम के तहत करती हैं. यह कमेटी वर्तमान मंहगाई को ध्यान में रखकर बाजार से मजदुर परिवार के रोटी, कपड़ा और मकान में जीने लायक मासिक वेतन का निर्धारण करते हैं.

    Minimum Wages in Uttarakhand April 2019 कितना होगा?

      Minimum Wages in Uttarakhand April 2019 Notification कितना होगा

    पुरे उत्तराखंड प्रदेश में Shops and Establishment एक्ट के अंतर्गत काम करने वाले कामगारों को उपरोक्त दर से कम नहीं दिया जा सकता हैं. अब आपका सवाल होगा कि यह Shops and Establishment एक्ट क्या हैं और कौन-कौन से कामगार इसमें आयेंगे. मोटे तौर से Shops and Establishment Act के अंतर्गत Shops, Hotels, Restaurants, Residential Hotels, मनोरंजननालय, व्यवसायिक संस्थानों व् छोटे से छोटे किसी भी स्थलों में काम करने वाले वर्कर आते हैं. इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक को क्लीक कर पढ़ सकते हैं - Shops and Establishment Act in Hindi | रजिस्ट्रेशन से लेकर वर्कर के अधिकार की पूरी जानकारी.

    Minimum Wages in Uttarakhand April 2019 Notification कितना होगा



    ऊपर दिए गए दर मासिक Wages के हिसाब से हैं अगर आप एक दिन का वेजेज जानना चाहते हैं तो उसमें 26 से भाग देकर निकाल सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

    हमें इस दर से नहीं मिल रहा तो?

    अब सवाल यह भी होगा कि अगर हमें इस दर से नहीं मिल रहा तो क्या करेंगे. इसके लिए आपको अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत लगाना होगा. जिसमें आप अपने वेतन के कटौती के दस गुना हर्जाने की मांग कर सकते हैं.

    अगर आपको कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछिए और  अगर आप इस नोटिफिकेशन का कॉपी नीचे के लिंक को क्लीक कर डाउनलोड कर सकते हैं.

    Minimum Wages in Uttrakhand April 2019 Notification PDF Click Here

    यह भी पढ़ें-

    2 comments:

    1. This is the perfect site for anybody who wants to find
      out about this topic. You realize a whole lot its almost hard to argue with
      you (not that I really will need to…HaHa). You definitely put a brand new
      spin on a topic that has been discussed for ages. Great stuff, just wonderful!

      ReplyDelete
      Replies
      1. Thank you very much for your valuable feedback and great wishes, please subscribe our blog and get regular update on your email.

        Delete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...