बिहार कोरोना सहायता योजना, Migrant Workers Apply कैसे करें

पुरे देश में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए 14 अप्रैल 2020 तक लॉक डाउन किया गया हैं. जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव दूसरे राज्यों में जाकर काम करने वाले Migrant Workers पर पड़ा हैं.. हमारे इस पोस्ट में आपको “बिहार कोरोना सहायता योजना, Migrant Workers Apply कैसे करें”  की पूरी जानकारी दी जाएगी

बिहार कोरोना सहायता योजना Bihar corona sahayata yojana

पुरे देश में कोरोनावायरस महामारी घोषित किया गया हैं. जिसके तहत पुरे देश में लॉकडाउन किया गया हैं. कोई भी व्यक्ति को घर से निकलने की इजाजत नहीं हैं. ऐसे में दिहाड़ी मजदूरों (Daily Wager) को सामने भूखे मरने की नौबत आई गई हैं. जिसके कारण भारी संख्या में प्रवासी मजदुर (Migrant Workers) पैदल ही शहर से गाँव की ओर पलायान करने लगे.

जिसके बाद सरकार को भारी विरोध का सामना करना पड़ा. इसी समस्या से निपटने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने बिहारी से बाहर दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों (Migrant workers )के लिए सहायता योजना की घोषणा की है.

बिहार सरकार ने घोषणा कि और बिहार के प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) को आर्थिक सहायता देने के लिए करोना सहायता योजना का गठन किया. इस योजना के तहत बिहार मजदूर जो अन्य राज्यों में नौकरी करने गए थे और देश में लॉक डाउन के चलते वहीं फंस गए हैं. उनको बिहार सरकार के तरफ से प्रति मजदूर ₹1000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.

अगर हम इस सहायता राशि को देखें तो इतने में एक मजदूर एक हप्ता भी ठीक से नहीं खा सकता मगर इस मुसीबत के घड़ी में डूबते तो तिनके का सहारा हैं.

बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री राहत कोष, बिहार से आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार पटना के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत बिहार से बाहर फंसे लोगो को सहायता राशि रु.1000/ – दी जाएगी. मगर यह यह योजना केवल उन्हीं लोगों के लिए है जो बिहार राज्य के निवासी है तथा बिहार राज्य से बाहर कोरोना वायरस के चलते फसें हुए है.

बिहार सरकार के इस योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित जरूरी कागजात की आवश्यकता होगी-

  1. लाभार्थी के पास आधार कार्ड की प्रति हो.
  2. लाभार्थी के नाम से बैंक खाता जो बिहार राज्य में अवस्थित किसी बैंक के ब्रांच में हो.
  3. आपको अपने मोबाइल में एक App  इनस्टॉल कर रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  4. इसके साथ ही उस App के माध्यम से आपको आधार कार्ड और खुद मतलब आवेदनकर्ता का सेल्फी अपलोड करना होगा.
  5. आप एक आधार से केवल एक बार ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

बिहार कोरोना सहायता योजना बारे में अन्य महत्वपूर्ण बातें-

  1. लाभार्थी के फोटो (सेल्फी) का मिलान आधार डेटाबेस के फोटो से किया जायेगा अतः आधार का फोटो साफ होना चाहिए.
  2. एक आधार संख्या पर एक हीं रजिस्ट्रशन होगा .
  3. मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओo टीo पीo मोबाइल ऍप पर करना होगा .
  4. इससे सम्बंधित सहायता सिर्फ बैंक खाता में हीं भेजा जायेगा .

बिहार कोरोना सहायता योजना, Migrant Workers Apply कैसे करें

इस योजना के तहत आपको आवेदन करने के लिए आपको बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के Official Website पर लॉगिन करना होगा. जिसका लिंक यह है >> http://aapda.bih.nic.in/

Official Website पर लॉगिन करने के बाद आपको पेज कुछ इस तरह दिखा होगा -“मुख्यमंत्री राहत कोष , बिहार से आपदा प्रबंधन विभाग , बिहार पटना के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत बिहार से बाहर फंसे लोगो को सहायता राशि रु.1000/ – दी जाएगी.

Bihar-corona-sahayata-app
Bihar-corona-sahayata-app

इसे प्राप्त करने हेतू नीचे दिए गए लिंक से मोबाइल ऍप कोरोना सहायता बिहार  [Bihar Corona Sahayata] डाउनलोड करे तथा अपने बारे में सूचना अंकित करें”.

आपके मोबाइल में ऐप डाउनलोड होने के बाद दो पेज में इनफार्मेशन भरना पड़ेगा.  इसके बारे में हमने आपको स्टेप बाई स्टेप यूट्यूब चैनल पर बताया हैं. आप वीडियो को क्लिक कर देखिए और खुद से बताने निर्देशों का पालन कर अप्लाई करें.

बिहार कोरोना सहायता योजना, Migrant Workers Apply कैसे करें

हाँ, मगर Registration/Apply  करने से पहले आप अपने पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर (जो आपके पास हो) आपका बैंक का अकाउंट नंबर, बैंक का IFSC Code निकाल कर रख लें.

आपके बैंक के पासबुक पर IFSC Code की जानकारी मिल जाएगी. अगर नहीं मिले तो आप Google  में सर्च करें या फिर बैंक का नाम और पता कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं. हम आपको सर्च कर बता देंगे.

आपके अप्लाई करने के बाद 1-2 दिन में आपको   Apply Successfully का मैसेज आएगा. इसका मतलब आपका डेटा सरकार तक पहुँच गया.

इसके अगले 2-3 अंदर अगर आपका अप्लाई किये हुए आवेदन में कुछ त्रुटि पाई जाती हैं तो आपको एप्लीकेशन रिजेक्ट का मैसेज आ जायेगा.

अगर सारी जानकारी सही पाई जाती हैं 1000/- रुपया आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.  इस प्रोसेस में पूरा 7-8 दिन का समय लग सकता हैं. इसलिए आपको थोड़ा धीरज रखना होगा.

दोस्त, हमारे इस पोस्ट की सहायता से एक साथी की भी मदद हो पाए तो हमारे पोस्ट लिखने का मकसद पूरा हो जायेगा. ऐसे तो इस Appके माध्यम से वही लोग अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास Smart Phone हो या उसको यूज करना आता हो. अगर आपके पास कोई अनपढ़ मजदूर साथी हों तो उनको भी अप्लाई करने में मदद करें.

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

Leave a Comment