बिहार सेवानिवृत्त शिक्षक पेंशन बैंक मर्ज होने से रोका, मगर ऐसे मात्र 7 दिन में पैसा मिला

अभी हाल ही में ओबीसी बैंक को पंजाब नेशनल बैंक में मर्ज किया गया है। जिसका असर देखने को मिलने लगा है। केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार ओबीसी, चकसलेम शाखा अब पंजाब नेशनल बैंक, चकसलेम में तब्दील कर दिया गया है। जिससे की आये दिन लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उक्त बैंक शाखा के बिहार सेवानिवृत्त शिक्षक पेंशन रोक दिया गया था। जिसके बाद एक बिहार सेवानिवृत्त शिक्षक के शिकायत पर बैंक द्वारा मात्र 7 दिन के अंदर पेंशन देना पड़ा।

बिहार सेवानिवृत्त शिक्षक पेंशन नवीनतम समाचार हिंदी में

केंद्र व् राज्य सरकार द्वारा लोगों से कोविड महामारी के कारण घर में रहने की अपील की जा रही है। जबकि दूसरी तरफ जिन पेंशनधारकों का खाता पंजाब नेशनल बैंक, चकसलेम (ओबीसी बैंक से मर्ज बाद) में हैं। उनको अपने मार्च 2021 के पेंशन के भुगतान के लिए चक्कर लगाना पड़ रहा है। जबकि नियम के अनुसार सभी के मार्च का पेंशन 27-28 मार्च तक क्रेडिट हो जाना चाहिए था।

पुनरीक्षित पेंशन के लाभ पेंडिंग

यही नहीं बल्कि सांतवे वेतन के तहत वित् विभाग, बिहार सरकार के संकल्प संख्या 755 दिनांक 20.07.2017 के तहत पेंशन रिवीजन किया गया है। श्री शिवचंद्र प्रसाद नविन बिहार सेवानिवृत्त शिक्षक ने कहा कि उपरोक्त शाखा में 20.08.2020 को पेंशन रिवीजन के लिए आवेदन दिया था। जिसका भुगतान अभी तक बैंक के द्वारा लंबित है। जबकि वो अभी तक कई बार बैंक के चक्कर काट चुकें हैं।

लाइफ सेर्टिफिकेट 2020-21 | बिहार में रिटायर टीचर की पेंशन कब आएगी मार्च महीने का?

यही नहीं बल्कि अब तो मार्च 2021 का पेंशन भी रोक दिया गया है। जिसके बाद श्री शिवचंद्र प्रसाद नविन द्वारा प्रबंध निदेशक, पंजाब नेशनल बैंक को 17 अप्रैल 2021 को ईमेल के द्वारा शिकायत किया गया। उनको प्रबंध निदेशक कार्यालय के द्वारा 19 अप्रैल 2021 को जवाब में लाइफ सेर्टिफिकेट 2020-21 ब्रांच में जमा करवाने को कहा गया। जबकि उन्होंने बैंक के निर्देश के अनुसार तय समय सीमा के अंदर ही उपरोक्त लाइफ सेर्टिफिकेट जमा करवा रखा है।

श्री शिवचंद्र प्रसाद नविन ने बताया कि पहले हमें ओबीसी बैंक में असुविधा नहीं होती थी। जब से पंजाब नेशनल बैंक में मर्ज हुआ है, तब से आये दिन परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

श्री नवीन आज सुबह बैंक पहुँचे। जिसके बाद शाखा प्रबंधक व् सम्बंधित अधिकारी से बात की। बैंक अधिकारी ने कहा कि “हेड ऑफिस के द्वारा हमें अभी तक लाइफ सर्टिफिकेट सर्वर पर अपलोड करने के लिए यूजर आई डी ही नहीं दिया है। ” जिससे की आपलोगों को असुविधा हो रही है।

पेंशनधारकों का अविलम्ब पेंशन का भुगतान

जबकि अभी तक बैंक प्रबंधन द्वारा नहीं बताया गया था। श्री नविन के कहा कि हर रोज सैंकड़ों पेंशनधारी पिछले 20 दिन से बैंक का पेंशन भुगतान के लिए चक्कर लगा रहे है। हम आपके प्रबंध निदेशक को लिखेंगे, मगर आप सबसे पहले अपने ब्रांच में नोटिस चिपकायें। जिनका पेंशन आपलोगों की लापरवाही से रुका हुआ है। उनको मैसेज आदि के माध्यम से सूचित करें, ताकि लोग बार-बार आपके ब्रांच आकर परेशान होने से बचें। जिसके साथ ही सभी पेंशनधारकों का अविलम्ब पेंशन का भुगतान सुनिश्चित करें।

जिसकी जानकारी पुनः ईमेल के द्वारा प्रबंध निदेशक कार्यालय, पंजाब नेशनल बैंक को दिया गया। अभी 27 अप्रैल 2021 को शिवचंद्र प्रसाद नविन व् अन्य का पेंशन अकाउंट में क्रेडिट हो चूका है। अगर आपलोगों के साथ ही पंजाब नेशनल बैंक की सेवा में असुविधा है।  ऐसे में आप भी पंजाब नेशनल बैंक के एमडी के पास शिकायत भेज सकते हैं।  जिसकी जानकारी हमारे नीचे पोस्ट में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें-

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

Leave a Comment