• Breaking News

    क्या आप SBI Chairman का email id जानते हैं, जाने कब और कैसे करें शिकायत

    क्या आप SBI Chairman का email id जानते हैं, जाने कब और कैसे करें शिकायत

    अगर आपके पास SBI में Account है तो आज आपके लिए काफी Useful Information देने जा रहे हैं. अक्सर देखा गया है कि हम Bank में जाते हैं तो वहां का Staff हमसे सीधे मुंह बात नहीं करता और उनसे कुछ बोलो तो Police आदि का भय दिखाकर चुप करा देते हैं. जबकि असल में वो जनता के सेवक हैं, यानी Public Servant. क्या आपको पता है कि अगर सभी में कोई Problem हो तो किसके पास Complaint करेंगे और कैसे करेंगे? क्या आप SBI Chairman email id जानना चाहते हैं. जिसपर मात्र 48 घंटे के अंदर करवाई की जाती है. इन सभी बातों को जानने के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें.
     

    Bank में Problem हो तो क्या करें. 

    मेरा दोस्त हरीश SBI में कनॉट पैसेल Branch में Saving Account खुलवाने गया. मगर सम्बंधित महिला अधिकारी ने Heath Insurance Plan लेने को कहा, जिसकी जरुरत हरीश को नहीं थी, इसलिए उसने मना कर दिया. जिसके कारण महिला बैंक अधिकारी ने Account Open करने से मना कर दिया. हरीश ने कहा कि मैं आपकी शिकायत करूंगा तो उस महिला अधिकारी ने बिना डरे कहा कि जहां करना है कर दो.

    हरीश इसके बाद भारी मन से लौट आया. उसने आते ही मुझे फोन किया और सारी घटना विस्तार से बताया. मैंने कहा कि SBI वाले ऐसा कर ही नहीं सकते. तुम एक Complaint टाइप करो. इसके बाद मैं बताता हूं कि शिकायत किसको करनी है. इसके बाद उसी दिन हरीश को मैंने SBI Chariman का  Email दिया. हरीश के द्वारा Complaint करने के दूसरे दिन ही हरीश को उसी बैंक से मैनेजर का फोन आ गया और बिना किसी Problem के बिना Health Insurance लिए खाता भी खुल गया.
     

    अब आप सोच रहे होंगे कि अरे, हमारे साथ भी तो ऐसा हुआ था. मगर किसी ने नहीं सुनी थी. जी हां, दोस्त, मैं आज आपको कुछ ऐसा ही टिप्स बताने जा रहा हूं. जिसके बाद आसानी से बैंक से जुडी हर समस्या आसान हो जाएगी. अभी तक मैंने खुद एसबीआई से लड़ कर कितने लोगों को हक़ दिलाया. आगे के पोस्ट में उसके बारे में बताऊंगा. उससे पहले यह जान लेते हैं कि Bank में Problem हो तो क्या करें. 

    बैंक में कोई असुविधा हो तो क्या करें  Bank me problem ho to kya kre?

    कभी-भी किसी भी SBI/Bank में अगर किसी तरह की Problem हो तो कभी भी अपना धैर्य न खोये. इस सन्दर्भ में तुरंत ही Branch Manager  के पास जाए. अपनी Complaint बताये. अगर वो नहीं सुन रहे तो उनसे Complaint Book की मांग करें. ऐसे वो आपको Complaint Book देंगे नहीं मगर उम्मीद है कि इसके बाद आपकी Problem अगर Real होगी तो वही हल हो जाएगी.

    अगर बैंक का मैनेजर आपकी शिकायत न सुने तो (If the bank manager does not hear your complaint then)

    इसके बाद भी अगर बैंक मैनेजर भी न Complaint Book दे और न शिकायत का समाधान करें तो अगर बैंक में सीनियर मैनेजर हैं तो अपनी शिकायत के साथ मैनेजर की शिकायत लेकर उनसे मिलें. अगर सीनियर मैनेजर भी कुछ न करे तो उनसे भी Complaint Book की मांग करें. जानकारी के लिए बता दूं हर Bank में एक Complaint Book होता है. जिसपर ग्राहक अपना नाम पता मोबाइल नंबर के साथ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता हैं. जिसके बाद बैंक के द्वारा उस शिकायत पर करवाई करनी होती है.

    Banking Service सम्बंधित शिकायत दर्ज करने लिए Step by Step जाने-

    Step 1 - जैसे की ऊपर बताया, किसी भी तरह की शिकायत के लिए ब्रंच मैनेजर को संपर्क करें या Free Nos 1-800-425-3800 / 1-800-11-22-11 पर कॉल करें या  SMS “UNHAPPY’ to 8008202020 पर मैसेज करें या ऑनलाइन फीडबैक के लिए यहां क्लिक करें-> Online Complaint/Feedback at www.sbi.co.in.

    Step 2 अगर आपके शिकायत के 10 दिनों के अंदर समस्या का समाधान नहीं किया गया या आप शाखा के कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं तो बैंक के नोडल ऑफिसर को अपने कंप्लेंट को फॉरवर्ड करें. ->Network Nodel Officer

    Step 3- अगर आपके द्वारा Network Nodal Officer को शिकायत करने के 5 दिनों के भीतर हल नहीं किया गया या उनके किये गए कार्रवाई से आप संतुष्ट नहीं है तो Principal Nodal Officer को नीचे लिखे पते पर लिख सकते हैं.->

    Principal Nodal Officer, General Manager (NBG-Coordination ) State Bank of India, Corporate Centre, State Bank Bhavan, Madam Cama Road, Mumbai 400 021 Fax No: 022-22742431 Email :gm.customer@sbi.co.in

    अगर इसके बाद भी आपकी शिकायत न सुनी जाए तो अपनी शिकायत आप अपने पिछले सभी Complaint के प्रति के साथ SBI Chairman को निम्न पते पर डाक से भेज सकते हैं-

    The Chairman
    State Bank of India,
    State Bank Bhavan,
    Madam Cama Road,
    Mumbai 400 021
    Fax: 022 22742430

    आप सीधे SBI Chairman email id- chairman@sbi.co.in पर ईमेल कर सकते हैं. ऐसे मैंने आज एसबीआई के वेबसाइट पर चेक किया है. जिसको हटा दिया गया है. मगर उनका यही Official Emial id है. आप बेहिचक शिकायत दर्ज करा सकता हैं. अगर जबाब नहीं आये तो यहां कमेंट बॉक्स में जरूर बताये. इसके आलावा भी कुछ पूछना हो तो बेहिचक पूछ सकते हैं. 

    5 comments:

    1. mai bhi kai baar sbi se pareshan hokar surjit shyamal diya gaya sujab per complain kar kaam karbaya hai...aur 100% KAAM HUA BHI.....BHARTENDU,PATORY

      ReplyDelete
      Replies
      1. जी भाई, हम आने वाले समय में आपके परेशानी और उसके समाधान की जानकारी भी यहां शेयर करेंगे.ताकि आगे से इस तरह की समस्या किसी के भी साथ हो तो लाभ उठा सके. हम युवा गलत के खिलाफ आवाज न उठाएंगे तो कौन उठायेगा.

        Delete
    2. अरे ये मैं ही तो हु। 😀😀😀... अच्छी जानकारी है। जानकारी के लिए धन्यवाद

      ReplyDelete
      Replies
      1. हाँ, हरीश भाई, आप ही हो. आपके फीडबैक के लिए बहुत-बहुत धन्यबाद

        Delete
    3. कोई आदमी धोखाधड़ी से अपने खाते मे मुझसे रुपये स्थानांतरित करवा लिया है तो फिर मेरा रूपैया वापस मेरे खाते मे कैसे आयेगा।

      ReplyDelete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...