ATM se paisa nikale bina account se debit ho jaaye तो क्या करें

आज के समय हर Bank ने अपने ग्राहक को ATM Card दे रखा है. एक तरह से देखे तो ATM का उपयोग बहुत ही आसान और इससे Bank के लाइन में लगने का झंझट नहीं है. मगर ऐसा उनके लिए है जो इसका भली भांति उपयोग जानते हैं. आज हम आपको ATM se paisa nikale bina account se debit ho जाये तो क्या करें?

ATM se paisa nikale bina account se debit ho जाये तो क्या करें?

आज हर किसी व्यक्ति की जरुरत Bank बन चुका है. अगर कोई दूसरे City में या Foreign में कमाने गया है तो अपने परिवार के सदस्य को Bank के माध्यम से ही पैसे भेजता है. हरेक Account Holder का गाढ़े-मेहनत की कमाई Bank में जमा होती है. जब आप Bank में Account खुलवाने के बाद ATM  के लिए अप्लाई करते हैं तो Bank एक प्लास्टिक कार्ड के साथ ही 4 डिजिट का PIN Code भी मुहैया करवाता है. जिसको हमें गुप्त रखना होता है.

इसी पिन की सहायता से हम किसी भी ATM Machine से अपने पैसे निकाल सकते हैं. मगर कई बार दिक्कत तो तब होती है जब हमारे Account से पैसे कट जाए और ATM से पैसे निकले ही नहीं. आज हम इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि अगर भविष्य में कभी इस तरह की दिक्कत का सामना करना पड़े तो क्या तरीके अपना कर अपने पैसे वापस ले सकते हैं.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों का संग्रह - हिंदी चौक डॉट कॉम

atm me paisa fasne par kya kare

अगर आप ATM का इस्तेमाल के दौरान पैसा Deduct हो जाए और ATM से पैसा नहीं निकले तो सबसे पहले आप तुरंत ही अपने Bank से संपर्क करें. इसके लिए चाहे आप अपने Bank के ATM से पैसे निकाल रहे हो या किसी अन्य Bank के ATM से आपको हर हाल में अपने Bank से ही संपर्क करना है. Bank से संपर्क करने के लिए आप तुरंत ही Bank के Customer Care पर कॉल करके अपनी Complaint दर्ज करवाए.

इसके बाद पैसे निकालने का Date, Time, Place आदि को दर्ज करवाने के बाद Complaint No लेना न भूलें. अगर पैसे कटने की Receipt निकली हो तो उसको अवश्य ले लें. अगर ATM से Receipt नहीं निकली तो अपने Bank Statement Copy लगायें. उस ATM में Security Guard है तो उससे कन्फर्म कर ले कि उस ATM का CCTV काम कर रहा है कि नहीं.

हरेक ATM किसी न किसी Bank से जुड़ा होता है | एटीएम में पैसा फंस गया

हरेक ATM किसी न किसी Bank से जुड़ा होता है. आप जैसे ही Complaint करते है. वैसे ही आपके द्वारा किये गए Complaint के ATM के पुरे दिन के Transaction यानी Credit/Debit  को चेक करने से पता चल जाता है.

इसके बाद आप निश्चिंत होकर घर चले जाए. अगर आपका Bank Branch पास में हो तो कल सुवह सवेरे Bank जाकर अपने Customer Care Complaint Number के उल्लेख करते हुए Written Complaint दर्ज करवा कर receiving लें लें. इसमें आप ATM की पर्ची अवश्य संलंग्न करें. अगर आपका Bank Branch दूर या दूसरे City में है तो आप Email, Speed Post, या Registered Post से भी Complaint दर्ज करवा सकते हैं.

cash deposit machine me paisa fas jaye to kya kare?

Reserve Bank of India के Guideline के अनुसार Bank 7 दिन के अंदर आपके Compliant का निपटारा करके आपने Account में पैसे Refund करेगा. ऐसे मेरा खुद का SBI Bank में खाता है जिसमें अगर इस तरह की परेशानी आती है तो तुरंत ही अपने आप पैसे Credit हो जाते हैं. इसके लिए कही जाने की जरुरत नहीं होती है.

अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर मामलों में इन Tips को अपनाकर हम पैसे Refund पा लेते हैं. इसके आलावा आपकी Complaint पर कभी-कभी Bank CCTV फुटेज अपने अधिकारी के मौजूदगी में चेक करता है. वह देखता है कि क्या सचमुच ATM से पैसा नहीं निकला और आश्वस्त होने के बाद आपके पैसे 7 दिन में Refund कर देता है. अगर Bank आपके Complaint करने के 7 दिन के अंदर Refund न करें तो आप Banking Ombudsman के पास Complaint कर सकते हैं.

Reserve Bank Guideline for failed ATM transactions | हिंदी में पूरी जानकारी

आपके Complaint Receive होने के 7 कार्य दिवस के अंदर Bank आपके पैसे वापस नहीं करता तो RBI Guideline के अनुसार 100 रुपया प्रतिदिन के दर से हर्जाना देगा. Bank को मुआवजे की राशि ग्राहक द्वारा किसी भी दावे के बिना ग्राहक के Account में Credit किया जाना है. इसके आलावा यदि शिकायत लेनदेन के 30 दिनों के भीतर दर्ज नहीं है, तो ग्राहक अपनी शिकायत को हल करने में देरी के लिए किसी मुआवजे के लिए हकदार नहीं है.
Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “ATM se paisa nikale bina account se debit ho jaaye तो क्या करें”

  1. बहुत ही उपयोगी जानकारी है ये जिसके बारे में लोगो को नही पता कि पैसे कटने पर क्या करे।।।

    Reply
  2. आपने सही कहा हरीश भाई.इसी बात को ध्यान में रखकर यह पोस्ट लिखी है.आपके फीडबैक के लिए धन्यबाद.

    Reply

Leave a Comment