Labour Ministry Delhi (दिल्ली श्रम मंत्रालय) जाने कौन क्या और कहाँ शिकायत करें

जब हमारी Job ठीक-ठाक चल रही हो तो किसी भी बात की फ़िक्र नहीं होती और न ही लोग किसी तरह की information इकठ्ठा करने की कोशिश ही करते हैं. यह सोच कर टाल देते हैं कि जब जरुरत होगा तो देख लेंगे. मगर अक्सर देखने में आया है कि चाहे आप कितना भी मन लगाकर काम कर लें, मगर कभी न कभी शोषण का शिकार होना ही पड़ता है. इसका जब विरोध करेंगे तो Job से हाथ धोना आम बात हैं. अगर आपके साथ इस तरह की परेशानी हो तो आपको पता होना चाहिए कि Labour Ministry Delhi (दिल्ली श्रम मंत्रालय) जाने कौन क्या है, कहां करे शिकायत?

दिल्ली श्रम मंत्रालय (Labour Ministry Delhi) जाने?

अगर आप किसी Contractor  के Under  काम कर रहे हो तो सबसे बड़ी समस्या बकाया Salary को लेकर होता है. बहुत ही काम Contractor हो जो आसानी से Workers को पैसा देता है. अक्सर हमने खुद देखा है कि कम-पढ़े लिखे को तो छोड़िये, पढ़े-लिखे को भी बिना पैसा दिए भगा दिया जाता है.

अब ऐसे में हम मदद के लिए कहां जाए, कहां न जाए. इसके लिए ही या Post लिखा है. पहला तरीका है कि अगर आप किसी Workers Union के Member है तो उनके मार्फ़त अपनी Complaint लेबर डिपार्टमेंट के लगवा सकते हैं और अगर आप Member नहीं भी है तो हमारे इस Post के सहायता से आप सम्बंधित Officer से संपर्क कर Complaint दर्ज करवा सकते हैं.

Central Govt. Judiriction

लेकिन याद रहे, अगर आप दिल्ली स्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी डिपार्टमेंट/मंत्रालय/पीएसयू आदि में कॉन्ट्रैक्ट या डेली वेजर वर्कर आदि के रूप में काम करते हैं तो आपको Reginal  Labour Commissioner (Central), 4th Floor, Jeevan Deep Building Parliyament, Parliament Street, New Delhi-110001 (Official Website- Labour Ministry, Govt of India) ऑफिस में शिकायत करना होगा.

Delhi में काम करने वाले Workers को ध्यान में रखकर Labour Ministry Delhi के बारे में Information जानकारी देने जा रहे हैं. हम कोशिश करेंगे कि इसके द्वारा तमाम Information आपको उपलब्ध हो सके. जिससे आने वाले दिनों में कोई भी Problem हो तो यह जानकारी आपके काम आ सके. इसके लिए हम आपको Labour Ministry Delhi की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं. इसके तहत आप Delhi में काम करने वाले साथी Worker कभी भी समस्या आने पर इनसे सीधे संपर्क कर Help ले सकते हैं.

 श्रम विभाग, एनसीटीकी सरकार (The Labour Department, Government of N.C.T.)

श्रम विभाग, एनसीटी की सरकार दिल्ली की सचिव (श्रम) की अध्यक्षता है, जो कि आयुक्त, विशेष श्रम आयुक्त, अतिरिक्त श्रम आयुक्त, संयुक्त श्रम आयुक्त, उप श्रम आयुक्त, सहायक श्रम आयुक्त, कारखानों के मुख्य निरीक्षक, विद्युत निरीक्षक, मुख्य निरीक्षक बॉयलर, चीफ दुकानों और प्रतिष्ठानों के निरीक्षक, श्रम अधिकारी, कल्याण अधिकारी और अन्य सहायक स्टाफ के सहायता से काम करते हैं.

लोगों की जरूरतों के अनुसार और प्रशासन को उत्तरदायी बनाने के लिए श्रम विभाग को क्षेत्रीय आधार पर 9 जिलों में बांटा गया हैप्रत्येक Dist की अध्यक्षता Joint/Deputy Labour Commissioner है, जो सहायक द्वारा सहायता प्रदान करता है. प्रत्येक जिला एक Joint/Deputy Labour Commissioner की अध्यक्षता में चल रहा है, जिनको Assist (सहायता) करने के लिए Asstt. Labour Commissioners और Labour Officers लगाए गए हैं.

Labour Ministry Delhi (दिल्ली श्रम मंत्रालय) जाने कौन क्या है और कहां करे शिकायत?

उपरोक्त लिस्ट सभी जिले के Labour Commissioner (श्रम अधिकारियों) का है. आप चाहे तो किसी भी नंबर पर फोन कर  मिल सकते हैं. आप उनको लिखित शिकायत देंगे तभी वो उसपर कार्रवाई करेंगे. अगर कोई भी अधिकारी मिलने से मना करे या शिकायत मिलने के बाद करवाई न करे तो उसके उच्च अधिकारी व् श्रम मंत्री को लिखित शिकायत दे सकते हैं. इसके लिए अपने जिले से सम्बंधित पते पर संपर्क कर सकते हैं.

“Labour Shramik Help Line No. – 155214”

List of Labour Dist. Offices and Jurisdictional Area for Industrial Relations (Conciliation) Machinery

S.DistrictLocationEmailTelephoneArea
No.AddressNo.falling under following Police Stations is covered
1SouthDistrict Labour[email protected]29957550,Lajpat
Office,Nagar, Hazrat Nizamuddin,
Room26055394Sriniwas
No. 122-123, A wing, Ist Floor, Pushpa Bhawan, Pushpa Vihar, NewPuri, Defence Colony, Greater Kailash, Chit-ranjan Park, Kalkaji, Badarpur,
Delhi-110062Okhla Indl.Area, Hauz Khas, Ambedkar Nagar, MalviyaNagar, Mehrauli.
2South-WestDistrict[email protected]25492132,Vasant
Labour Office, Pratap Nagar, DTC Colony, Hari Nagar Bus Depot,NewVihar, Vasant Kunj, R.K. Puram, Delhi Cantt., Lodhi Colony, Kotla Mubarakpur,
Delhi-11006425492133Vinay Nagar, Inderpuri, Mayapuri, Najafgarh, Dabri, Zafarpur Kalan.
3WestLabour Welfare[email protected]25100467,Tilak
Centre, Karam- Pura, F-Block,Nagar, Janak Puri, Vikas Puri, PatelNagar, Anand Parbat, Moti Nagar, Kirti Nagar,
Near25412680Punjabi Bagh, Paschim Vihar, Nangloi
Milan Cinema, New Delhi-110015
4North-WestLabour Welfare[email protected]27428082,Saraswati
Centre Nimri Colony, Ashok Vihar,Phase-IVVihar, Kanjhawala, Mangolpuri, SultanPuri, Narela, Samaipur, Badli, Alipur,
Kingsway Camp, Adarsh Nagar, Ashok Vihar, Shalimar Bagh, Keshav Puram
Vikas27303622,(Lawrence Road).
Samuday Bhawan, Delhi-11005227385892
5North-do –[email protected]27425892,Civil
27305935,Lines, Timarpur, Delhi University, Roshanara Road, Subzi mandi, Pratap Nagar,
27303622Sarai Rohilla, Sadar Bazar, Kashmere Gate, Bara Hindu Rao.
6CentralDistrict[email protected]25873957Darya
Labour Office, Employment Exchange Building Pusa Complex, New Delhi-11001225846245Ganj, Chandni Mahal, Jama Masjid,Kamla Market, Hauz Qazi, I.P. Estate, Pahar
25840037Ganj, Nabi Karim, D.B.Gupta Road, Karol Bagh, Prasad Nagar, Rajinder Nagar
7NewDistrict[email protected]23383740,Parliament
DelhiLabour Office, Social Welfare Building, Pt. Ravi Shankar ShuklaStreet, Mandir Marg, Chanakya Puri,Tuglak Road, Connaught Place, Tilak Marg.
Lane,1-Canning Lane, K.G.Marg, New Delhi -11000123074059
8North-EastLabour Welfare[email protected]22151001Seelam
Centre Vishwakarma Nagar,Jhilmil Colony,ShahdaraPur, Yamuna Vihar, Bhajan Pura, Shahdara, Welcome, Mansarover Park, Seema
Delhi22145486Puri, Nand Nagari.
– 110032
9East-do –[email protected]22151001,Gandhi
Nagar, Geeta Colony, Shakarpur, Vivek Vihar, Anand Vihar, Krishna Park, Preet
22145486Vihar, Trilok , Puri, Kalyan Puri.

Official Website of Delhi Labour Commissinoer Office

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

Delhi Labour Commissioner Office

आपका चाहे Minimum Wages का मामला हो, सैलरी बकाया, नौकरी से निकालने या अन्य. अगर आप दिल्ली सरकार के अंतर्गत किसी विभाग में या दिल्ली में स्थित किसी प्राइवेट फ़ार्म या कम्पनी में काम करते हैं  आप उपरोक्त जिस जिले से भी सम्बंधित हैं. उसके अधिकारी से संपर्क कर उनको लिखित शिकायत दें सकते हैं.  इससे संबंधी कोई भी सवाल हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछें .(Note- यह हो सकता है कि पेज की चौड़ाई ज्यादा होने से सभी संपर्क नंबर मोबाइल पर न दिखे, तो कंप्यूटर पर ब्लॉग ओपन कर देखें.)

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

36 thoughts on “Labour Ministry Delhi (दिल्ली श्रम मंत्रालय) जाने कौन क्या और कहाँ शिकायत करें”

  1. क्या अक्टूबर 2017 में भी न्यूनतम वेतन में महंगाई भत्ता लगा था

    Reply
    • सर जी अगर कोई कंपनी पिछले 6 साल से सेलरी नही बड़ाई हो तो हम क्या करे और हमारी साप्ताहिक छुट्टी रविवार को होती थी मगर अब कंपनी हमे शनिवार को भी छुट्टी देती है और शनिवार और रविवार दोनो दिन की छुट्टी काट लेती हे और हमसे 10घंटे काम करवाती ही और सेलरी हमे सरकार से निर्धारित स्केल हे उतनी सेलरी भी नही देते और कोई बोलता ही तो उसे नौकरी से निकालने को कहते हे हम क्या करे

      Reply
      • आप अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस में शिकायत करें

        Reply
  2. नहीं, बिलकुल नहीं. इसको पढ़िए पूरी जानकारी है. इसके आलावा कुछ पूछना हो तो उसी पेज पर कमेंट कीजियेगा – workervoice.in/2018/04/delhi-government-minimum-wages-in-2018.html

    Reply
  3. उत्तर प्रदेश राज्य में कॉन्ट्रैक्ट वर्कर को महंगाई भत्ता नही दिया जाता है। उसके लिए क्या करे और वेतन भी बहुत कम दिया जाता है।

    Reply
  4. धन्यबाद अमित जी, कभी कभी कंपनी बेसिक में ही मंहगाई भत्ता जोड़ कर देती है. इसके लिए दोनों को मिलकर या केवल बेसिक है तो वह राज्य सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम वेतन से कम नहीं होना चाहिए. अगर न्यूनतम वेतन नहीं मिल रहा तो आपलोग लेबर कमिश्नर से लिखित शिकायत कर सकते हैं. जिसमे आप दस गुना हर्जाना की मांग कर सकते हैं. अगर आप रेगुलर वर्कर के बराबर काम कर रहे तो ठेका कानून और सुप्रीम कोर्ट के 26.10.2016 फैसला के अनुसार सामान काम का सामान वेतन की मांग भी कर सकते हैं.

    Reply
  5. सुरेंद्र जी, बहुत बढ़िया सवाल. जी हां. उस कर्मचारी की सैलरी सरकार द्वारा निर्धारित दिहाड़ी मजदूरी से कम नही होनी चाहिए. आप सर्कुलर देखें कि 1 दिन की सैलरी कितनी तय की गई है. अगर उससे कम सैलरी है तो आप शिकायत लगा सकते है. मगर याद रहे आपके पास वहां काम करने के प्रमाण (सबूत) पेश करने होंगे.

    Reply
  6. सुरेंद्र जी एक और बात, आप उपर लिखे अपने area के सम्बंधित लेबर अधिकारी से सम्पर्क कर सुझाव/सहायता पा सकते हैं. अपने साथियों को भी हमारे इस ब्लॉग के बारे में बताए. धन्यबाद

    Reply
  7. सर् नमस्ते जी
    में एक cng pump IGL पर कार्यरत कर्मचारी हु जितने भी दिल्ली में cng pump उन सभी पर लड़को को चार ज्यादा छुट्टी दी जाती है और sir एक दो छुट्टी हमारी भी हो जाती है तो महीने की ड्यूटी 20 या 22 ही ड्यूटी बन पाती है sir में चाहता हु की जो हमे चार छुटी फालतू मिलती है उन्हें बंद करा दो plz sir

    Reply
  8. बबलू जी जानकारी देने के लिए धन्यबाद. आप एक बार पता कर लें कि आपलोग शायद भारत सरकार ने अंडर आते हैं. अगर ऐसा है तो पहले आप देखे कि आपको केंद्र सरकार द्वारा तय न्यूनतम वेतन मिलता है कि नहीं? इसके लिए पहले आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ें- workervoice.in/2018/05/Central-Government-Minimum-Wage-Citywise.html

    Reply
  9. अगर आप केंद्र सरकार के अंतर्गत है तो आपको अपनी नौकरी सम्बन्धी कोई भी शिकायत तो तो ऊपर जो लिंक दिया उस पते पर शिकायत करें और अगर आप दिल्ली में हैं तो RLC(C) Office, Ministry of Labour & Employment, 4th Floor, Jeevan Deep Building, Parliament Street, New Delhi यहां लिखित शिकायत करें. मगर उससे पहले कोशिश करें कि आपसभी वर्कर एकजुट हो जाए. सभी को यह जानकारी दें. सभी को हमारे इस ब्लॉग के बारे में बताएं. आते रहिएगा.

    Reply
  10. सरकार द्वारा तय 1 दिन की मजदूरी 8 घन्टे के शिफ्ट के लिए होती है तो उस हिसाब से आप घन्टे का हिसाब खुद लगा लें.

    Reply
  11. Software company me agar manager kaam niklwa lene ke baad galat rating de deta hai to permanent employee ko HR resign karne ko badhya kar deta hai. Uske baatchit ko jo ki telephonic hoti hai use record kar lene pe keya hum apni naukri wapsi ki demand kar sakte hai ? Resignation ke ek saal bad aap jab realise karte hai ki koi bhi aapko naukri nahi deraha.

    Reply
  12. Job termination ko chalange kiya ja sakta hai aur wah illegal ho. eske liye aap hamara yah post padhen aur padhane ke baad koi sawal ho to usi page par comment box me likhen – workervoice.in/2018/09/termination-rules-Employee-Severance-Pay.html

    Reply
  13. हम केंद्रीय विश्वविद्यालय राजस्थान बांध संजय किशनगढ़ अजमेर टाइगर टाइगर फोर नाम की कंपनी के थ्रू सिक्योरिटी गार्ड के पद पर कार्य कर रहे हैं यह कंपनी साल भर से 2 महीना 3 महीने से पेमेंट लेट कर रही है इससे संबंधित हम लोग के श्रम आयोग को शिकायत कर चुके हैं लेकिन इससे संबंधित कोई भी कार्रवाई नहीं हो रही है नई एप कंपनी कंपनी की शिकायत कहां पर करें जहां इसकी उचित कार्रवाई हो

    Reply
  14. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि आपने जो यूनिवर्सिटी का नाम बताया वह भारत सरकार के अंडर आता हैं. इस नाते आपका कम्प्लेट रीजिनल लेबर कमिश्वर (सेन्ट्रल) के ऑफिस में होगा. मगर कम्प्लेन करने से पहले हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए – workervoice.in/2018/11/late-payment-company-labour-department-compliant-before.html

    Reply
  15. Sir ji namaste sir ji me ek private company me field की job karta hoon sir ji hamre company walo ne do saalon se hamari sealry nahi badhai hai sir ji ab ham kya kare please hamari madad kare ������������

    Reply
  16. Sir ji namaste sir ji me ek private company me field ki job Karta hoon sir ji hamre company walo ne do saalon se hamari sealry nahi badhai hai sir ji ab ham kya kare please hamari madad kare please ��������

    Reply
  17. आपने यह नहीं बताया कि आप किस स्टेट में काम करते हैं. हर स्टेट का साल में दो बार मंहगाई भत्ते में वृद्धि की जाती है. जिसका नोटिफिकेशन निकलता हैं. जो न्यूनतम वेतन तय किया जाता है, उससे काम उनको नहीं दिया जा सकता हैं.

    Reply
  18. Aapne yah nhi bataya ki aap kis state me kaam karte hain. State Govt minimum Wages Act ke under yrs me 2 baar DA increase karti hai. Aap check karen ki wah mil rha ki nhi.

    Reply
  19. Sir mere salary b2c systems ltd jo delhi based company hai ne rok rkhi ha . meri
    April aur may Month ki salary ha . abhi wo mere phone aur email ka reply bhi nhi krte. aap muje suggest kroge ki muje kiya krna chahaiye.

    Reply
  20. namaskar sir,
    me ek delhi ke limited company me job krta tha mene job se resign 8 may 2019 kr diya tha pr abhi tk mere employer ne muje 40 din ki salary nhi di .mene unka mail v kiya pr unki taraf se koi reply nhi aaya. meri jb v unse baat hoti ha woh bolte ha aajayegi pr tym nhi btate. aap muje bataye ki me kiya kru .

    Reply
  21. Sir main Delhi state civil supplies corporation Ltd me DATA ENTRY OPERATOR ki post par outsourced ke ke rup me kaam karat Hua. Meri company intelligence communications system India Ltd hai. Hum 19 DEO hai hame kisi nahi parker ki leave nahi di jati hai. Kiya hum shops and establishments Act ke Anderson ate hai. Sir hame kam se kam kitni leave milni chàhiya.

    Reply
  22. Main sarvan Kumar yadav okhla mein kam karta hun Flipkart hamen company se nikal rahe hain Bina kisi notice ke Kya Karen

    Reply
  23. Sir mai kylin restrurant me kaam karta hu may 2020 se 17 July 2020 tak aur abhi bhi kam kar raha hu magar abhi taak salary nahi mili hai.magta hu to bolta hai company ke paas paisa nahi hai.yadi mai job ke liye mana bhi karunga to mujhe paisa nahi dega.aur mai 9 hour ki duty karta tha aur abhi 12 hour ki duty kara raha hai morning 10:00 se night 10:00.mai bahut hi pareshan ho gaya hu.mai job chhorna chahta hu aur mai apne mazduri ka paise bhi lena chahta hu mujhe bataye mai kya karu.

    Reply
    • Apne area ke labour commissioner office me salary ke liye complaint file kare. Hmare blog ke “Employee Help Desk” me article available hai read kare.

      Reply
  24. Namaste sir mera name karan kumar sharma hai me south delhi me recruitment firm me job karta hu meri 75 din ki sellery nhi di hai mere sath or bhi 14 log hai unki bhi nhi di or aaj sb logo ko job se nikal diya hai total 15 log hai sir plz help koi rasta bataye

    Reply
    • आपको इसके लिए अपने एरिया के लेबर कमीशनर ऑफिस में शिकायत करना चाहिए

      Reply
  25. Mere papa ministry of labour and employment office of the Dy. Clc sion Mumbai…
    Me kam Karte mentaly hone se unhone retirement liya unkhi jagha par compassionate appointment ke lia mene 2017 se abhi tar arji. Kiyi he par mere ko unkhi taraf se kya karyvahi kiyi iska kuch javabh hi nahi diya ja raha he…
    Muje kya karna chahiye?? ??

    Reply
    • अगर इस तरह का रूल उस डिपार्टमेंट में हैं तो आप उनको रिमाइंडर भेजिए और उस रूल में माध्यम से मांग करें

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!