PNB Chairman Email Address for Complaint कब और कैसे करें?

आपका बैंक खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हैं। आपको बैंकिंग संबधी कोई भी समस्या का सामना करना पड़ रहा हो. इसके लिए आप पंजाब नेशनल बैंक के उच्चाधिकारियों को शिकायत कर सकते हैं। अब पहले से कंप्लेंट काफी आसान हो गया है. हम आपको पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध-निदेशक/ चेयरमैन का ईमेल आईडी (PNB Chairman email address for complaint) के साथ यह भी बतायेंगे कि आप कब और कैसे शिकायत करें।

PNB Chairman email address for complaint

आज डिजिटल युग में लगभग सभी लोगों का बैंक खाता होगा। ऐसे में लेनदेन के समय परेशानी, जैसे एटीएम से नहीं मिला मगर अकाउंट से कट गया, बैंक अकाउंट नहीं खोल रहा, बैंक लोन नहीं दे रहा, बैंक कर्मचारी ने दुर्व्यहार किया। इस तरह की किसी भी समस्या के लिए शिकायत ही एकमात्र विकल्प है। हमने अपने पूर्व के आर्टिकल में भारतीय स्टेट बैंक के चैयरमेन का ईमेल आईडी बताया था. आज हमआपको PNB Chairman email address के साथ जानेंगे कि शिकायत कब और कैसे करें?

PNB Bank me complain karna hai

अब ऐसे में अगर आपने फैसला कर लिया है कि PNB Bank me complain karna hai. अब ऐसे आपका सबसे पहले सवाल होगा कि पंजाब नेशनल बैंक में कब कैसे और कहाँ शिकायत करें? जिससे आपके बिना भागदौड़ किये तुरंत करवाई हो सके। हम आपको कभी भी डायरेक्टली चेयरमैन को शिकायत करने का सुझाव नहीं देंगे।

हाँ, मगर आपको कुछ स्टेप्स बतायूँगा। जिसके बाद काम नहीं होने पर आप चैयरमेन को शिकायत कर सकते है। आप यकीन मानिये आपके शिकायत पर तुरंत ही करवाई होगी। हमने खुद ही दो दिन पहले ही शिकायत किया था। जिसके मात्र 2 दिन के अंदर ही शिकायत पर कार्रवाई शुरू हो गई। जो बैंक मैनेजर ने पिछले 8 महीने से शिकायतकर्ता को दौड़ा रहा था. वह कल फोन कर गिड़गिड़ाता नजर आया।

PNB me shikayat kaise kare

हम आपको यहाँ शिकायत का स्टेप (pnb me shikayat kaise kare) बताने जा रहे हैं। जो कि कोई भी असुविधा होने से आप उपयोग में ला सकते हैं। आप सबसे पहले कोशिश करें कि अपने ब्रांच में लिखित शिकायत दें. आप इसके लिए अपने ब्रांच में लिखित एप्लीकेशन रिसीव करवायें। अगर आपको अपने ब्रांच का ईमेल आईडी पता हो तो आप ईमेल के द्वारा भी शिकायत दर्ज करवा सकते है। जिसके बाद अपनी शिकायत पर करवाई के लिए ब्रांच को कम से कम 10-12  दिन का समय दें। इसके साथ ही पूछताछ/शिकायत के लिए कस्टमर केयर का सहारा भी ले सकते हैं।

पीएनबी कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री

पंजाब नेशनल बैंक में फीडबैक देने के लिए Click Here
पीएनबी ऑनलाइन कंप्लेंट/सर्विस रिक्वेस्ट Click Here
अपने पीएनबी ऑनलाइन कंप्लेंट/सर्विस रिक्वेस्ट को ट्रैक करें Click Here
क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2345
0120-230-3090

 

पीएनबी अकाउंट का बैलेंस (PNB Balance miss call no) चेक करने के लिए अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800-180-2223 OR 120-2303090पर मिस्ड कॉल देना होगा। जिसके बाद आपने उसी नंबर पर थोड़ी ही देर में बैंक बैलेंस का मैसेज प्राप्त हो जायेगा।

पीएनबी कस्टमर केयर नंबर | PNB Customer care number

आप पीएनबी अकाउंट से संबंधी किसी भी पूछताक्ष के लिए पीएनबी के कस्टमर केयर को निम्न नम्बर पर कॉल कर सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको पीएनबी कस्टमर केयर का ईमेल आईडी भी दे रहे हैं।
Tall Free No – 1800-180-2222, 1800-103-2345,
Tolled No – 120-249-0000
Landline No – 011-28044907
Email id – [email protected]

अगर आपके लिखित शिकायत के 10-12 दिन के अंदर करवाई न हो तो आप अपने एरिया के अनुसार निम्न ईमेल आईडी पर शिकायत फॉरवर्ड कर सकते हैं-

Sl Zonal Offices E-Mail Id of Grievance Redressal Cell
1 Agra [email protected]
2 Ahmedabad [email protected]
3 Amritsar [email protected]
4 Bhopal [email protected]
5 Bhubaneshwar [email protected]
6 Chandigarh [email protected]
7 Chennai [email protected]
8 Dehradun [email protected]
9 Delhi [email protected]
10 Durgapur [email protected]
11 Gurugram [email protected]
12 Guwahati [email protected]
13 Hyderabad [email protected]
14 Jaipur [email protected]
15 Jodhpur [email protected]
16 Kolkata [email protected]
17 Lucknow [email protected]
18 Ludhiana [email protected]
19 Meerut [email protected]
20 Mumbai [email protected]
21 Patna [email protected]
22 Raipur [email protected]
23 Shimla [email protected]
24 Varanasi [email protected]

 

अब अंत में अगर 15-20 दिन में भी कोई करवाई न हो या आप करवाई से संतुष्ट न हो। ऐसे में अंतिम विकल्प के रूप में PNB Chairman के पास शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आप चेयरमैन के पास शिकायत में पिछले सभी शिकायत का जिक्र करें। इसके साथ ही सभी का अटैचमेंट लगाए। जिससे लापरवाह अधिकारी जिसने आपकी शिकायत पर करवाई न किया हो। आपके समस्या के समाधान के साथ ही साथ उसके ऊपर भी करवाई हो सके।

Punjab National Bank MD email id

आप अपनी शिकायत  PNB Chairman email address – [email protected] पर भेज सकते हैं। अभी पीएनबी ने कोरोना को लेकर शिकायत के लिए एक नया ईमेल आईडी [email protected] जारी किया है. जिसको भी आप कक में लगाए। जिसके बाद आपको 24-48 (घंटे) कार्य अवधि के अंदर जवाब आएगा। ऐसा कहीं लिखा नहीं है मगर हमने अभी 2 दिन पहले ही शिकायत किया था। जिसका 1 मात्र दिन में जवाब आया। जबकि बैंक ने पिछले 8 महीने से कोरोना बोल कर शिकायतकर्ता को भागदौड़ करवा रहा था।

अगर आपके शिकायत के 30 दिन के अंदर करवाई न हो तो आप आरबीआई के बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। जिसके जानकारी हम जल्द ही अपने ब्लॉग पर उपलब्ध कराने को कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें-

Share this

11 thoughts on “PNB Chairman Email Address for Complaint कब और कैसे करें?”

  1. करंट अकाउंट से एनईएफटी कराने पर पैसा वापस आना
    सभी उपभोक्ताओं के अपने अकाउंट से एनईएफटी पैसा ट्रांसफर करने के बाद डेबिट मैसेज आने के बाद क्रेडिट मैसेज आ जाता है

    Reply
  2. without information 14000rupees deducted by pbn this is very bad service customer in problem we are complen MD CEO PNB but no responce

    Reply
  3. One Servant sitting in your Almora Mr. Duggtal misbehaved with me and my mother, the B.M. immeditly informed for the same but nothing happend.

    Reply
    • आपको ऊपर दिए सम्पर्क पर लिखित शिकायत करना चाहिए

      Reply
  4. सर मैंने आनलाइन खाता खोला था विडियो केवाईसी पूरी हो चुकी है फिर भी अभी तक कस्टमर आय डी खाता नंबर नहीं मिला पांच दिन हो गया

    Reply

Leave a Comment