ATM Card Frauds से बचने के लिए लेनदेन के समय क्या सावधानी बरतें?

आप सभी लोगों के पास ATM Card जरूर होगा. इस ATM Card Frauds (एटीएम कार्ड धोखाधड़ी) की घटना आये दिनों देखने और सुनने को मिल जाती है. इसका खतरा और तब बढ़ जाता है जब इसको Use करना वाला कोई कम पढ़ा लिखा इंसान हो. हम कुछ information पाकर इस ATM Card Frauds से बच सकते हैं. इसके लिए इस पुरे Post को अंत तक पढ़ें.

ATM Card Frauds कैसे करते हैं? Can someone hack my ATM card?

मेरे एक Friend के Father के पास एक Phone आया. उनसे कहा गया कि मैं Bank से बोल रहा हूं. आपके ATM Card का KYC होना है. आप अपना Bank Details के साथ ATM Card का Number etc. बताएं. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपका Bank Account बंद ही नहीं होगा बल्कि उस खाते का पैसा भी Block कर दिया जायेगा.
इतना सुनते ही मेरे Friend के Father ने Account Block and बंद हो जाये इससे बचने के लिए बिना सोचे विचारे अपने Bank Account Details के साथ ATM Card Number और PIN सब कुछ उस Phone करने वाले को बता दिया. इसके तुरंत बाद उनके Mobile पर Message आया और उनके खाते से 15,000 रुपया Debit हो चूका था.
इसके बारे में पता किया तो उनको पता चला कि किसी ने Online Shoping कर लिया है. यह जानकार उनके  होश उड़ गए. आनफानन में उन्होंने अपने लड़के को फोन किया और फिर जाकर उस ATM Card को Block करवाया जा सका.

अपना Card किसी और को इस्तेमाल को न दें  | ATM card frauds in India

यह तो एक घटना थी. दूसरी ATM Card Frauds की घटना कुछ दूसरी तरीके से घटित हुई. पटना के शुक्ला जी स्कुल में मास्टर थे. अभी हाल ही में रिटार्ड हुए थे. उनके रिटारर्मेंट के लगभग 50 लाख रुपया Bank Account में थे.
वो एक दिन अपने ATM Card को लेकर पैसे निकालने अपने नजदीकी ATM पर गए. उन्होंने आजतक ATM से खुद से पैसा नहीं निकला था. उन्होंने पास खड़े एक लड़के की Help से उनको ATM PIN और Card देकर अपना 20,000 रुपया निकलवाया और घर आ गए.
इसके तक़रीबन 2 Month बाद शुक्ला जी अपने पैसे का FD करवाने बैंक पहुंचे. मगर Bank के Staff ने उनके Account को चेक कर बताया कि उनके Account में मात्र 4,000 रुपया शेष हैं. यह सुनते ही उनके होश उड़ गए. उन्होंने जल्दी से अपना Passbook Print करवाया. जिससे पता चला कि पिछले 2 Month में अलग-अलग ATM से उनके सारे पैसे किसी ने निकाल लिए.
अब चुकी उन्होने अपने Account में जो Phone Number दे रखा था. वह काफी पहले बंद हो चूका था. जिसके बाद उन्होंने नया नंबर Account में Update नहीं करवाया. जिसके कारण उनको SMS Alert भी नहीं आ सका.
उनको समझ में आ गया कि पिछली बार ATM से पैसा निकलते वक्त जिस लड़के से Help  थी. उस लड़के ने चालाकी से उनको अपना ATM Card पकड़ाकर उनके साथ यह धोखा किया था. Police में Complaint करवाया, मगर अभी तक कोई करवाई नहीं हो पाई.

Types of ATM frauds in India | Lucky Draw जैसे मैसेज का जबाब न दें

नोयडा में मेरे एक मित्र बबलू यादव है. निठारी में उनकी AC रिपेयरिंग की दुकान हैं. उन्होंने एक दिन मेरे पास Phone किया कि भाई, मेरे पास एक Message आया है. उसमे लिखा है कि मेरे Mobile ने 5 लाख रुपया Lucky Draw में जीता है. इसके साथ ही मेरे Bank Account का Details मांगा गया है. क्या करूं? सोचा आपसे पूछ लूं.

मैंने पूछा कि बबलू भाई, आपने कोई Lucky Draw में भाग लिया था. उन्होंने कहा कि नहीं. तब मैंने कहा कि इन सब चक्कर में न पड़े. उलटे आपका Account Details लेकर आपको चुना लगा देंगे. वो मान गए. मगर कुछ दिन के बाद उन्होंने ही Phone कर बताया कि आपके कारण मैं बच गया. उनके पडोसी ने अपनी Detail शेयर कर दी और उनको 1 लाख रूपये का चुना लगा दिया.

ATM Card Frauds: Card इस्तेमाल करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें | In Hindi

अब सवाल उठता है कि इस तरह एक ATM Card Frauds से बचने के लिए क्या किया जाए? सबसे पहले मैं तो यही कहूंगा कि कम पढ़े-लिखे व्यक्ति ATM Card ले ही न और अगर लें भी तो पहले अपने परिवार के सदस्य के साथ ATM कार्ड का इस्तेमाल सीखे लें. उसके बाद ही जरुरत पड़ने पर ही इस्तेमाल करें. इसके साथ ही ATM Card इस्तेमाल करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें-
  1. अपना ATM लेनदेन पूर्ण गोपनीयता से करें, अपनी व्यक्तिगत पहचान संख्या (ATM Password) दर्ज करते हुए उसे कभी भी किसी भी व्यक्ति को न देखने दें.
  2. लेनदेन पूर्ण होने के बाद यह सुनिश्चित करें कि ATM स्क्रीन पर Welcome Screen दे रही है.
  3. सुनिश्चित करें कि आपका वर्तमान Mobile Number बैंक के पास रजिस्टर्ड है जिससे आप अपने सभी लेनदेनों के लिए अलर्ट संदेश प्राप्त कर सकें.
  4. ATM के आसपास संदेहजनक लोगों की हलचल या आपको बातों में उलझाने वाले अजनबी व्यक्तियों से सावधान रहें.
  5. ATM मशीनों से जुड़े हुए ऐसे अतिरिक्त यंत्रों को देखें जो संदेहस्पद दिखाई देते हों.
  6. यदि ATM / Debit गुम गया हो या चुरा लिया गया हो, तो इसकी सूचना तुरंत बैंक को दें, यदि कोई अनधिकृत लेनदेन हो, तो उसे रिपोर्ट करें.
  7. Bank लेनदेन संबंधी अलर्ट एसएमएस और बैंक विवरणों की नियमित रूप से जांच करें.
  8. यदि नकदी संवितरित नहीं की गई हो और एटीएम में “नकदी खत्म”/”cash out” दर्शाया नहीं गया हो, तो नोटिस बोर्ड पर लिखे टेलीफोन नम्बर पर उसकी सूचना दें.
  9. आपके खाते से राशि डेबिट करने के लिए फोन पर आए एसएमएस की तुरंत जांच करें.
  10. शॉपिंग मॉल या कहीं भी ATM Card से भुगतान करते समय अपने दूसरे हाथ से ढंककर पिन इंटर करें.

ATM Card Frauds: ये न करें

  1. Card पर अपना पिन नम्बर न लिखें, अपना पिन नम्बर याद रखें.
  2. अजनबी व्यक्तियों की सहायता न लें. कार्ड का उपयोग करने के लिए अपना कार्ड किसी भी व्यक्ति को न दें.
  3. बैंक कर्मचारियों एवं परिवार के सदस्यों सहित अपना पिन किसी भी व्यक्ति को न बताएं.
  4. जब आप ATM Card से भुगतान कर रहे हों, तब कार्ड को अपनी नजरों से दूर न होने दें.
  5. ATM Card से लेनदेन करते समय, आप मोबाइल फोन पर बात न करें.
यह भी पढ़ें-
Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment