एलपीजी गैस सिलेंडर का एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें | LPG Gas Cylinder Expiry

हर घर में लगभग रसोई गैस (LPG Gas) का यूज होता है। क्या आप जानते हैं कि गैस सिलेंडर का एक्सपायरी डेट भी होता है? आप सोच रहे होंगे कि होता होगा, हमें इससे क्या मतलब है? जी हाँ, आपको ही ज्यादा मतलब है। अगर आपको गैस वाला कोई Expiry Gas Cylinder दे जाता है। उसके ही फटने का ज्यादा चांस होता है। इसलिए आइये जानते हैं कि घर बैठे अपने एलपीजी सिलेंडर के एक्सपायरी डेट की जाँच कैसे करें?

एलपीजी गैस सिलेंडर का एक्सपायरी डेट | LPG Gas Cylinder Expiry Date

हमारे मेरे घर परसों ही वेंडर LPG Gas Cylinder देकर गया। जब मैंने देखा तो तुरंत ही अपने LPG डीलर को Phone किया। उनको बताया कि आपके Vender ने हमें Expiry Cylinder Delivery  कर दिया है। उसको जितना जल्दी हो सके बदलवा दें। उन्होंने कहा की ऐसा तो नहीं होना चाहिए। मगर हो सकता है गलती से चला गया होगा। इसके बाद थोड़ी देर में ही Vender आकर दूसरा Cylinder दे कर Expiry date वाला Gas Cylinder ले गया।

गैस सिलेंडर का एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें?

अब आप सोच रहे होंगे कि गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट क्या होती है? हर चीज की एक निश्चित आयु होती है। जो कि अपना समय पूरा करने के बाद बेकार हो जाती है। यही नहीं बल्कि इस बीच कई बार उसको सर्विस की भी जरुरत पड़ती है। ठीक उसकी प्रकार Gas Cylinder के साथ भी होता है।

सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कैसे पता करें?

आज हर घर में रसोई Gas Cylinder use किया जाने लगा है। हम सभी को पता है इसके अंदर जो LPG Gas है वह अत्यधिक ज्वलनशील है। ऐसे में सावधानी रखनी की ज्यादा जरुरत है। हर किसी ने Cylinder देखी होगी मगर क्या आपको यह पता है कि इस gas cylinder expiry date भी होता है? जी हां और इसको आप घर बैठे बिना किसी उपकरण के जांच सकते हैं। आज हम आपको इसको जांचने की विधि बताने जा रहें हैं। इसके बाद आप कह उठेंगे कि अरे यह कितना आसान था।

How to check lpg gas cylinder expiry date hindi

आपने देखा होगा कि Cylinder के ऊपर गोल हैंडल तीन पट्टी से जुडी होती है। इस तीन पट्टी में से एक पट्टी पर अंग्रेजी के अक्षरों में  A-17, B-25, C-20, D-23 ..इत्यादि इस तरह के कुछ डिजिट अंकित रहते हैं।इसी कोड में स्लेंडर का Expiry Date छुपा होता है। अब इसको विस्तार से समझते हैं। यहां A का मतलब मार्च (फर्स्ट क्वाटर) , B का मतलब जून (सेकेंड क्वाटर), C का मतलब सितम्बर (थर्ड क्वाटर) और D का मतलब दिसम्बर (फोर्थ क्वाटर)  होता है।

LPG Gas Cylinder Expiry कैसे देखें?

अब इसके बाद जो अंक है वह वर्ष को दर्शाता है। अब मान लें कि आपके Cylinder पर (A-17) लिखा है, इसका मतलब हुआ कि आपका Cylinder मार्च 2017 में Expire हो चूका है। इसके बाद इसकी जांच की जरुरत है। यह काम आपका नहीं बल्कि आपके Dealer  का है। अगर आपके पास इस तरह का Cylinder है तो तुरंत ही अपने LPG Dealer को सूचित कर जमा करवायें।
उम्मीद है यह जानकारी आप सभी के लिए उपयोगी साबित होगी। मगर आप केवल इस जानकारी को अपने तक सीमित रखते हैं तो इतना मेहनत से लिखने का कोई फायदा नहीं होगा। बल्कि हम तो उम्मीद करते हैं कि आप इसको आपने आसपास के लोगों तक पहुचांयेंगे। जिससे लोगों में जागरूकता बढ़ें। धन्यबाद
Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

4 thoughts on “एलपीजी गैस सिलेंडर का एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें | LPG Gas Cylinder Expiry”

  1. इस बात की जानकारी मुझे पहले नही थी पर आपने अच्छी जानकारी दी है। जिसके लिए बहुत बहुत ध्न्यवाद ।।।

    Reply
  2. जी स्वागतम हरीश भाई. मेरा अपना मानना है कि हमारे पोस्ट से अगर 1 आदमी को भी फायदा हुआ तो हमारा पोस्ट लिखना सफल हुआ. आते रहिएगा.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!