HDFC Bank Debit Card Kaise Apply Kare | एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड

वर्तमान में प्रत्येक व्यक्ति डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके प्लास्टिक मनी का उपयोग करने की आदत बना रहा है। डेबिट कार्ड के द्वारा, आप आपके वित्तीय लेन-देन और पहुंच को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। ये सीधे आपके बचत खाते से जुड़े होते हैं, जिसका मतलब है कि आप आपके कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन या दुकानों में भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि HDFC Bank Debit Card Kaise Apply Kare?

HDFC Bank Debit Card Kaise Apply Kare

यदि आप प्लास्टिक मनी की दुनिया में नए हैं, तो चिंता न करें।  आप बड़ी ही आसानी से कुछ ही समय में डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्राहक HDFC ATM पर 5 मुफ्त लेनदेन और अन्य बैंक एटीएम में 3 मुफ्त लेनदेन के हकदार हैं, जिसके बाद उनसे निर्धारित शुल्क लिया जाएगा। प्लस जीएसटी, हर एटीएम लेनदेन के लिए। आपके लेन-देन के बाद, आपको अपने खर्चों को ट्रैक करने के लिए एसएमएस अलर्ट मिलते हैं।

HDFC Debit Card के लिए बैंक द्वारा कुछ समय सीमा तय की गई है। इस समय सीमा के अंदर जो व्यक्ति आते हैं, सिर्फ उन्हें ही HDFC Debit Card उपलब्ध किया जाता है।

Debit Card हेतु HDFC बैंक द्वारा निर्धारित की गई सीमायें-

HDFC बैंक द्वारा डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित सीमायें हो सकती हैं:

  • आयु सीमा: डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • न्यूनतम बैलेंस: HDFC बैंक द्वारा निर्धारित की गई न्यूनतम खाते शेष (बैलेंस) की सीमा आपके खाते में होनी चाहिए। इसे बैंक की नीतियों और खाते के प्रकार पर आधारित किया जा सकता है।
  • आवेदन पत्र: डेबिट कार्ड के लिए आपको HDFC बैंक के वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र को भरकर जमा करना होगा।
  • आवेदन शुल्क: HDFC बैंक आमतौर पर डेबिट कार्ड आवेदन के लिए एक आवेदन शुल्क लेता है। यह शुल्क बैंक की नीतियों के अनुसार विभिन्न हो सकता है।

यदि आप डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको HDFC बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। और साथ ही आप इन सभी नियम का पालन करते हैं, तो HDFC Debit Card apply करने में आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी।

HDFC बैंक Debit Card के साथ उपलब्ध सुविधाएं –

  1. Debit Card के उपयोग से आप आसानी से बिना केश ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
  2. HDFC Bank Debit Card के द्वारा पेमेंट करना सुरक्षित और सरल होता  है।
  3. अधिक सुरक्षा बढ़ाने के लिए चिप कार्ड (Cheap Card) का उपयोग किया जाता है।
  4. Debit Card की मदद से आप ट्रेवलिंग, ऑनलाइन शॉपिंग और साथ ही ऑनलाइन फूड ऑर्डर जैसी सुविधाओं में आकर्षक डिस्काउंट पा सकते हैं।
  5. इसके साथ-साथ आपको कई जगह कैशबैक भी दिया जाता है।

HDFC Bank Debit Card कैसे अप्लाई करें?

आजकल डेबिट कार्ड लेन-देन के माध्यम के रूप में पहले से ही इतने लोकप्रिय हो गए हैं, की आपको उनके लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। जब भी आप किसी बड़े बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं। वे आपको खाते के साथ में ही एक डेबिट कार्ड उपलब्ध कराते हैं। इस प्रकार, आप डेबिट कार्ड आवेदन की मेहनत से बच जाते हैं, और आपको आसानी से डेबिट कार्ड मिल जाता है।

यदि आपका बैंक आपको ये सेवाएं प्रदान नहीं करता है, तो आप अपनी निकटतम बैंक शाखा में एक आवेदन जमा करके डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके आवेदन के 2-3 दिनों के भीतर आपको डेबिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

HDFC Bank Debit Card apply –

HDFC Bank Debit Card apply करने के लिए मुख्यत: दो तरीके हैं। जिसका उपयोग करके आप बहुत आसानी से Debit Card ले सकते हैं।

  1. बैंक में जाकर (आफलाइन) । OFFLINE
  2. मोबाइल के माध्यम से HDFC Bank Debit Card apply | ONLINE.

बैंक में जाकर (ऑफलाइन )

यदि  आप पहली बार HDFC Debit Card apply कर रहे हैं। तो आपको अपने पास के  HDFC Bank में जाकर Debit Cardके लिए अप्लाई करना होगा | HDFC बैंक में जाकर बैंक कर्मचारियों से एक फॉर्म ले। उस फॉर्म पर सही व्यक्तिगत जानकारी भरकर अपने बैंक में उस फार्म को जमा  कर दें।

बैंक में डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आप निम्नलिखित प्रक्रिया का अवश्य पालन करें:-

  • HDFC बैंक की नजदीकी शाखा का चयन करें और शाखा में जाएं।
  • शाखा में अपने साथ आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी लें जाए । यह दस्तावेज आपके पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि), हो सकते हैं। आपके पास पूर्ण और सही दस्तावेज होना चाहिए।
  • शाखा में जाकर एक डेबिट कार्ड आवेदन पत्र प्राप्त करें और इसे सही विवरणों के साथ भरें। अपनी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, पहचान प्रमाण पत्र विवरण, खाता विवरण और अन्य सभी जानकारी को सावधानी से भरें है।
  • आवेदन पत्र के साथ अपनी पहचान प्रमाण पत्र, पता प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि जमा करें।
  • सभी जानकारी सही होने पर आपका आवेदन जमा कर लिया जायेगा |

Mobile के माध्यम से HDFC Bank Debit Card apply (online)

मोबाइल से नया HDFC Debit Card apply करने के लिए पहले से ही नेट बैंकिंग का अकाउंट होना अति आवश्यक है। यदि  आपके पास नेट बैंकिंग अकाउंट नहीं है। तो अपने नजदीकी बैंक में संपर्क करें।

HDFC Bank Debit Card apply करने के लिय ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया –

  1. आपको सबसे पहले Net Banking की website पर जाना होगा।
  2. आप कस्टमर आईडी इन्सर्ट करे । कस्टमर आईडी आपको पासबुक के पहले पेज पर पर मिल जाएगा।
  3. अब नेट बैंकिंग बनाते समय आपने जो पासवर्ड इन्सर्ट किया था वही पासवर्ड यहां डालें।
  4. अब आपको कार्ड का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करेंगे।
  5. अब आपको बाईं ओर Debit Card का option दिखाई देगा। इस पर click करें।
  6. इसके पश्चात आप डेबिट कार्ड रिक्वेस्ट के option पर क्लिक करें।
  7. इस प्रकार आप HDFC Bank Debit Card apply कर सकते हैं।

अब आपको 8 से 10 दिनों तक इंतजार करना होगा। आपके द्वारा दिए गए पता पर Debit Card पहुंच जाएगा।

8 से 10 दिनों के बाद भी Debit Card नहीं आता है। तो आप अपने पास के  डाकघर में जाकर संपर्क करें।अगर Debit Card डाकघर में भी नहीं आता है, तो आप अपने बैंक में जाकर बैंक कर्मचारियों से सटीक जानकारी लें।

HDFC Bank Debit Card का PIN कैसे बनाये?

HDFC Bank Debit Card का PIN (Personal Identification Number) निम्नलिखित चरणों के माध्यम से बनाया जा सकता है:

  • HDFC एटीएम पर जाएं और अपना डेबिट कार्ड डालें।
  • भाषा विकल्प चुनें और OTP (One-Time Password) विकल्प को चुनें।
  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को डालें।
  • OTP की पुष्टि करें।
  • अब एक नया 4-अंकीय डेबिट कार्ड PIN दर्ज करें और उसे पुष्टि करें।
  • बैंक के इन चरणों का पालन करके अपने इस नए PIN याद रखें और किसी के साथ साझा न करें ।

ध्यान दें कि यह प्रक्रिया HDFC बैंक के नियमों और शर्तों पर निर्भर करेगी और आपको अपनी बैंक शाखा या कस्टमर केयर से संपर्क करके सटीक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion): –

अन्य बैंकों की अपेक्षा में HDFC Bank अपने ग्राहकों को अच्छा अनुभव प्रदान करता है। इसलिए HDFC Bank में Debit Card apply करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी ।

यदि  आप पहली बार Debit Card के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपको अपने बैंक में जाकर बैंक कर्मचारी की मदद लेनी चाहिए। जिससे आपका अकाउंट सुरक्षित रहे। तथा आने वाले समय में किसी भी प्रकार की जीवन में आने वाली समस्या का सामना न करना पड़े |

Frequently Ask Questions: –

Q.) HDFC बैंक में एटीएम अप्लाई कैसे करें?
Ans: आपको अपने बैंक शाखा में जाना होगा और Debit Card के लिए आवेदन करने का फॉर्म बैंक से प्राप्त करना होगा। फॉर्म प्राप्त होने के बाद, आपको इसमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे खाताधारक का नाम, खाता नंबर, बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरनी होगी और उसके बाद फॉर्म को बैंक में जमा करना होगा। इसके बाद बैंक में Debit Card के लिए आवेदन हो जाएगा।

Q.) नया डेबिट कार्ड मिलने में कितना समय लगता है?
Ans: कभी-कभी आपको कार्ड के मेल मिलने से पहले 7-10 कार्यदिवस तक इंतजार करना पड़ता है। हालांकि, कई बैंक तुरंत डेबिट कार्ड को उपयोग करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

Q.) क्या मुझे किसी भी शाखा से HDFC डेबिट कार्ड मिल सकता है?
Ans: नए डेबिट कार्ड के लिए आप अपने बैंक की नजदीकी शाखा में जा सकते हैं। वहां रिलेशनशिप मैनेजर से मिलें और नए कार्ड के लिए अनुरोध करें। आप तत्काल डेबिट कार्ड के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। आपको तुरंत एक डेबिट कार्ड दिया जाएगा।

Q.) HDFC न्यू Debit Card का चार्ज कितना है?
Ans: HDFC डेबिट कार्ड की सालाना फीस 200+ रुपये और इसके अतिरिक्त सभी कर देय होते हैं।

Q.) क्या डेबिट कार्ड की वार्षिक फीस होती है?
Ans: बहुत सारे खाताधारकों को निशुल्क डेबिट कार्ड प्रदान किए जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में बैंक कार्ड जारी करने या कार्ड योजना में शामिल होने के लिए फीस ली जाती है। साथ ही, वार्षिक शुल्क और कार्ड पुनर्प्राप्ति की फीस जैसी अन्य फीस भी ली जाती है।

Q.) डेबिट कार्ड का दूसरा नाम क्या है?
Ans: डेबिट कार्ड, जिसे बैंक कार्ड या चेक कार्ड या विकल्पित पेमेंट कार्ड के नाम से भी जाना जाता है, एक प्लास्टिक कार्ड है जो खरीदारी के समय वैकल्पिक भुगतान पद्धति प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment