PF Settlement by Paytm Bank पर नया नियम जारी, जानिए कब से लागू

PF Settlement by Paytm Bank: देश के करोड़ों पीएफ खाता धारकों को ईपीएफओ से जुडी नई जानकारी का पता होना चाहिए। अगर आप पीएफ क्लेम करने जा रहे हैं तो पहले ईपीएफओ द्वारा जारी जानकारी को पढ़ लें, ताकि आपको बाद में पछताना न पड़े। आपको बता दें कि EPFO ने PF Settlement पर नया नियम जारी किया है। आइये नियम की पूरी जानकारी के साथ जानते हैं कि यह कब से लागू होगा?

PF Settlement by Paytm Bank पर नया नियम जारी

अगर ईपीएफ खाताधारी कर्मचारी अपना पीएफ का पैसा पेटीएम बैंक के माध्यम से क्लेम करने वाले हैं तो सरकार के द्वारा नए नियम के अनुसार अब वो ऐसा नहीं कर पायेंगे। आपको बता दें कि RBI के द्वारा पेटीएम पर रोक के बाद एम्पलॉय प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) ने भी सर्कुलर जारी कर दिया है। जिसके अनुसार पीएफ खाताधारी 23 फरवरी 2024 से पीएफ क्लेम का सेटलमेंट पेटीएम से जुड़े बैंक खाते में नहीं कर सकते हैं।

PF Settlement by Paytm Bank पर रोक?

ईपीएफओ विभाग ने 8 फरवरी 2024 को अपने सभी फिल्ड ऑफिसेस को आदेश जारी किया है। जिस सर्कुलर में बैंकिंग सेक्शन ने उपरोक्त संदर्भ पत्र दिनांक 01.11.2023 को पेटीएम पेमेंट बैंक और एयरटेल पेमेंट बैंक लिमिटेड में के माध्यम से ईपीएफ भुगतान के निपटान करने का निर्देश जारी किया था। मगर अब 31 जनवरी 2024 के आदेश के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने 29 फरवरी 2024 से पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहकों के अकाउंट में क्रेडिट या जमा पर रोक लगा दिया है।

PF Latest news 2024 in hindi

EPFO ने अपने इस सर्कुलर के माध्यम से अपने सभी फिल्ड ऑफिसेज को 23 फरवरी 2024 से पेटीएम बैंक अकाउंट में ईपीएफ क्लेम को सेटल करने पर रोक लगा दिया है। ईपीएफओ ने अपने फिल्ड ऑफिसेज को इस संबंध में जागरूकता अभियान नहीं चलाने को कहा है।

PF Settlement by Paytm Bank पर नया नियम जारी, जानिए कब से लागू

Paytm PF withdrawal

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पर बड़ी कार्रवाई कर नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दिया था। आरबीआई के अनुसार पेटीएम पर बैंकिंग रेग्यूलेशन को लेकर अनियमितता बरते जाने का आरोप है। जिसके बाद RBI ने यह कड़ा फैसला लिया। आरबीआई के आदेश के अनुसार 29 फरवरी 2024 के बाद कोई भी कस्टमर पेटीएम वॉलेट में ना तो पैसा जमा कर सकेगा और न ही ना पेटीएम वॉलेट में टॉप अप ही कर सकेगा। हालांकि ग्राहक अपने खाते में पहले से पड़ा पैसा इस्तेमाल कर सकेगा।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment