Central Government hike variable DA, इसका लाभ किन कर्मचारियों को मिलेगा?

आज से 3 दिन पहले केंद्रीय श्रम मंत्री ने Central Government hike variable DA की घोषणा की है। जिसके बारे में बताया गया है कि इसका लाभ देश के 1.5 करोड़ कमचारियों को मिलेगा। इसके बाद से मिडिया में अलग-अलग तरह की न्यूज फैलाया जा रहा है। जिससे लोग कंफ्यूज हो रहे हैं कि आखिर वो कौन से कर्मचारी हैं जिनको इस Variable DA (मंहगाई भत्ता) वृद्धि का लाभ मिलेगा?

Central Government hike variable DA (मंहगाई भत्ता)

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री श्री संतोष गंगवार ने 21 मई 2021 ने प्रेस न्यूज के माध्यम से जानकारी दी कि केंद्र सरकार के अंतर्गत विभन्न अनुसूचित नियोजन से जुड़ें कर्मचारियों के लिए परिवर्तनीय महंगाई भत्ता (वीडीए) में वृद्धि का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार बढ़ा Variable DA (मंहगाई भत्ता) 1 अप्रैल 2021 से लागू होगा। उन्होंने आगे कहा कि सरकार के इस वृद्धि से तक़रीबन 1.50 करोड़ श्रमिकों को फायदा मिलेगा जो कि केंद्र सरकार के अंतर्गत विभिन्न रोजगार से जुड़ें हैं।

बढ़े DA लाभ किन कर्मचारियों को मिलेगा | Central Government Employees news

श्रममंत्री के द्वारा घोषणा के बाद विभिन्न न्यूज पोर्टल में इस न्यूज के बारे में बाढ़ सी आ गई। सभी ने अपने-अपने तरीके से इस न्यूज को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया। जिसके बाद हमारे पास भी सवाल आने लगें कि आखिर Central Government hike variable DA क्या है और इसका लाभ किन कर्मचारियों को मिलेगा? आइये हम इसको बहुत ही साधारण भाषा में समझने की कोशिश करते हैं।

Central Sphere Minimum Wages

सेन्ट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत दो तरह के कर्मचारी काम करते हैं – एक सरकारी और दूसरे प्राइवेट ठेकेदार के माध्यम से कॉन्ट्रैक्ट/आउटसोर्स वर्कर, कैसुअल या डेलीवेजर। सरकारी कर्मचारी को तो सभी लाभ दिए जाते हैं हालाँकि अभी उनका मंहगाई भत्ता भी पिछले साल से फ्रिज किया हुआ है।

मगर दूसरी तरफ दूसरे तरह यानी टेम्परोरी वर्कर को सेन्ट्रल स्फीयर का न्यूनतम वेतन दिया जाता है। जो कि चीफ लेबर कमिश्नर (सेन्ट्रल) दिल्ली के द्वारा जारी किया जाता है। ऐसे तो सेंट्रल स्फीयर का न्यूनतम वेतन 5 साल में एक बार संसोधन और मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन वर्ष में 2 बार अप्रैल, अक्टूबर में जारी किया जाता है। सुरजीत श्यामल बनाम भारत सरकार के दिल्ली हाईकोर्ट के जनहित याचिका की मांग के बाद सेंट्रल गवर्नमेंट ने 2017 में सेंट्रल स्फीयर का न्यूनतम वेतन में 42 फीसदी की वृद्धि की थी।

Central Sphere Minimum Wages April 2021 | केंद्र सरकार न्यूनतम मजदूरी 2021

अगर आप हमारे ब्लॉग को नियमित रूप से पढ़ते होंगे तो आपको पता होगा कि सेंट्रल गवर्नमेंट में कॉन्ट्रैक्ट और कैजुअल कर्मचारी का मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन 23 अप्रैल 2021 को ही जारी किया जा चूका है। जिसको हमने अपने पूर्व के आर्टिकल सेन्ट्रल गवर्नमेंट के कॉन्ट्रैक्ट वर्कर का न्यूनतम वेतन अप्रैल 2021 में नोटिफिकेशन के साथ बताया है।

अब यह समझ से पड़े है कि आखिर नोटिफिकेशन निकलने के एक महीने बाद श्रममंत्री के द्वारा घोषणा क्यों करवाया गया? जबकि यह एक रेगुलर प्रकिया है। जिसके तहत पुरे देश में सेन्ट्रल गवर्नमेंट के मंत्रालयों/विभागों/पीएसयू आदि में कॉन्ट्रैक्ट/कैज़ुअल/डेलीवेजर वर्कर के लिए औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर हर वर्ष अप्रैल और अक्टूबर में मंहगाई भत्ता (variable DA) जारी होता है।

Central Government hike variable DA, इसका लाभ किन कर्मचारियों को मिलेगा?

अगर आप सेंट्रल स्फीयर के अक्टूबर 2020 और अप्रैल 2021 के मंहगाई भत्ता का तुलना करें तो मात्र 6 रूपये प्रति दिन की वृद्धि की गई है। अब इस 6 रूपये इस इस लॉकडाउन में कर्मचारियों को कितना राहत मिलेगा। यह आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बतायें।

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “Central Government hike variable DA, इसका लाभ किन कर्मचारियों को मिलेगा?”

  1. Sir mane driver licence ki trf say apply kiya tha or mera phone m msg aaya hai ki aapke account mein 5000 rupat baj diya gya hai lakin abhi tak mera account m rupay nhi aaya hai ……sir reply me

    Reply
    • अकाउंट में शो होने में टाइम लगता है, बैंक वाले उपडेट करेंगे।

      Reply

Leave a Comment