Central Government Employees DA, फ्रीज मंहगाई भत्ता का एरियर मिलेगा या नहीं

देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees DA) पिछले साल से मंहगाई भत्ता मिलने का इन्तजार कर रहे हैं. ऐसे अभी हाल ही में केन्दीय मंत्री ने संसद में मंहगाई भत्ता के बारे में जानकारी दी है. जिसके बाद मिडिया ने महंगाई भत्ता मिलने का दिलासा दिया है. कई खबर में तो केंद्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ता के एरियर भुगतान जल्द होने की जानकारी दी जा रही है. मगर इसकी असलियत हम आपको सबूत के साथ दिखायेंगे. जिसके बाद आपको खुद ही तय कर पायेंगे कि आपको फ्रीज मंहगाई भत्ता का एरियर मिलेगा या नहीं?

Central Government Employees DA latest news in hindi 2021

पुरे देश में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए पिछले साल लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. जिसके बाद भारत सरकार के वित् मंत्रालय ने 23 अप्रैल 2020 को केंद्रीय कमर्चारियों के मंहगाई भत्ता फ्रिज करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. जिस नोटिफिकेशन में स्पष्ट लिखा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते पर 01 जनवरी 2021 से 01 जनवरी 2021 तक के लिए रोक लगा दिया गया है. जिसका कारण Covid-19 से उत्पन्न संकट बताया गया है. अभी फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों का मंहगाई भत्ते का तीन क़िस्त 1.1.2020, 1.7.2020 और 1.1.2021 बकाया है.

केंद्रीय कर्मचारी का महंगाई भत्ता कब से मिलेगा? Kendriya karamchari ka da 2021

अभी हाल ही में राज्य सभा में केंद्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ता पर रोक को लेकर सवाल उठाया गया था. संसद सदस्य श्री नारायन भाई जे. राठवा ने कहा कि मंहगाई भत्ते पर रोक से केंद्रीय कर्मचारियों/पेंशनभोगियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जिसका वित मंत्रालय में राज्य मंत्री (श्री अनुराग सिंह ठाकुर) ने गोल-मोल जवाब दिया. जिसको आप हमारे पूर्व के आर्टिकल में पढ़ सकते हैं.

हालांकि इसके बाद विभिन्न मिडिया रिपोर्टों में दावा किया गया कि सरकार जुलाई 2021 से एरियर के साथ रोके मंहगाई भत्ते का भुगतान किया जायेगा. जबकि यदि आप वित् मंत्रालय का मंहगाई भत्ता रोक का नोटिफिकेशन (23 अप्रैल 2020) और अनुराग ठाकुर का जवाब मिलाकर पढ़ेंगे. जिससे बहुत कुछ स्पष्ट हो जायेगा. हमने दोनों को पढ़ा और पाया कि सरकार का नोटिफिकेशन (पोस्ट के अंत में)कुछ कह रहा है और मिडिया द्वारा लोगों को गुमराह किया जा रहा है. आइये आप भी खुद ही पढ़िए-

Central Government Employees DA, फ्रीज मंहगाई भत्ता का एरियर मिलेगा या नहीं?

हमने केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन (Central Government Employees DA) (फ्रीज मंहगाई भत्ता) को पढ़ा तो निम्न बातें सामने आई –

  • केंद्र सरकार के कर्मचारियों/पेंशन भोगियों को को 1 जनवरी 2021 से देय मंहगाई भत्ता/मंहगाई राहत अतिरिक्त क़िस्त भुगतान नहीं किया जायेगा.
  • 01 जुलाई 2020  और 01 जनवरी 2021  से देय मंहगाई भत्ता/मंहगाई राहत अतिरिक्त क़िस्त का भी भुगतान नहीं किया जायेगा.
  • केंद्रीय कर्मचारियों/पेंशनभोगियों को पहले से मंहगाई भत्ता/मंहगाई राहत की दर से मिलता रहेगा.
  • जैसे ही सरकार द्वारा 01 जुलाई 2021 से देय मंहगाई भत्ता व् मंहगाई राहत की भावी किस्तों को जारी करने का निर्णय लिया जाता है, तो सभी को मिलाकर नई मंहगाई भत्ता/मंहगाई राहत की दर 01 जुलाई 2021 में मिलकर भावी प्रभाव से जारी किया जायेगा.
  • 01 जनवरी 2020  से 30 जून 2021 के बीच का कोई बकाया नहीं दिया जायेगा.
  • केंद्रीय कर्मचारियों व् पेंशनभोगियों के तीन क़िस्त मंहगाई भत्ता/मंहगाई राहत के रोक से 37530.08 करोड़ रूपये की राशि की बचत की गई है.
  • जिससे सरकार को कोरोना महामारी से आर्थिक रूप से निपटने में मदद मिलेगी.

Central Government Employees DA, फ्रीज मंहगाई भत्ता का एरियर मिलेगा या नहीं

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2021 | महंगाई भत्ता लेटेस्ट न्यूज़ 2021

उपरोक्त पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा. अगर सरकार जुलाई 2021 में मंहगाई भत्ता/मंहगाई राहत जारी करने का फैसला लेती है. ऐसे में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा. जिसके बाद ही स्पष्ट हो पायेगा कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2021 कितना मिलेगा. मगर रोके मंहगाई भत्ते/मंहगाई राहत का कोई एरियर नहीं मिलेगा.

अभी फिर से देश में कोरोना वायरस फैलने की खबर आ रही है. जिसके बाद कहीं पूर्ण तो कहीं आंशिक रूप से लॉकडाउन लगाया जा रहा है. जिसके बाद डर है कि एक बार फिर से सरकार यह न कह दे कि हम केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2021 नहीं देंगे. आप इस पर अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिखकर बतायें.

Freezing of DA_DR 23.04.2020

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “Central Government Employees DA, फ्रीज मंहगाई भत्ता का एरियर मिलेगा या नहीं”

  1. दुबारा से कोरोना का भय दिखा कर lockdown लगाने का सरकार की तरफ से प्रयास किया जा रहा है। अगर lockdown लगा तो हर कर्मचारी चाहे वो प्राइवेट या सरकारी हो सभी को नुकसान है। कर्मचारी वर्ग को इस तरफ ध्यान देना चाहिए और मोदी मोदी का जाप छोड़ कर मीडिया हो या चाहे सोशल मीडिया हर जगह मोदी सरकार/ राज्य सरकार से सवाल पूछने चाहिए।

    Reply
    • आप बिलकुल सही समझें। लोग पिछले लॉकडाउन के नुक्सान से उबर भी नहीं पाए हैं और फिर से लॉकडाउन का खतरा मंडरा रहा. जिसका सरकार ने खुद फायदा उठाया। लोग समय रहते समझ जाएँ तो ठीक है.

      Reply

Leave a Comment