राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी 2021 में वृद्धि की जायेगी, राज्य सरकार ने सुझाव माँगे

राजस्थान सरकार मजदूरों के न्यूनतम वेतन (Minimum Wages) में संसोधन करने जा रही है. जिसके लिए सरकार के लेबर विभाग ने राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी 2021 की प्रस्तावित दरों को प्रकाशित किया है. जिसके ऊपर आम पब्लिक से प्रकाशन की तिथि (04.02.2021) से  2 महीने के अंडर सुझाव/आपत्ति भेजने को कहा है. आइये हम जानते है कि राजस्थान सरकार द्वारा प्रस्तावित न्यूनतम मजदूरी की दर क्या है और कहाँ आप शिकायत या सुझाव भेज सकते है.

राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी 2021

ऐसे राजस्थान सरकार के न्यूनतम मजदूरी में 2020 में भी वृद्धि की थी. जो कि न्यूनतम वेतन सलाहकार समिति की सिफारिश के अनुसार नोटिफाइड हुआ था. जिसके अनुसार राजस्थान राज्य में अनुसूचित नियोजन 1 (51 उधोग) के लिए न्यूनतम वेतन रिवाइज किया गया. आज हम जायेंगे कि अब राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी 2021 कितनी हो जायेगी?

राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी कितनी है?

अभी वर्तमान में राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी अकुशल – 225 , अर्द्ध कुशल – 237/-, कुशल- 249/-, उच्च कुशल- 299/- प्रतिदिन  है. जबकि अकुशल – 5850/- , अर्द्ध कुशल – 6162/-, कुशल- 6474/-, उच्च कुशल- 7774/- मासिक की दर से तय की गई है. जिसका लाभ राजस्थान के अलग-अलग कैटेगरी में काम करने वाले कामगारों को 01.05.2019 से मिलेगा. जिसके बाद अभी दुबारा से राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी 2021 में वृद्धि की संभावना बढ़ गई है.

राजस्थान में न्यूनतम मजदूरी कब बढ़ेगी?

राजस्थान के अति श्रमायुक्त एवं संयुक्त शासन सचिव, जयपुर, राजस्थान ने 04 फरवरी 2021 को न्यूनतम वेतन की नई प्रस्तावित दरों को नोटिफाइड किया है. जिस पर आम जनता से दो महीने के अंदर सुझाव व् आपत्ति की मांग की गई है. जो कि आपको अतिरिक्त श्रमायुक्त एवं संयुक्त शासन सचिव, जयपुर, राजस्थान को भेजना है. अब आप जरूर जानना चाहेंगे कि राजस्थान में न्यूनतम मजदूरी कब बढ़ेगी?

Minimum Wages in Rajasthan 2021

राजस्थान सरकार द्वारा प्रस्तावित न्यूनतम वेतन दर 2021 निम्न प्रकार से है. जो कि नोटिफिकेशन में दिए अलग-अलग 51 नियोजित इकाइयों में अधिसूचना (Notified) के बाद लागू किया जायेगा.

वर्गप्रतिमाहदैनिक
अकुशल6552252
अर्द्ध कुशल6864264
कुशल7176276
उच्च कुशल8476326

उपरोक्त में अगर आप मासिक वेतन दर में 26 से भाग देंगे तो 1 दिन का वेतन की गणना कर सकते हैं. अगर अभी यह दर आपको सरकार द्वारा Final गजट नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही मिल पायेगा. अभी आपसे इस पर सरकार द्वारा सुझाव माँगे गए है. जिसके बारे में आप भी सरकार को सुझाव भेज सकते हैं. जिसके बाद इसके फाइनल अधिसूचना जारी होगा. जिसके बाद ही पता चल पायेगा कि आपके न्यूतनम मजदूरी में कितना वृद्धि किया गया है.

राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी 2021 में वृद्धि की जायेगी, राज्य सरकार ने सुझाव माँगे

न्यूनतम वेतन वृद्धि के लिए सुझाव?

अब आप पूछेंगे कि न्यूनतम वेतन वृद्धि के लिए क्या सुझाव भेजें? हमने इसके पूर्व दिल्ली सरकार द्वारा न्यूनतम वेतन वृद्धि के लिए सुझाव भेजा था. अगर आप राजस्थान लेबर विभाग को सुझाव भेजना चाहते हैं तो हमारे उस आर्टिकल को पढ़ें. आपको सुझाव व् आपत्ति भेजने में सहायता मिलेगी.

Notification 

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

14 thoughts on “राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी 2021 में वृद्धि की जायेगी, राज्य सरकार ने सुझाव माँगे”

    • नोटिफिकेशन आएगा तो हम प्रकाशित करेंगे.

      Reply
  1. श्रीमान जी,
    राजस्थान की न्यूनतम मजदूरी दर 2021 में वृद्धि का नोटिफिकेशन ऑर्डर कब तक आयेगा
    नोटिफिकेशन ऑर्डर कि कोपी हमें हमारी ई- मेल आई डी पर सेंड करने कि कृपा करे ताकि हम हमारी न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि करवा सके
    धन्यवाद

    Reply
    • जब भी नोटिफिकेशन आएगा तो हम अपने ब्लॉग पर जानकारी उपडेट करेंगे। आप ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लें आपको नोटिफिकेशन मिल जायेगा।

      Reply
    • जब भी होगा, हमारे इस ब्लॉग पर जानकारी उपडेट की जायेगी

      Reply
  2. राजस्थान न्युनतम मजदूरी 30/07/21 की अधिसूचना जारी की कापी भेजने की कृपा करें ,,

    Reply

Leave a Comment