PF Balance kaise check karen, जाने 7 तरीका | How to check PF Balance

अगर आप नौकरी करते है तो EPF Account के बारे में जरूर जानते ही होंगे. पहले के नियम के अनुसार कंपनी द्वारा काटे PF की राशि पीएफ ऑफिस में 6 महीने पर जमा करवाना होता था. मगर अब नए नियम के मुताबिक हर महीने जमा करना पड़ता है. जिसके बाद अब PF का बैलेंस चेक करना और भी आसान हो गया हैं. आज हम इस पोस्ट के द्वारा “PF Balance kaise check karen (How to check PF Balance)” का 7 तरीका बताने जा रहे हैं.

PF Balance Kaise chek karen? PF Balance check India

जो वर्कर पढ़े लिखे है और Internet का इस्तेमाल करना जानते है. वो तो आसानी से अपना PF Balance चेक कर लेते है. मगर कम पढ़े-लिखे मजदूर तो चेक कर पाते है और सबसे ज्यादा मालिकों द्वारा उन्हीं का शोषण किया जाता था. हर महीना उनके वेतन से PF का पैसा तो काट लिया जाता मगर जमा नहीं करवाया जाता है. जिसके कारण सभी को भारी आर्थिक छति का सामना करना पड़ता है. आज इसी से निपटने का तरीका बताने जा रहे हैं. उम्मीद है आपको यह आर्टिकल (pf check karne ka tarika) पसंद आयेगा. अगर इस लेख को पढ़ कर आप एक भी अनपढ़ साथी को PF Balance चेक करने के तरीका बता देते है तो लगेगा कि हमारा मेहनत सफल हो गया.

अपने PF खाते का बैलेंस कैसे चेक करें, जाने 7 तरीका | How to check PF Balance

अभी फ़िलहाल हम PF Balance चेक करने के 7 आसान तरीका बता रहे है. शायद कोई एक तरीका आपके काम आ जाये. आप में से ज्यादातर लोग इस को जानते ही होंगे. मगर इस लेख का उद्देश्य तभी पूरा होगा जब आप अपने आस-पास काम करने वाले कम-पढ़े लिखे मजदूरों को इसकी जानकारी देंगे.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों का संग्रह - हिंदी चौक डॉट कॉम

UNA यूएएन के माध्यम से बैलेंस की जांच करें | UAN Number se pf balance check karna hai

UNA यूनिवर्सल अकाउंट नंबर जो सभी योग्य कर्मचारी यानि जिनके पास पीएफ का खाता हो उनको दिया जाता है. यह नंबर भविष्य निधि में आपकी नौकरी बदलने के बाद बदलती नहीं है. आप अपने Employer एम्प्लायर की कुछ जानकारी लेकर अपना यूएएन नंबर जेनेरेट कर कर सकते है. सक्रियण होने पर हर महीने आपके PF Account में जमा की गई राशि और बैलेंस का महीने एक SMS से मिलेगा. इसके लिए आपके यूज में जो Mobile Number हो वही उपडेट करके रखे.

सदस्य पोर्टल के माध्यम से पीएफ पासबुक डाउनलोड करें | pf balance check karna

आप सीधे Unified Member Portal से भी अपना पीएफ पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना यूएएन खाता सक्रिय करना होगा. Unified Member Portal.पर रजिस्ट्रेशन के 6 घंटे बाद आपको आपका Passbook उपलब्ध हो जायेगा. जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं. इस विधि के माध्यम से अपने PF Balance की जांच करने से आप भविष्य निधि खाते के पूर्ण बयान के अलावा अपनी शेष राशि की जांच कर सकते हैं.

ईपीएफ मोबाइल APP | pf check karne ka tarika

मोबाइल APP डाउनलोड करके अपना मोबाइल नंबर और यूएएन नंबर दर्ज करने के बाद आप अपना पीएफ बैलेंस प्राप्त कर सकते हैं. इस APP आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. आप अपने यूएएन को सक्रिय करने के लिए इस ऐप का उपयोग भी कर सकते हैं. क्या अधिक है, इस APP दोनों पेंशनधारियों (पेंशन की स्थिति) और नियोक्ता (लेनदेन की स्थिति) द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है.

ईपीएफ मिस्ड कॉल सर्विस | pf check karne ka number | PF Balance check without uan number

अब आपको हम अपने PF Account Balance की जांच के लिए सबसे सरल तरीका बताने जा रहे है. जी हाँ बस आपको अपने Registered Mobile No से 011 2290 1406 नंबर पर एक Missed Call करना होगा. जिसके थोड़ी देर के बाद ही आपको आपके उसी नंबर पर आपका PF Balance के शेष राशि की जानकारी का SMS द्वारा प्राप्त होगा.

ऑनलाइन ईपीएफ बैलेंस की जांच करें | PF balance online check | pf check balance online

पहले हम इस पद्धति का प्रयोग करते थे. जिसमे आपको अपने PF Number, खाताधारी के नाम के साथ मोबाइल नंबर आदि भर कर submit करना पड़ता था. जिसके बाद PF Balance का विवरण आपके Mobile Number पर भेजे जाते हैं. मगर अभी पोर्टल पर चेक किया तो यह लिंक काम नहीं कर है. ऐसे इस लिंक पर क्लिक कर डिटेल भरने के बाद submit कर दें. आपके मोबाइल पर मैसेज आ जायेगा.

पीएफ का बैलेंस एसएमएस के माध्यम से | pf balance sms number

अगर आप  मैसेज (SMS) के द्वारा बैलेंस की जानकारी चाहते है तो अपने मोबाइल से EPFOHO UAN ENG टाइप करके इस नंबर 7738299899 पर टेक्स्ट मैसेज करें. याद रहे मोबाइल नंबर आपने पीएफ खाते से जुड़ा होना चाहिए. आपका उपडेट Balance का मैसेज आ जायेगा.

साथी, काफी कोशिश की है कि आपकी सही जानकारी उपलब्ध हो पाए. अगर कोई त्रुटि हो तो जरूर कमेंट बॉक्स में लिखेंगे. इसके लिए पहले से क्षमा प्रार्थी हूँ. उम्मीद है यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा. आगे भी इस तरह की जानकारी शेयर करने की कोशिश करूंगा.

FAQs on EPF Balance

Q – क्या हम अपने पिछले कंपनी के ईपीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं?
Ans -हां, आप आपने पिछले कम्पनी संगठन के EPF बैलेंस की जांच करना संभव है. एक बार जब व्यक्ति अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) का उपयोग करके ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन करते हैं, तो वे संबंधित सदस्य आईडी पर क्लिक करके शेष राशि की जांच कर पाएंगे. पिछले सभी सदस्य आईडी जो यूएएन से जुड़े हैं, पोर्टल पर दिखाई देंगे.

Q – क्या ईपीएफ बैलेंस की जांच के लिए पैन नंबर का उपयोग करना संभव है?
Ans – EPF बैलेंस चेक करने के लिए, PAN की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि, विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि यूएएन और ईपीएफ जुड़े हुए हों.

Q – क्या आधार नंबर का उपयोग करके ईपीएफ बैलेंस की जांच करना संभव है?
Ans – नहीं, आधार नंबर का उपयोग करके ईपीएफ बैलेंस की जांच करना संभव नहीं है. ईपीएफ बैलेंस केवल यूएएन का उपयोग करके ऑनलाइन चेक किया जा सकता है.

Q – क्या मोबाइल नंबर को यूएएन से लिंक किए बिना SMS के जरिए ईपीएफ बैलेंस की जांच करना संभव है?
Ans – यदि व्यक्ति SMS के माध्यम से अपने ईपीएफ बैलेंस की जांच करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने मोबाइल नंबर को यूएएन से जोड़ना होगा. ईपीएफ बैलेंस केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा.

Q – क्या EPF बैलेंस चेक करने के लिए PF नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है?
Ans – व्यक्तियों को अपने ईपीएफ बैलेंस की ऑनलाइन जांच करने के लिए अपने यूएएन विवरण का उपयोग करना चाहिए. ईपीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक करने के लिए पीएफ नंबर की जरूरत नहीं है.

Q – क्या मोबाइल नंबर को रजिस्टर किए बिना मिस्ड कॉल देकर ईपीएफ बैलेंस चेक करना संभव है?
Ans = मिस्ड कॉल देकर EPF Balance चेक करने के लिए, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा। इसलिए, इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल नंबर को UAN से जोड़ना अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

4 thoughts on “PF Balance kaise check karen, जाने 7 तरीका | How to check PF Balance”

    • जल्द ही आपको हमारे ऐसी ब्लॉग के माध्यम से जानकारी दी जायेगी

      Reply
    • अगर आपको याद नहीं तो Forgot Password को क्लिक कीजिये. जिसके बाद प्रोसेस पूरा करने के बाद आपका पासवर्ड रिसेट कर दिया जायेगा.

      Reply

Leave a Comment