बिहार गेस्ट टीचर की सैलरी में बढ़ोतरी, अब अधिकतम 50 हजार मासिक तक मिलेंगे

बिहार सरकार के द्वारा राज्य के गेस्ट टीचर्स  की सैलरी में बढ़ोतरी का फैसला लिया है. जिसकी मांग Guest Teacher लम्बे समय से कर रहे थे. जिसके बाद सरकार द्वारा उनका मेहनताना बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. जिससे उनको काफी राहत मिलने की संभावना है. अब बिहार गेस्ट टीचर की सैलरी अधिकतम 50 हजार मासिक तक हो जायेगी. बिहार राज्य के शिक्षा मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी ने यह जानकारी दी.

बिहार गेस्ट टीचर की सैलरी में बढ़ोतरी | बिहार गेस्ट टीचर लेटेस्ट न्यूज़ 2021

बिहार राज्य के शिक्षा विभाग के अन्तर्गत राज्य के विश्वविद्यालयों /अंगीभूत महाविद्यालयों में कार्यरत अतिथि/अंशकालिक शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी की गई है. इनकी नियुक्ति हेतू गठित होने वाली चयन समिति की सरंचना में संशोधन एवं उनकी नियुक्ति संबंधी सेवा सत्र आंशिक संशोधन की स्वीकृति प्रदान की गई. तद्नुसार अब 1500/- रु0 प्रति लेक्चर तथा प्रति माह अधिकतम 50,000/- रु0 मानदेय की स्वीकृति दी गई. श्री कुमार ने बताया कि वाइस चांसलर की अध्यक्षता में 11 माह के लिए समिति कार्य करेगी.

अभी तक इन गेस्ट/अथिति टीचरों  व् अंशकालिक शिक्षकों को प्रति कक्षा एक हजार रुपया व् अधिकतम महीने में 25 हजार रुपया का भुगतान किया जाता था. विश्वविद्यालयों में कुलपति की अध्यक्षता में गठित कमेटी के द्वारा गेस्ट टीचर का चयन किया जाता है. जिनकी सेवा 11  महीने के लिए होती है. अगर इस दौरान उनका कार्य संतोषप्रद रहा तो उनको फिर उनकी सेवा फिर से अगले 11 महीने तक बढ़ाया जाता है. अब बिहार सरकार के इस फैसले के बाद उनका मानदेय/मेहनताना 1000 से बढ़कर 1500 रुपया प्रति कक्षा व् अधिकतम 25,000/- से बढ़कर 50,000/- मासिक हो जायेगा.

Guest Teacher salary in Bihar 2021 | बिहार गेस्ट टीचर करंट न्यूज़

BeforeNow 2021
Per Lecture PayMonthly Max PayPer Lecture PayMonthly Max Pay
100025,000150050,000

सामान्य प्रशासन विभाग के अन्तर्गत बिहार तकनीकी सेवा आयोग, पटना के अधीन पूर्व से सृजित पदों के अतिरिक्त विधि पदाधिकारी का 01 (एक) पद सृजित करने की स्वीकृति, बिहार तकनीकी सेवा आयोग में पूर्व से सृजित पदों के अतिरिक्त राजपत्रित/अराजपत्रित 28 (अठ्ठाईस) पदों के सृजन की स्वीकृति बिहार सूचना आयोग, पटना के अधीन पूर्व से सृजित पदों के अतिरिक्त वाहन चालक का 03 (तीन) पद सृजित करने की स्वीकृति दी गई है.

बिहार गेस्ट टीचर की सैलरी में बढ़ोतरी, अब अधिकतम 50 हजार मासिक तक मिलेंगे

UGC norms for Guest Faculty Salary | Guest teacher salary in India per month

जबकि यूजीसी ने सातवें वेतन आयोग के तहत पुरे देशभर के विश्वविद्यालयों के तहत संचालित अंगीभूत व संबंद्ध महाविद्यालयों के गेट टीचरों के मानदेय में वृद्धि का आदेश 28 जनवरी 2019 को जारी किया था. विश्वविधालय अनुदान आयोग ने अपने 537 मीटिंग 10 दिसम्बर 2018 के फैसले में ही गेस्ट टीचर (Guest Teacher) के लिए प्रति कक्षा 1500 रुपया व् अधिकतम 50,000 देने का निर्देश दिया था.

इसके साथ उस फैसले में तय किया गया था कि गेस्ट टीचर की अधिकतम उम्र 70 वर्ष हो सकती है. गेस्ट टीचर को रेगुलर टीचर के समान भत्ता, ग्रेचुइटी, पेंशन, छुट्टी की सुविधा नहीं मिलेगी. हालाँकि, बिहार सरकार ने यूजीसी के उपरोक्त फैसले को लागू करने में दो वर्ष लगा दिए.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

UGC Notification 28 Jan 2019 for Gest Teacher Salary

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!