दिल्ली न्यूनतम मजदूरी अप्रैल 2021 का लेटेस्ट अपडेट, मंहगाई भत्ता कब जारी होगा?

दिल्ली में काम करने वाले मजदूर/कर्मचारी न्यूनतम मजदूरी (मंहगाई भत्ता) बढ़ने का इन्तजार कर रहे हैं. सरकार के द्वारा नियम के अनुसार साल में दो बार मार्च और सितम्बर के अंत तक Notification जारी कर दिया जाता है. हालाँकि, पिछले वर्ष का मंहगाई भत्ता (VDA) अप्रैल, अक्टूबर 2020 काफी मशक्कत से 7 दिसम्बर 2020 को जारी करवा लिया था. मगर आज हम आपके लिए “दिल्ली न्यूनतम मजदूरी अप्रैल 2021” का लेटेस्ट अपडेट लेकर आये हैं कि इस बारे कब तक मंहगाई भत्ता जारी किया जायेगा?

दिल्ली न्यूनतम मजदूरी अप्रैल 2021

पुरे दिल्ली में तक़रीबन 50 लाख मजदूर/प्राइवेट कर्मचारी न्यूनतम वेतन पर काम करते हैं. जिसके लिए दिल्ली के 25-30 विभागों का जॉइंट फॉर्म “जॉइंट एक्शन कमेटी अगेंस्ट कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम” की दवाब में 2016 में दिल्ली सरकार ने 37 फीसदी न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की थी. जिस न्यूनतम वेतन बढ़ोतरी के नोटिफिकेशन को मालिकों के याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने ख़ारिज कर दिया.

दिल्ली सरकार को मजदूरों के दवाब पर उक्त आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने चुनौती देनी पड़ी. जिसमें माननीय सुप्रीम कोर्ट ने मजदूरों के पक्ष में आदेश दिया. दिल्ली सरकार के लेबर कमिश्नर ऑफिस ने 22 अक्टूबर 2019 को 37 फीसदी बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया. जिसके बाद नियम के अनुसार अप्रैल, अक्टूबर 2020 का मंहगाई भत्ता जारी किया जाना चाहिए था. जो कि दिल्ली सरकार द्वारा समय पर जारी नहीं किया.

दिल्ली न्यूनतम मजदूरी अप्रैल 2020

जिसके उपरांत हमने अगस्त 2020 में दिल्ली लेबर कमिश्नर ऑफिस में आरटीआई के माध्यम से मंहगाई भत्ता जारी करने में देरी का कारण पूछा. जिसका जवाब नहीं मिलने पर आरटीआई प्रथम अपील भी लगाया. जिसकी सुनवाई लेबर कमिश्नर ऑफिस में 25 नवंबर 2020 को हुई. लेबर अधिकारियों ने 15 दिन में नोटिफिकेशन जारी करने का मौखिक आश्वासन दिया. उक्त दोनों मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन 7 दिसम्बर 2020 को जारी कर दिया गया.

Minimum Wages in Delhi April 2021 (मंहगाई भत्ता) कब जारी होगा?

मगर यह क्या, अब दुबारा से अभी तक दिल्ली न्यूनतम मजदूरी अप्रैल 2021 (मंहगाई भत्ता) का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया. ऐसे तो यह मार्च के अंतिम सप्ताह तक जारी कर दिया जाना चाहिए था. मगर आज करीब अप्रैल में एक सप्ताह बाद तक नहीं जारी किया जा सका है. जिसकी जानकारी के लिए हमने दिल्ली लेबर कमिश्नर ऑफिस, शामनाथ मार्ग, दिल्ली में फोन किया. खैर, लेबर कमिश्नर महोदय से तो बात नहीं हुई. मगर किसी तरह लीगल डिपार्टमेंट के अधिकारी से बात करने में सफल हो गया.

दिल्ली अधिसूचना नवीनतम में न्यूनतम मजदूरी

उन्होंने कहा कि “सेक्रेटरी मैडम, चुनाव में बाहर गई हुई हैं. वो जैसे ही वापस आयेंगी. हम मँहगाई भत्ता का फाइल पूट-अप करवायेंगे. जिसके बाद नोटिफिकेशन सरकार के पास अप्रूवल के लिए भेज दिया जायेगा.” हमने जब उनसे पूछा कि “क्या महंगाई भत्ता का नोटिफिकेशन अप्रैल 2021 महीने के अंत तक आ जायेगा?” जिसपर अधिकारी महोदय ने कहा कि “नहीं-नहीं हमारी कोशिश होगी कि 15 अप्रैल तक नोटिफिकेशन जारी हो जाए.”

दिल्ली न्यूनतम मजदूरी अप्रैल 2021 का लेटेस्ट अपडेट, मंहगाई भत्ता कब जारी होगा?

पिछली बार भी उन्होंने ही 15 दिन का आश्वासन दिया था. जिसके बाद मात्र 7 दिन में अप्रैल, अक्टूबर 2020 के मँहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन आ गया था. अब देखते हैं कि कितने दिन में “दिल्ली न्यूनतम मजदूरी अप्रैल 2021” का नोटिफिकेशन आता हैं और न्यूनतम वेतन में कितने रूपये की बढ़ोतरी की जाती है.

हमारे थोड़े से प्रयास से आपलोगों की सैलरी में कुछ भी बढ़ोतरी हो जाए तो खुद को धन्य समझूँगा. आपसे भी अनुरोध करूँगा कि अपने आसपास काम करने वाले मजदूर/कर्मचारी साथियों तक जानकारी पहुंचाने में मदद करें.

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

12 thoughts on “दिल्ली न्यूनतम मजदूरी अप्रैल 2021 का लेटेस्ट अपडेट, मंहगाई भत्ता कब जारी होगा?”

    • अभी 2021 का नोटिफिकेशन आएगा तो हम अपने ब्लॉग पर अपडेट करेंगे

      Reply
  1. आप का बहुत बहुत धन्यवाद महोदय जी हम सब आपके आभारी सदैव रहेंगे

    Reply
    • आपलोगों का प्यार और सपोर्ट इसी तरह बना रहे, इसको अधिक से अधिक कर्मचारी साथी तक पहुंचाने में मदद करें.

      Reply
  2. Respected Sir,
    Please Delhi April 2021 VDA notification ka kiya ho raha hai abhi tak kiyo nahi aaya or kiyo rok rakha hai. please sir ek baar track kare.
    Thankyou

    Reply
    • लिखित में पैसा मांगे और नहीं दे तो लेबर कमिश्नर ऑफिस में शिकायत करें

      Reply

Leave a Comment