दिल्ली कॉन्ट्रैक्ट वर्करों ने ठेका सिस्टम के खिलाफ संयुक्त मंच से आंदोलन की घोषणा की

नई दिल्ली: आज 25.05.2016 को दिल्ली कॉन्ट्रैक्ट वर्करों के यूनियन/विभाग को एक मंच पर लामबंद करने की छोटी से कोशिश की गई है. भले ही झंडा कोई हो बैनर कोई हो मगर एकजुट होकर लड़ेंगे, तभी ठेका सिस्टम को जड़ से उखाड़ फेका जा सकता है. इस मूलमंत्र के साथ पहली ही मीटिंग में एक साथ 16 यूनियनों के 50 नेताओं/एक्टिविस्टों ने एक मत से तय किया कि अपनी-अपनी विभागीय संघर्ष के अलावा  सभी यूनियन संयुक्त मंच के आह्वान पर संयुक्त रूप से भी सरकार से ठेका वर्कर की मांग व निति के खिलाफ संयुक्तरूप से संघर्ष का ऐलान किया.

दिल्ली कॉन्ट्रैक्ट वर्करों ने किया आंदोलन की घोषणा की

इस राज्य स्तरीय मीटिंग में सभी ने एक मत से ठेका प्रथा के खिलाफ दिल्ली सरकार व् केंद्र सरकार के खिलाफ संयुक्त मंच द्वारा हल्ला बोलने का निर्णय लिया. जिसमे प्रमुख रूप से IRCTC, CBSE, Central Warehousing Corporation, Container Corporation of India, DJB, NDMC, Chief Election Office, North DMC, South DMC, EDMC, Lok Nayak JP Hospital, Guest Teachers Delhi Govt., DTC, Hotel Workers, ICDS, Security guards ने भाग लिया. सुरजीत श्यामल ने बताया कि हमें उम्मीद हैं कि जल्द ही हमारे इस मंच से दिल्ली के दर्जनों संघ/संगठन जुड़ेंगे.

दिल्ली सचिवालय पर प्रदर्शन करने का निर्णय

सभी ने एक साथ संयुक्त बैनर तले एक ही दिन अपने-2 संस्थानों पर फिर उसके बाद सभी यूनियन एकजुट होकर अगस्त के पहले सप्ताह (तारीख अभी तय नही) में दिल्ली सचिवालय पर स्टेट लेबल का जबर्दस्त प्रदर्शन करने का निर्णय लिया. उसके बाद पुरे दिल्ली के आमजन मजदूरों के साथ सभी सेंट्रल ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर 02 सितम्बर 2016 को देशव्यापी हड़ताल को सरकार की नीतियों के खिलाफ हड़ताल में भाग लेकर सड़क पर उतरेंगे.

सभी यूनियनों से सुझाव मांगे (Delhi Contract Worker Joint Forum)

अभी एक संयुक्त मांग पत्र तैयार किया जायेगा. जिसके लिए सभी यूनियनों से सुझाव मांगे गये है. जिसके लिए 11 जून 2016 की मीटिंग तय की गई है. जिसमें सभी जोवाईंट प्रदर्शन का तारीख व् रूप रेखा तैयार की जायेगी. हम उम्मीद करते कि यदि हम सब मिलकर इस ठेका प्रथा को समाप्त करने के इस संयुक्त मंच की जानकारी अन्य विभाग के लोगो को देंगे तो हो सकता है. अगली मीटिंग में कुछ और लोग हमारे साथ जुड़ जाये.
Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

Leave a Comment