Minimum Wages in Delhi April 2020 अब जारी करना पड़ेगा

अगर आप दिल्ली में न्यूनतम वेतन पर काम करते हैं तो हर कोई जानना चाहता हैं कि Minimum Wages in Delhi April 2020 कब जारी किया जायेगा. अगर कानून के अनुसार देखें तो इसको मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह तक जारी कर दिया जाना चाहिए था. मगर अभी चार-पांच महीने देर से भी जारी नहीं किया गया. अब उम्मीद हैं कि जल्द ही जारी कर दिया जायेगा. आज इसके बारे में हम महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं.

Minimum Wages in Delhi 2020 क्या हैं?

माननीय सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में तक़रीबन 50 लाख न्यूनतम मजदूरी पर काम करने वाले मजदूरों के हक़ में फैसला दिया. जिसके बाद न्यूनतम वेतन Unskilled का 14842 रुपया मासिक हो गया. इस न्यूनतम वेतन को भले ही केजरीवाल सरकार खुद का जीत बताते हैं, मगर असलियत यह हैं कि यह फैसला उनको मजदूरों के आंदोलन के मांग और दवाब में लेने पड़े थे.

दिल्ली हाईकोर्ट में जब मालिकों ने दिल्ली सरकार के 37 फीसदी Minimum Wages वाले नोटिफिकेशन को चुनौती दी थी. तब भी उनके तरफ से कोर्ट में लापरवाही बरती गई. जिसका नतीजा हार का मुंह देखना पड़ा. हम मजदूरों के दवाब के कारण दिल्ली सरकार को मजबूरन सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ा. जिसके बाद की एक-एक जानकारी हमने आपके साथ शेयर की है. जो कि हमारे इस पेज पर उपलब्ध है ->(Employee Help Desk)

सुप्रीम कोर्ट में 50 लाख मजदूरों को जीत मिली

अगर आप हमारे ब्लॉग को पहले से पढ़ते हैं तो आपको अच्छी तरह याद होगा कि दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में 6 महीने तक फाइल जमा नहीं की. जिसके बाद हमें RTI लगाकर दवाब बनाया. इसके साथ ही आपलोगों के सहयोग से E-Petition भी लगाया. जिसमें कुछ ही दिनों में हजारों लोगों से हस्ताक्षर कर समर्थन दिया. जिसका असर देखने को मिला कर सरकार ने फाइल जमा की. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में 50 लाख मजदूरों को जीत मिली.

अब भले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री केजरीवाल ने अपनी पीठ थपथपाई हो. मगर सच्चाई यह हैं कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी Minimum Wages दर दिल्ली के 20-30 प्रतिशत मजदूरों को भी नहीं मिलता है. अब यह आंकड़ा थोड़ा आगे पीछे हो जाए. मगर यह सच्चाई है. इसके आलावा दिल्ली सरकार के लेबर विभाग की लापरवाही का आलम पर नजर डालेंगे तो क्या कहना? अभी भी लेबर कमिशर ऑफिस में Website पर 14842 की जगह 14000 न्यूनतम वेतन का दर उपडेट किया गया हैं. जो कि सरासर गलत और भ्रामक है.

हमने इसके बारे में दिल्ली के लेबर कमिशर को 7 मार्च 2020 को ईमेल और फोन कर (Current Minimum Wages in Delhi 2020 असल में कितना हैं) बताया. मगर आज तक उन्होंने इसका सुधार करना मुनासिब नहीं समझा. वो शायद भूल रहे कि उनको लेबर के अधिकार की रक्षा के लिए ही वेतन मिलता है.

दिल्ली न्यूनतम वेतन अप्रैल 2020 की जानकारी मांगी

हमने आज फिर से एक आरटीआई फाइल कर दिल्ली न्यूनतम वेतन अप्रैल 2020 को जानकारी मांगी हैं. हमने अपने आरटीआई में 4 सवाल पूछे हैं, जो निम्नलिखित हैं-

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

1. दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी (DA) 1 अप्रैल 2020 के लिए अधिसूचना प्रकाशित की गई है या नहीं? अगर हां, उसकी प्रमाणित प्रति प्रदान की जाए?

2. न्यूनतम मजदूरी अधिनियम के नियम के अनुसार अप्रैल 2020 के लिए DA (मंहगाई भत्ता )अधिसूचना मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह तक प्रकाशित होनी चाहिए थी. इसलिए, कृपया मुझे जिम्मेदार अधिकारी का नाम और पद बताएं?

3. दिल्ली के श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी अधिनियम अप्रैल 2020 के तहत महंगाई भत्ते की अधिसूचना के प्रकाशन में देरी के लिए जिम्मेदार अधिकारी पर क्या कार्रवाई की जाएगी और कब तक, पूरी जानकारी प्रदान करें?

4. दिल्ली के श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी अधिनियम के तहत महंगाई भत्ते की अधिसूचना कब तक प्रकाशित की जाएगी?

Minimum Wages in Delhi April 2020 अब जारी करना पड़ेगा

दिल्ली का न्यूनतम वेतन 2020 | दिल्ली का न्यूनतम वेतन कितना है?

अब हमें पूरी उम्मीद हैं कि दिल्ली सरकार के लेबर विभाग को जवाब देना ही पड़ेगा. अब नोटिफिकेशन देरी की जो भी वजह हो. हमें जल्द ही जानकारी मिलेगी. इसकी जैसे ही जानकारी मिलती हैं. हम आप लोगों तक अपने इसी ब्लॉग पेज पर नीचे अपडेट कर देंगे. अभी जब तक Minimum Wages अप्रैल 2020 के मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जाता. आपको नीचे दिए दर से कम भुगतान नहीं किया जा सकता हैं.

Minimum Wages in Delhi 22 Oct 2019
CategaryMontly RateDaily Rate
Unskilled14842570.85
Semi Skilled16341628.50
Skilled17991691.96
Highly Skilled19572752.77

Minimum Wages in Delhi April 2020| दिल्ली का न्यूनतम वेतन 2020 कितना है?

Minimum Wages in Delhi (VDA) notification for 1 April 2020 – Available Soon 

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

12 thoughts on “Minimum Wages in Delhi April 2020 अब जारी करना पड़ेगा”

    • अब यह तो सरकार ही बतायेगी. हमने तो अपनी कोशिश कर दी.

      Reply
  1. Sir, kya 1april 2020 ka DA notification aa gaya delhi govt. Ka,
    Sir, mai ministry of civil aviation me contract per job karta hu, jo ki tander JAM ke through hua hai to kya hume delhi govt ka rate milna chahiye ya central govt. Ka, filhal abhi to hume delhi govt. Ke rate se salary di jati hai,
    Kripya karke aap sujhaw de,
    Thanks

    Reply
    • आपको तो सेन्ट्रल स्फीयर का न्यूनतम वेतन मिलना चाहिए और वह अप्रैल २०२० में ही आ चूका हैं – Click Here

      Reply
  2. दिल्ली का DA अप्रैल 2020 और अक्टूबर 2020 कब तक मिलेगा और आपकी RTI का किया हुआ कोई रिप्लाई आया ?

    Reply
    • सरकार ने अभी न तो जारी किया और न ही आरटीआई का जवाब ही दिया.

      Reply
    • अभी तक नहीं दिया हैं आगे की करवाई करनी हैं.

      Reply
    • रिप्लाई नहीं दिया हैं आगे की करवाई करनी होगी

      Reply
  3. You are the great Sir,

    You have the blessing of 55 lac workers of Delhi ,And also more States workers.

    Thank you

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!