• Breaking News

    Labour Court Delhi Address अब द्वारका से ITO आ गया, कब और कैसे जाएँ

    Labour Court Delhi Address, Labour court complaint, Labour Court,

    अगर आप एक मजदूर (Workman) हैं और आपका अपने कंपनी या मालिक से औधोगिक विवाद यानी नौकरी से निकाल देना या काम करवाकर पैसा नहीं देना या ऐसी तरह का अन्य कोई भी Job से जुडी शिकायत हो तो आपको अचानक से Labour Court की याद आती हैं. ऐसे में अगर दिल्ली में काम करते हैं तो आपका सबसे पहले यह सवाल आता हैं कि Labour Court Delhi Address क्या हैं? आज हम इसी के बारे में बतायेंगे. इसके साथ ही यह भी बतायेंगे कि आप लेबर कोर्ट दिल्ली (Labour Court Delhi) कब और कैसे जा सकते हैं?

    Labour Court Delhi कौन और कब जा सकता हैं?

    ऊपर की लाइन में हमने वर्कमैन (Workman) लिखा हैं. अब आपके लिए सबसे पहले यह जानना बेहद जरुरी हैं कि वर्कमैन की कैटेगरी में कौन-कौन आयेगा. अगर आप आईडी एक्ट के तहत वर्कमैन की परिभाषा में आएंगे तभी लेबर कोर्ट जा सकते हैं. इसलिए इसके बारे में सबसे पहले जानना बेहद जरुरी हैं.

    भारत में Employees को आमतौर पर 'Workman' या Non-Workman के रूप में वर्गीकृत किया जाता है. 'Workman' शब्द को Industrial Dispute Act 1947 ("ID Act") के तहत परिभाषित किया गया है, और इसके साथ ही किसी भी Industry में नियोजित सभी व्यक्तियों को Workman हैं मगर वो इस Category में नहीं आयेंगे जिनकी भूमिका Managerial, Administrative या Supervisory की हैं. इसका मतलब हुआ कि Managerial, Administrative या Supervisory के आलावा सभी वर्कमैन की श्रेणी में आयेंगे.

    Labour Court Delhi में कैसे शिकायत करें?

    इस सभी बातों के साथ ही आपको यह भी बताना चाहेंगे कि आप डायरेक्टली Labour Court नहीं जा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस में सबसे पहले शिकायत लगाना होगा. उसके बाद आपके मैटर का समाधान नहीं होने पर लेबर कमिश्नर ही आपको सम्बंधित लेबर कोर्ट रेफर करेंगे. अब आप पूछेंगे कि यह लेबर कमिशर ऑफिस क्या हैं और वहां कब शिकायत लगाएंगे. इसके लिए आपको यह जानकारी होना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं कि आप किस सरकार के अंतर्गत आते हैं, State Government या Central Government? इस सभी बातों की जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट को पढ़ें: - Labour Court Me Shikayat Kaise Karen | कंपनी अगर आपको नौकरी से निकाले तो.

    Labour Court Delhi/Labour Commissioner Office Address

    इसके बाद आपके लिए यह जानकारी बहुत जरुरी हो गया हैं कि अगर आप दिल्ली में काम करते हैं तो आपके एरिया के लेबर कमिशनर ऑफिस कहाँ हैं? इसके लिए आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं. जिसमें हमने Labour Ministry Delhi (दिल्ली श्रम मंत्रालय) जाने कौन क्या है और कहां करे शिकायत? की पूरी जानकारी विस्तार से दी हैं.

    अब इसके बाद आते हैं अहम् मुद्दे पर कि Labour Court Delhi Address क्या हैं और Labour Court Delhi कब और कैसे जाएँ? आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि दिल्ली हाई कोर्ट के आर्डर के बाद Labour Court Delhi द्वारका से Rouse Avenue Courts Complex, New Delhi आ गया हैं. कोर्ट का पूरा पता निम्न प्रकार से हैं-

    Labour Court Delhi Address:
    Rouse Avenue Courts Complex, Near Bal Bhawan,
    Pandit Deen Dayal Upadhyaya Marg, ITONew Delhi - 110002
    Click Here


    Labour Court Delhi Address अब द्वारका से ITO आ गया

    पिछले 4 अप्रैल 2019 को चीफ जस्टिस ने सीबीआई और भ्रष्टाचार निरोधक मामलों की सुनवाई करनेवाले दिल्ली के सभी कोर्ट के जजों को राऊज एवेन्यू कोर्ट में शिफ्ट करने का आदेश जारी किया था. जिसके बाद हाईकोर्ट ने द्वारका कोर्ट की सभी लेबर कोर्ट को राऊज एवेन्यू कोर्ट में ट्रांसफर करने का आदेश दिया था.

    आप अगर दिल्ली के किसी एरिया से लेबर कोर्ट पहुंचना चाहते हैं तो हम तो आपको सुझाव देंगे कि पहली बार आप मेट्रो से आयें. इसके लिए आपको आईटीओ मेट्रो स्टेशन पहुंचना होगा. वहां पहुंचकर आप गेट नंबर 1 या 2 से बाहर निकलें. तभी आप बिना भागदौड़ किये आसानी से लेबर कोर्ट दिल्ली (Labour Court Delhi) पहुंच सकते हैं.

    गेट से बाहर निकलने के बाद आप ई-रिक्शा भी ले सकते हैं. वह एक आदमी का 10 रुपया लेगा. अगर आप चाहे तो पैदल भी जा सकते हैं. अगर आप बाईक से आते हैं तो आपको कोर्ट में फ्री पार्किंग की सुविधा दी गई हैं. आईटीओ से सीधे आप बाल भवन पहुंच जाएँ. बाल भवन के ठीक बगल में लेबर कोर्ट का बिल्डिंग दिख जायेगा.

    दोस्त, अगर इससे सम्बंधित कोई भी सवाल आपके मन में हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर पूछियेगा. हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी.

    यह भी पढ़ें-

    No comments:

    Post a Comment

    अपना कमेंट लिखें

    loading...