• Breaking News

    Labour Court in Delhi कैसे और कब जायें, Labour Court जाते समय क्या ध्यान रखें

    Labour Court in Delhi कैसे और कब जायें, Labour Court जाते समय क्या ध्यान रखें

    अगर आप Delhi में Job कर रहे है और काम के सम्बन्ध में आपको कोई भी विवाद आपके कम्पनी या प्रबंधन से होता है तो इसका निपटारा Labour Court में ही होता है. जानकारी के आभाव में लोग कभी पुलिस तो कभी अन्य किसी Authority के पास पहुंच जाते हैं. जिसके बाद हार कर उनको Labour Court ही आना पड़ता है. आज अपने Post के माध्यम से हम बता रहे है कि Labour Court in Delhi कैसे और कब जायें, Labour Court जाते समय क्या ध्यान रखें. ऐसे में आपके समय और धन के बचत के लिए यह जानकारी बहुत ही Important है.
      

    दिल्ली में लेबर कोर्ट कहां हैं (Where is Labour Court in Delhi)?

    हम सबसे पहले यह जान लेते हैं कि दिल्ली में Labour Court कोर्ट कहां हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आप चाहे Delhi के किसी भी कोने में यानी किसी भी जिले में Private या Government Department में ठेका, आउटसोर्सिंग या अन्य किसी भी माध्यम से क्यों न काम करते हो. आपका Labour Court द्वारका सेशन कोर्ट, सेक्टर 10 दिल्ली में अवस्थित है. आप अगर Central Government के किसी दिल्ली अवस्थित मंत्रालय या विभाग में काम करते हैं तब भी आपका CGIT  भी  द्वारका सेशन कोर्ट, सेक्टर 10 दिल्ली में ही है. दिल्ली हाईकोर्ट के आर्डर के बाद Delhi के सभी Labour Court व् CGIT  को द्वारका सेशन कोर्ट में शिफ्ट कर दिया गया था.

    Delhi में Labour Court कैसे जायें?

    अगर आपको दिल्ली में Labour Court जाना हो तो सबसे बढ़िया साधन Metro का है. हालांकि बीते कुछ दिन पहले दिल्ली Metro के भाड़ा में काफी इजाफा हुआ है. जिसके कारण लोग मेट्रो से कम सफर करने लगे हैं. मगर हमारा मानना है कि यदि आप Metro से जायेंगे तो आपको एक तो Delhi के Office टाइम के Traffic का सामना नहीं करना पड़ेगा. उसके आलावा दूसरा दिल्ली का Labour Court ठीक द्वारका मेट्रो स्टेशन सेक्टर 10 के पास है. जिस वजह से आपका रिक्सा आदि का भाड़ा बचेगा. ऐसे आप अपनी सुविधा के अनुसार उपरोक्त पते पर पहुंच सकते हैं.

    आप जब द्वारका मेट्रो सेक्टर 10 मेट्रो स्टेशन पहुंचे तो Labour Court जाने के लिए गेट नंबर 2 से निकलें. गेट नंबर 2 से निकलते ही दाहिने मुड़कर 100 गज सामने चलेंगे तो बाए तरफ द्वारका सेशन कोर्ट यानी Labour Court का गेट नंबर 2 मिलेगा. इसी गेट से आपको अंदर जाना है. हमारी जानकारी के अनुसार इसी Building के पांचवे मंजिल पर सारे Labour Court हैं.

    Labour Court in Delhi कैसे और कब जायें, लेबर कोर्ट जाते समय क्या ध्यान रखें



    जब आप कोई भी विवाद संबंधी मामले को Labour Commissioner के ऑफिस में Complaint लगाते है और नियम के मुताबिक 45 दिन या अधिक के दौरान आपके मामले का समझौता Labour Commissioner ऑफिस में नहीं हो पाता तो वो आपके केस को Labour Court में रेफर कर देते हैं. इसके बारे में हमने पहले भी बताया है. इसके बाद ही आपको Labour Court जाने की जरुरत होती है.
     

    Labour Court जाना पड़े तो निम्न बातों का ख्याल रखें-

    • Labour Court हमेशा समय पर पहुंचे.
    • Labour Court जाते समय अपने जेब में एक आईडी प्रूफ लेकर ही जाए.
    • जब भी लेबर कोर्ट जायें, अपने साथ अपने Case के पुरे कागजात लेकर जायें.
    • अपने सभी कागजात सभ्य तरीके से फाइल में लगाकर ही रखें.
    • अपने साथ एक कॉपी और एक पेन लेकर जायें, ताकि लिखने की जरुरत पड़ने पर जरुरत की जानकारी नोट कर सकें.
    • आज के  सुनवाई में क्या हुआ और अगले डेट पर क्या होना है. इसको अपने नोट बुक पर लिखकर रखें etc.
    दोस्त, यह जानकारी इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि कभी-कभी एक छोटी सी लापरवाही भी हमारे सारे मेहनत पर पानी फेर देती है. दोस्त, इस तरह के जानकारी किसी अन्य वेवसाइट या ब्लॉग पर नहीं मिलेगा. इस जानकारी को अपने साथियों तक शेयर करने में हमारी मदद करें.
    यह भी पढ़िए-

    3 comments:

    1. Replies
      1. बतायें - Read - https://www.workervoice.in/2018/11/Labour-Court-Me-Shikayat-Kaise-Lagayen-Forcefully-Resignation.html

        Delete
    2. Sir mai Vinay Kumar Gupta, mujhe company se terminated Kiya gya hai jab mai aapke video dekha to phle company gya phir termination letter manga to company se abandonment letter mila hai .aage btaye , kaise labour Court Jana hai

      ReplyDelete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...