Job Termination से कैसे बचें, जब Boss करे परेशान? बिलकुल आसान सा आजमाया तरीका

आज के समय में Job पाने से ज्यादा मेहनत Job बचाने के लिए करना पड़ता हैं. आप चाहे अपने काम को कितना भी मेहनत से क्यों न करें. मगर अगर गलती से भी अपने Boss से पंगा ले लिया तो आपकी Job खतरे में पड़ जाती है. अगर आपकी भी अपने Boss से खटपट हो गई है तो हमारा यह Post, “Job Termination से कैसे बचें, जब Boss करे परेशान (How to save our Job)” आपके लिए बहुत ही Useful साबित होगा.

कर्मचारी क्या चाहता हैं? (What do Employees want)

अगर आप कहीं पर Job करते हैं और काम के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी तब आती है. जब आप खूब मन लगाकर काम करें और उसके बाद भी आपको आपके Boss के द्वारा परेशान किया जाता हैं. हर Employee यही चाहता है कि हम खूब मेहनत से काम करें मगर उसके बदले हमें हमारा मेहनताना, Salary मिले. हम चैन से घर जाए और अपने Family  के साथ बितायें. लेकिन ऐसा होता नहीं है.

Job Termination की नौबत क्यों आती है?आप अपना काम चाहे कितना भी मन लगाकर क्यों न करें और अगर आप अपने Boss के कोप भाजन बन गए तो वो आपके काम में कमी निकालना शुरू करते हैं. जिसके बाद नौबत Job Termination (नौकरी समाप्ति) तक पहुंच जाती है.  हमारा यह Post उसी पर आधारित है कि अगर आप अपने Boss के कोप भाजन बन गए हैं तो उनके कहर (क्रोध) से कैसे बचें.

हमारे देश में अगर आप वर्कमैन कैटेगरी में आते हैं तो Job Termnation Rules को फॉलो करना पड़ता हैं. जिसके बारे में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे नीचे दिए पोस्ट को एकबार जरूर पढ़ें-

हम Boss का टारगेट कब बन जाते हैं?

दोस्त, पहले हम यह जान लें कि हमारे Boss हमसे खफा क्यों हो जाते हैं. अक्सर होता है कि हमारे Boss को यह लगता है कि हम उनके Under (नीचे) काम करते हैं और वो जैसा कहेंगे हम वैसा करेंगे. इससे कभी-कभी तो वो खुद को हमारा मालिक समझ, हमारे साथ वैसा सलूक करने लगते हैं. ऐसे में वो हमसे अपने हिसाब से काम अपेक्षा ही नहीं रखते बल्कि अपना Personal काम तक करवाने लगते हैं.

ऐसे में अगर हम मना कर दें तो हम उनके Target पर आ जाते हैं.उनका गुस्सा किस रूप में उतरता तो यह जान लें कि वो Officially सही नहीं है तो वो कभी यह नहीं कहेंगे कि इसने मेरा अमुक Personal काम नहीं किया. वो आपके Official काम में कमी निकालेंगे या फिर कहेंगे कि यह तो काम ही नहीं करता हैं. अब आप सवाल होगा कि इससे बचने के लिए क्या करेंगे?

Job Termination से बचने के लिए क्या करें | Useful Tips for Employees

इसके लिए आप ऑफिस में सुबह से लेकर शाम तक अपने Duty Shift में क्या-क्या काम करते हैं. इसका डाटा Excel Sheet में Mention करें. अगर आप कोई Manual काम यानी साफ़-सफाई, प्यून, या अन्य कोई जो कि कप्यूटर से सम्बंधित न हो तो एक डायरी बना लें. उसमे हर रोज का Date Wise काम का ब्योरा नोट कर रखें.

अगर आप किसी Call Center में काम करते है तो आपको पता ही होगा कि आपके Customer के साथ बातचीत के हर कॉल को Record किया जाता है. ऐसे में जायदा Problems Call Cut और Rude Behavior  वाले Call पर होता है. ऐसे Call का भी आप अपने System (Computer) या Note Book में नोट कर रख सकते हैं. जिससे बाद में कोई Problem आने पर प्रबंधन से बात करने में आसानी हो. ऐसे में कुछ गलत होने पर आपने Support में Customer का Feedback  भी मंगा सकते हैं.

Job Termination से कैसे बचें, जब Boss करे परेशान

 

आपके Boss अकेले आपके Job Termination  का खुद Decision नहीं लेते बल्कि आपके खिलाफ अपने ऊपर के अधिकारी को सहमत करते हैं. अगर आपको मौका मिलता है तो आप उपरोक्त डाटा के साथ अपनी बात रख सकते हैं. जिसके बाद आपके उच्चाधिकारी एक बार सोचने को मजबूर हो जायेंगे. ऐसे भी आपके Boss  को आपके द्वारा इस तरह के Data Maintain करने की जानकारी होगी तो वह भूल कर भी आपसे इस Point पर पंगा नहीं लेंगे. इस तरह से आप ख़ुशी-ख़ुशी अपनी Job बचा सकते हैं.

दोस्त, आपको हमारा यह Post कैसे लगा. इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो इस पोस्ट के नीचे जो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखियेगा. इसके साथ ही हमारे इस ब्लॉग की जानकारी अपने साथियों तक पहुचायें. धन्यबाद.

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

4 thoughts on “Job Termination से कैसे बचें, जब Boss करे परेशान? बिलकुल आसान सा आजमाया तरीका”

  1. Companies/Factries mai AJKAL TRAINEE/PROBATION NAME KA FORMULA CHALA RAKHA HAI EMPLOYEES/WORKERS SE 2 SE 3 YEARS TAK WORK LEKAR TRAINEE COMPLEET HONE KA HAWALA DEKAR JOBS SE QUITE KAR DETE HAI

    Reply

Leave a Comment