• Breaking News

    जब Company Job से निकाले तो Termination Letter लें या Resign दें, जाने Full Details

    जब Company Job से निकाले तो Termination Letter लें या Resign दें, जाने Full Details

    आज हर किसी के जीवन में Job यानी नौकरी बहुत ही Important चीज है. बचपन से जितना मेहनत लोग पढ़ने-लिखने में नहीं करते उससे ज्यादा मेहनत आज Job पाने के लिए करना होता है. अगर Job मिल गई तो उससे भी ज्यादा संघर्ष उसको बचाये रखने लिए होता है. इसके बाद भी कभी-कभी कुछ हो जाता है. जिसके आगे हमारा कुछ नहीं चलता या यूं कहें तो चाहे कितना भी मेहनत क्यों न कर लें और यदि Boss खुश नहीं तो समझिये आपका आपको बाहर का रास्ता दिखाना तय है. अब आपके साथ इस तरह की Problems हो जाए तो क्या करें?  इसके बारे में अपने अनुभव को बताने जा रहा हूं. इसको जानना सभी काम करने वाले Youth साथियों के लिए जरुरी है. इसके लिए इस पुरे Post को पढ़ें और नीचे Comment Box में लिख कर जरूर बताएं कि यह जानकारी आपको कैसी लगी.

    Termination को एक Policy माने और अपने गुस्से पर Control रखें.

    सबसे पहले मै यह दुआ करूंगा कि किसी को यह दिन देखना न पड़े और अगर किसी के साथ ऐसा कुछ हो जाये तो हिम्मत और सूझबूझ से काम लें. इसको एक Company Policy माने और अपने गुस्से पर Control रखें. कुछ भी गलत सोचने या करने से पहले एक बार अपने Family  के बारे में जरूर सोचें. मैंने खुद इसको झेला है. काफी शांत तरीके से और लाख परेशानी आने के बाद भी पिछले 5 वर्ष से कानूनी तरीके से System से लड़ रहा हूं.

    Company को Resign करवाने से क्या Benefits है, In Hindi

    अब हम अपने असली Subject यानि 'Termination' पर बात करते हैं. अक्सर देखा गया है कि अगर आप अपने Boss में नजर में खटक जाए या फिर Company को किसी और वजह से आपको Job से निकलना हो तो वह आपको Resign देने के लिए Pressure बनती है. Company के Representative आपसे कहते हैं कि आप Resignation Letter दे दें नहीं तो अगर हम आपको Terminate करेंगे तो आप Black Listed हो जायेंगे और आपको किसी और जगह Job मिलने में Problem होगी या Job नहीं मिलेगी. अब ऐसी Situation में हम क्या करें? क्या हमें Resign करना चाहिए? इसको Step by Step जानते हैं.
    सबसे पहले हम यह जान लें कि Company को Resign करवाने से क्या Benefits है. तो दोस्त आपको बात दूं कि Resign का मतलब है कि आप Company को स्वेक्षा यानि खुद की मर्जी से छोड़ रहे हो. इसके लिए किसी भी रूप में Company की कोई Responsibility नहीं बनती. भले ही आप Company के Pressure में भी Resign दिया हो, मगर कल को आप उसको किसी भी Farm या Court में Challenge नहीं कर सकते हैं. आपको Resign करने के बाद आपका Act के अनुसार PF, Gratuity आदि तो मिल जाता है, मगर चाहे आपने कंपनी के लिए 10 या 20 वर्ष का योगदान दिया हो. इसके लिए कंपनी की कोई जबाबदेही नहीं बनती.

    जब Company Job से निकाले तो Termination Letter लें या Resign दें, जाने Full Details- Watch Video

    Resign की जगह Termination से आपको क्या Benefits है?

    अब यह जानते हैं कि Resign की जगह Termination से आपको क्या Benefits है. सबसे बड़ी बात की अगर Company आपको अपने मतलब से निकालना चाहती है तो उसको आपको Terminate करना होगा. इसके लिए अभी तक ID Act  के तहत क़ानूनी प्रावधान है. जिसको Company को Follow करना होता है. अगर वो इसको Follow नहीं करते तो वह Termination illegal हो जाता है. जिसको आप सम्बंधित Farm या Court में चैलेंज कर सकते है.

    Company को illegal ढंग से Terminate में Worker को Full Back Wages देना पड़ा 

    जिसके बाद अगर आप केस जीत जाते हैं तो भले ही फैसला 3 साल बाद या 20 साल बाद हो. ऐसे में हजारों उदाहरण है जब Company को illegal ढंग से Terminate किये गए Worker को Full Back Wages (नौकरी से निकले के डेट से फैसला के डेट पर पूरा सैलरी) के साथ नौकरी बहाल भी करना पड़ा है.

    गेट पर Entry रोके तो Written Complaint अपने Higher Management को दें

    इसलिए मेरा तो सुझाव है कि आगे से जब भी आपको या आपके किसी साथी को Job से निकालने की बात चले तो खुलकर Termination Letter की मांग करें. अगर आपका Boss मौखिक रूप से कहे कि कल से Office नहीं आना तो उनसे बोलें कि कानून के हिसाब से Terminate करें और उचित कारण लिखकर Termination Letter issue करें. आपके ऐसा बोलने से एक बार तो आपका Boss जरूर सोच में पड़ जायेगा. इसके बाद भी आपको गेट पर Entry रोक दी जाए तो इसकी एक Written Complaint अपने Higher Management को दें और उसका Receiving जरूर ले लें. अगर वो Receiving देने से मना करें तो उस Complaint का एक Copy Speed Post या Registered Post के द्वारा भेज कर उस Complaint का Copy और Receipt अपने पास रख लें.


    ऐसा करने इस लिए कह रहा हूं कि अगर आप Record नहीं बनायेगे तो ये आपको Gate से अंदर आने नहीं देंगे और आपका Duty की जगह Absent लगायेंगे. आप जैसे ही जब आप इनकी Complaint लेबर अथॉरिटी या Court में करेंगे तो ये झूठ बोल देंगे कि आपको तो Terminate किया ही नहीं. आप बिना बताये ऑफिस से गायब है. उस समय आपके द्वारा  भेजा हुआ Compliant Letter काम आयेगा.

    आपके साथ अन्याय हुआ है तो 

    इसके बाद आपको लगता है कि आपके साथ अन्याय हुआ है तो आप अपने संबधित Labour Commissioner के पास Complaint लगा सकते हैं. जहां आपके Management को Notice देकर बुलाया जायेगा और आपकी Problem का Solution किया जायेगा. अगर Problem Solve नहीं हो पता तो अंततः Labour Court में केस Refer कर दिया जायेगा.

    यह भी पढ़ें-

    20 comments:

    1. Replies
      1. Hamare blog par visit karne ke liye bahut bahut dhynbad. aate rahiyega.

        Delete
    2. Replies
      1. Thank you very much. Aap esko adhik se adhik share karen, taki adhik se adhik log labh utha saken.

        Delete
    3. Sir ji SEM kahani mere saath bhai chal Rahi h

      ReplyDelete
      Replies
      1. Aap himmat se apni baat company ke samne rakhen..i am with you.

        Delete
    4. Sir pls guide me mere saath bhi aisa same hua ki mujhse same day resign leleiya or bola after clearance ki jitne din kaam kiya uski salary apko acct mae miljayega but koi experience or clearance letter nahi diya to kya mae unse maang sakta hu apna experience or clearance letter for joining other company.pls guide sir m very stressed mentally.thank you.

      ReplyDelete
      Replies
      1. Nishant jee, jankar bahut dukh huaa. Aapne hamare es page par ek bar visit karen aur aapko solution mil jayega. - https://www.workervoice.in/p/employee-help-desk.html

        Delete
    5. sir compni k chale jane k baad kya kadam utha skte h apne state se

      ReplyDelete
      Replies
      1. कम्पनी के चले जाने के बाद किसकी जिम्मेदारी तय होगी? अच्छा होगा कि समय रहते आप क्लेम लगाए.

        Delete
    6. Hello Sir plz Suggest Me!
      "Dear Mr. Girdhar Jatav
      Further to your discussion, this letter confirms that your employment with our company is being terminated effective from 31/01/2019. We sincerely regret this action, and can assure you that we have only done so after considering all alternatives.
      We thank you for your valued contributions thus far to Wilshire Pesticides and fertilizer Pvt. Ltd. and wish you well in your future endeavours.

      Sincerely" is mail k against me kya legal action le skta hu. company ne muje terminate kr diya aur uske bad meri 2.5 month ka salary bhi hold karke rkha hua h, jabb mene mang ki salary ki to muje 2 month wait krne ko bol rha h. kya me iske against me labour court ja skta hu. plz suggest me!

      ReplyDelete
      Replies
      1. हाँ, बिलकुल आपको इसको लेबर कोर्ट में चुनौती दे सकते हैं. ऐसे बिना नोटिस और बिना चार्जशीट के किसी को टर्मिनेट नहीं किया जा सकता है. इसके लिए आप अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस में लिखित में शिकायत लगाएं. इसके लिए हमारे इस पोस्ट को पढ़िए-https://www.workervoice.in/2018/09/labour-court-me-shikayat-kaise-karen-job-termination.html

        Delete
    7. Mere g. M मुझ से बदतमीजी से baat kr रहे थे उनको इस baat pr रोकने को लेके मुझे नौकरी से निकाल दीआ ओर clearence or termination letter मांगने pr no entry लगा दी. ओर कोई भी baat krne से मना केर दीआ ओर पिछले month की सैलरी व hold kr di

      ReplyDelete
      Replies
      1. आपने यह नहीं बताया कि आपको कम्पनी का नाम क्या है? क्या वह सरकारी ऑफिस है या प्राइवेट? दोनों केस में न तो आपका पैसा रोक सकते हैं और न ही बिना नोटिस के निकाल ही सकते हैं. आप इसके लिए लेबर कमिश्नर ऑफिस में शिकायत करें- इसके लिए हमारे इस आर्टिकल को पढ़िए - https://www.workervoice.in/2018/09/labour-court-me-shikayat-kaise-karen-job-termination.html

        Delete
    8. Surjeet sir i need ur help, please call me or give me ur number asap.

      9999979001

      ReplyDelete
      Replies
      1. आप अपनी समस्या यह लिख सकते हैं. हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे. अगर आप बात करना ज्यादा जरुरी लगे तो इस माध्यम से बात कर सकते हैं. - https://www.youtube.com/watch?v=Bq5aeHS1cq8

        Delete
    9. श्रीमान, अगर किसी व्यक्ति को कोई संस्था जॉइनिंग के लिए जॉब ऑफर करती है और ठीक जोइनिंग के दिन उसे बिना कोई लिखित कारण दिए जोइनिंग के लिए मना कर दे तो क्या करना चाहिए?

      ReplyDelete
    10. सर्,मैं भारती अक्सआ लाइफ इन्शुरन्स में 20 अगस्त 2007 से काम कर रहा था और लगातार प्रोमोशन भी लिया मुझे मेरे परफॉर्मेंस बेस पर मुझे 20 दिसंबर 2019 को (11 साल 3 महीने) में टर्मिनेट कर दिया गया है। अब मैं किया करु मुझे कोई रास्ता बतलायें।मेरा मोबाईल नंबर-9006014357 है कृपया आप मुझे अपना नंबर से कॉल या व्हाट्सएप पे एक मैसेज दे दे ताकि मैं आप से कुछ जानकरी ले सकु।

      ReplyDelete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...