• Breaking News

    Employee Termination Letter format in hindi सेवा समाप्ति पत्र

    Employee Termination Letter format in hindi सेवा समाप्ति पत्र

    अगर आप कहीं Job करते हैं तो जिस तरह Job Join करते समय Appointment Letter दिया जाता हैं ठीक उसी प्रकार आपकी सेवा समाप्ति (Job Termination के समय सेवा समाप्ति पत्र (Termination Letter) दिया जाता हैं. जिसमें आपके Job की समाप्ति का कारण लिखा होता हैं. आज हम उसी टर्मिनेशन लेटर के बारे में जानकारी ही नहीं देंगे बल्कि "Employee Termination Letter format in hindi सेवा समाप्ति पत्र" के बारे में बताने की कोशिश करेंगे. 

    Termination Letter क्या है?

    ऐसे तो Termination सुनकर ही बहुत सारे लोग (Employee) डर जाते हैं. शायद हमारे इसी डर के कारण ही Employer यानि कम्पनी कहिए या मालिक हमसे टर्मिनेशन का भय दिखाकर उलटे-सीधे काम, न्यूनतम वेतन से कम भुगतान, 8 घंटे से ज्यादा की ड्यूटी आदि करवा लेता हैं. अगर आप हमारे ब्लॉग को पहले से पढ़ रहे होंगे तो शायद आपका डर इस बारे में कुछ कम हुआ होगा. हमने अपने पुराने पोस्टों में टर्मिनेशन से जुडी जानकारी देने की कोशिश ही नहीं की बल्कि आगे भी आपके सवालों और समस्यों से जुडी जानकारी शेयर करते रहेंगे. 

    हम आपको Employee Termination Letter format in Hindi सेवा समाप्ति पत्र की जानकारी ही नहीं देंगे बल्कि इसका Format भी दिखायेंगे ताकि आप भी इसकी पहचान कर सकें. जब भी कोई कम्पनी को किसी एम्प्लोयी को नौकरी से निकालना होता हैं तो या तो वह उस एम्प्लोयी से इस्तीफा मांगता है या फिर उसे नौकरी से टर्मिनेट किया जाता हैं. अगर आपके साथ यह स्थिति आये तो आपको क्या करना चाहिए. इसके लिए आप हमारे इस पुराने पोस्ट को जरूर पढ़िए-जब Company Job से निकाले तो Termination Letter लें या Resign दें, जाने Full Details.

    ऐसे तो Industrial Dispute Act 1947 के अनुसार किसी कर्मचारी को नौकरी से निकालने से पहले कई प्रक्रिया जैसे So-cause, Charge sheet आदि से गुजरना पड़ता हैं. अगर आप Contract भी काम कर रहे हैं तब भी आपकी सेवा समाप्ति करने से एक महीने पहले आपके नियोक्ता को लिखित नोटिस (Notice) देने का प्रावधान हैं. मगर सरकार के ढीली नीतियों के कारण ऐसा कम ही होता हैं और आजकल एम्प्लायर सीधे एम्प्लोयी को टर्मिनेट कर देता हैं. खैर, इस तरह के गैर क़ानूनी टर्मिनेशन को हम लेबर कोर्ट में चुनौती दे सकते हैं. जिसमें टर्मिनेशन लेटर (Termination Letter) बहुत ही अहम् दस्तावेज हैं.

    अब आते हैं अपने असल मुद्दे पर, जैसे की हमने बताया कि हम आपको Employee Termination Letter format in हिंदी में बताने की कोशिश करेंगे. यहां हमने बहुत ही सिंपल भाषा में टर्मिनेशन लेटर का फॉर्मेट दी हैं. जिसमें एम्प्लोयी के टर्मिनेशन का कारण बताते हुए कम्पनी से जारी किया हैं. यह बस आपके समझने के लिए हैं

    Employee Termination Letter format in hindi सेवा समाप्ति पत्र


    सेवा,
    __________
    __________
    __________

    विषय: प्राप्तकर्ता का सेवा समाप्ति पत्र

    आदरणीय महोदय,

    हमारी कंपनी की ओर से, यह घोषणा करते हुए बहुत दुख की बात है कि आपको हमारी कंपनी से समाप्त कर दिया गया है. एक क्षेत्र प्रबंधक के रूप में यह आपके साथ काम करने के लिए हमारी खुशी थी. कारणों के अनुसार आप जानते हैं कि आपकी आपराधिक पृष्ठभूमि को हमारे निदेशक मंडल द्वारा स्वीकार नहीं किया जा सकता है.

    यह न केवल आपके लिए बल्कि हमारे लिए भी कठिन समय है. आपकी समाप्ति एक बहुत कठोर निर्णय है, लेकिन इसे टाला नहीं जा सकता. आपके मूल और निधि भुगतानों के लिए, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे रिसेप्शन से एकत्र करें. यह पहले ही वितरित किया जा चुका है. आपकी फ़ाइलें आपके स्थान पर पहले से ही पोस्ट की गई हैं.

    मुझे उम्मीद है कि आप हमसे बेहतर विकल्प पाएंगे. आप एक मजबूत इंसान हैं, और इसे स्वीकार किया जा सकता है. आपको धन्यवाद.

    सादर,
    ---------
    दिनांक---------

    No comments:

    Post a Comment

    अपना कमेंट लिखें

    loading...