Employee Termination Letter format in hindi | सेवा समाप्ति पत्र क्या होता है?

अगर आप कहीं नौकरी जॉइन करते हैं। ऐसे में आपको Job Join करते समय Appointment Letter दिया जाता हैं। जब कंपनी/एम्प्लायर द्वारा नौकरी से निकलते समय सेवा समाप्ति पत्र (Termination Letter) देना होता है। जिसमें आपके नौकरी के समाप्ति (Job Termination) का कारण लिखा होता हैं। आज हम उसी टर्मिनेशन लेटर के बारे में जानकारी ही नहीं देंगे बल्कि सेवा समाप्ति पत्र (“Employee Termination Letter format in hindi) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने कोशिश करेंगे।

Employee Termination Letter format in hindi (सेवा समाप्ति पत्र)

ऐसे तो Termination सुनकर ही बहुत सारे लोग (Employee) डर जाते हैं। शायद हमारे इसी डर के कारण ही Employer यानि कम्पनी कहिए या मालिक हमसे टर्मिनेशन का भय दिखाकर उलटे-सीधे काम, न्यूनतम वेतन से कम भुगतान, 8 घंटे से ज्यादा की ड्यूटी आदि करवा लेता हैं। अगर आप हमारे ब्लॉग को पहले से पढ़ रहे होंगे तो शायद आपका डर इस बारे में कुछ कम हुआ होगा। हमने अपने पुराने पोस्टों में टर्मिनेशन से जुडी जानकारी देने की कोशिश ही नहीं की बल्कि आगे भी आपके सवालों और समस्यों से जुडी जानकारी शेयर करते रहेंगे।

नौकरी से निकालने का पत्र

हम आपको कंपनी सेवा समाप्ति पत्र (Employee Termination Letter) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इसके साथ ही इसका Format भी दिखायेंगे ताकि आप भी इसकी पहचान कर सकें। जब भी कोई कम्पनी को किसी एम्प्लोयी को नौकरी से निकालना होता हैं तो या तो वह उस एम्प्लोयी से इस्तीफा मांगता है या फिर उसे नौकरी से टर्मिनेट किया जाता हैं। अगर आपके साथ यह स्थिति आये तो आपको क्या करना चाहिए।

किसी कर्मचारी को नौकरी से निकालने से पहले

ऐसे तो Industrial Dispute Act 1947 के अनुसार किसी कर्मचारी को नौकरी से निकालने से पहले कई प्रक्रिया जैसे So-cause, Charge sheet आदि से गुजरना पड़ता हैं। अगर आप Contract भी काम कर रहे हैं तब भी आपकी सेवा समाप्ति करने से एक महीने पहले आपके नियोक्ता को लिखित नोटिस (Notice) देने का प्रावधान हैं। मगर सरकार के ढीली नीतियों के कारण ऐसा कम ही होता हैं और आजकल एम्प्लायर सीधे एम्प्लोयी को टर्मिनेट कर देता हैं। खैर, इस तरह के गैर क़ानूनी टर्मिनेशन को हम संबंधित न्यायालय में (लेबर कोर्ट) में चुनौती दे सकते हैं। जिसमें टर्मिनेशन लेटर (Termination Letter) बहुत ही अहम् दस्तावेज हैं।

Termination letter in hindi meaning | Employee termination letter sample pdf

अब आते हैं अपने असल मुद्दे पर, जैसे की हमने बताया कि हम आपको Employee Termination Letter format in हिंदी में बताने की कोशिश करेंगे। यहां हमने बहुत ही सिंपल भाषा में टर्मिनेशन लेटर का फॉर्मेट दी हैं। जिसमें एम्प्लोयी के टर्मिनेशन का कारण बताते हुए कम्पनी से जारी किया हैं। यह बस आपके समझने के लिए हैं-

Employee Termination Letter format in hindi | सेवा समाप्ति पत्र

सेवा,
__________
__________
__________

विषय: प्राप्तकर्ता का सेवा समाप्ति पत्र

आदरणीय महोदय,
हमारी कंपनी की ओर से, यह घोषणा करते हुए बहुत दुख की बात है कि आपको हमारी कंपनी से समाप्त कर दिया गया है। एक क्षेत्र प्रबंधक के रूप में यह आपके साथ काम करने के लिए हमारी खुशी थी। …………………………….कारणों के अनुसार आप जानते हैं कि आपकी आपराधिक पृष्ठभूमि को हमारे निदेशक मंडल द्वारा स्वीकार नहीं किया जा सकता है।
यह न केवल आपके लिए बल्कि हमारे लिए भी कठिन समय है। आपकी समाप्ति एक बहुत कठोर निर्णय है, लेकिन इसे टाला नहीं जा सकता। आपके मूल और निधि भुगतानों के लिए, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे रिसेप्शन से एकत्र करें। यह पहले ही वितरित किया जा चुका है। आपकी फ़ाइलें आपके स्थान पर पहले से ही पोस्ट की गई हैं।
मुझे उम्मीद है कि आप हमसे बेहतर विकल्प पाएंगे। आप एक मजबूत इंसान हैं, और इसे स्वीकार किया जा सकता है। आपको धन्यवाद।
सादर,
—————-
दिनांक———
अपनी स्थिति और कंपनी के नाम के साथ नाम और हस्ताक्षर।
Share this

पढ़ें WorkerVoice.in ब्लॉग और देखें WorkerVoice.in वीडियो यूट्यूब चैनल पर. जानिए मजदूरों एवं कर्मचारियों से सम्बंधित एम्प्लाइज न्यूज, पीएफ, ईएसआईसी, लेबर लॉ न्यूनतम मजदूरी की लेटेस्ट जानकारी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

4 thoughts on “Employee Termination Letter format in hindi | सेवा समाप्ति पत्र क्या होता है?”

  1. हम आपको इस बात पर खेद व्यक्त करते हैं कि कई गंभीर चर्चाओं के बाद, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि कंपनी लंबे समय तक आपके द्वारा दिखाए गए प्रदर्शन की निरंतर कमी के कारण आपकी सेवाओं को समाप्त करने की मांग करती है।

    आपने लंबे समय तक कंपनी के कारण के प्रति पूरी उदासीनता दिखाई है। हम आपके कार्यों की लगातार निगरानी कर रहे हैं और हमें आपके प्रदर्शन में थोड़े सुधार का कोई निशान नहीं मिला है। इस प्रकार हाल ही में आपके प्रदर्शन में कमी के कारण कंपनी के नुकसान को ध्यान में रखते हुए, हमने 30/12/2020 से इस कंपनी के साथ आपकी सेवाओं को समाप्त करने का निर्णय लिया है।

    Reply
      • 15 दिन पहले कुछ गलती के कारण कंम्पनी ने हमें निकाल दीया हैं क्या करे ।

        Reply
        • अगर आपको लगता हैं कि आपने कोई गलती नहीं की और आपको अपनी बात रखने का मौका नहीं दिया तो आप सम्बंधित लेबर कोर्ट में चुनौती दे सकते हैं.

          Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!