Job Chahiye to CV में न करें ऐसी गलतियां, 10 यूजफुल टिप्स

अगर आप नौकरी ढुंढ रहे है और अभी तक नौकरी नहीं मिली है तो हो सकता हो ये गैर जरूरी चीजें आपके सीवी में हो। अगर आपको Job Chahiye to CV लिखते समय कुछ गलतियों को ध्यान में रखना होगा तभी आपको नौकरी मिल पायेगी। आइए जानते है कि सीबी में ऐसी कौन-सी बातें हैं जो नहीं होनी चाहिए।

Job Chahiye to CV में न करें ऐसी गलतियां

देश में बेरोजगारी बढ़ रही है ऐसे में बेरोजगारों की कतार में से कंपनी को भी योग्य कंडीडेट काफी कठिन काम है। कंपनी आपके सीवी से ही आपके प्रोफाइल के बारे में जानती है। अक्सर कैंडिडेट अपने सीवी में कुछ इस तरह की चीजें लिखकर यह साबित करना चाहते हैं कि वे जाॅब के लिए सटीक हैं तो यह तरीका सही नहीं है। कई बार इसका उल्टा असर पड़ता है। आइए जानते है कि Job Chahiye to CV में ऐसी कौन-सी बातें हैं जो नहीं होनी चाहिए।

Job पाने के लिए CV लिखते समय 10 यूजफुल टिप्स

1.शुरू में ये ना लिखें– यह बात सब को मालूम होती है कि जाॅब के लिए आवेदन करते समय सीवी जरूर लगांएगे। इसलिए सीवी के ऊपर रीज्यूम, सीवी लिखना जरूरी नहीं होता।

2.ऑब्जेक्टिव लिखने से बचे– ज्यादातर रिक्रूटर जानते है कि आपने उनके यहां की वेकंसी के लिए आवेदन किया है। ऐसे में आपका लक्ष्य क्या होगा और कौशल और अनुभव के बारे में रिक्रूटर को पता होता है। इसलिए आपको अपने सीवी में ऑब्जेक्टिव लिखने से बचाना चाहिए।

3. हाॅबी लिखना जरूरी नहीं– आप जिस जॉब प्रोफाइल के लिए अप्लाई कर रहे हैं. ऐसे में अगर जाॅब से आपन हॉबी का कुछ लेना-देना हो तभी हॉबी का उल्लेख करें। इसलिए Job Chahiye to CV सीवी के स्पेस को हाॅबी लिखकर न भरें। इसकी जगह कोई और काम की जानकारी दे दें।

4. वर्क गैप ना लिखें– एक दो महीने का गैप चलता है। लेकिन ज्यादा लंबा गैप जैसे 6 महीने या साल भर नेगेटिव असर डालता है। इसलिए सीवी में दो जाॅब के बीच लंबा गैप नहीं दिखना चाहिए।

5. हर जाॅब की डिटेल्स– आपने अतीत में आपने कई जगह काम किया होगा। सीवी में एक-एक का डिटेल्स देना जरूरी नहीं होता है। कुछ खास जॉब चुन लाजिए, सिर्फ उसका ही सीवी में उल्लेख कीजिए। यह बात याद रखें कि हमेशा संख्या ही नहीं, कई बार क्वाॅलिटी ज्यादा मायने रखती है।

6. अपेक्षित सैलरी भी न लिखें– सीवी में अपेक्षित सैलरी लिखने से आपके एप्लिकेशन निरस्त किया जा सकता है। बेहतर होगा कि सैलरी की बात बाद में करें।

No products found.

7. गैर जरूरी बातें न लिखें- अपने नौकरी के लिए सीवी में ढेरों सारी निजी जानकारी देने की जरूरत नहीं होता है। आपके वैवाहिक स्थिति, बच्चों की संख्या, धर्म, नस्ल, पासपोर्ट आदि से रिक्रूटर का कुछ लेना देना नहीं होता है। शुरू में सिर्फ आपका नाम, ईमेल, अड्रेस, काॅटैक्ट नंबर और पता चाहिए होगा। हम तो कहेंगे कि ज्यादा बेहतर होगा कि आप अपनी LinkedIn प्रोफाइल प्रोफाइल का लिंक शेयर कर दें।

8. रेफरेंस तभी लिखे– पिछली जाॅब का रेफरेंस जरूरी हैै। लेकिन इसकी जरूरत शुरू में नहीं पड़ती है। जब आपको इंटरव्यू के लिए शाॅर्टलिस्ट किया जाता है, तभी आप से रेफरेंस पूछा जाता है। अगर इसे आप सीवी में लिख देंगे तो इसका रिक्रूटर पर गलत असर पड़ता है।

9. पुरानी कंपनी की आलोचना से बचें– कई बार लोग सीवी के साथ कवर लेटर भी लगाते हैं। इसमें वे पुरानी नौकरी छोड़ने का भी जिक्र या कारण बताने की जुगत करने लगते है। इससे बचें और अपनी पुरानी कंपनी, इंप्लाॅयर या माहौल के बारे में सीवी से लेकर इंटरव्यू तक में निगेटिव न बोले और न ही लिखें। इससे आपका इम्प्रेशन शुरू में ही बिगड़ जाएगा।

10. प्रेजेंटेशन हो सोबर– सीवी को बहुत सजावट भाषा के साथ न लिखने के अलावा उसे दिखने में भी बहुत सजावटी न बनाएं। कई तरह के फाॅन्ट यूज करना, बहुत से कलर डालना, फाॅन्ट बड़े, छोटे या इटेलिक करना, टेबल बनाना जैसी चीजें मत करें। ये सिंपल, सोवर, कम शब्दों में और साफ भाषा में लिखा एक पीस ऑफ इंफाॅर्मेशन होना चाहिए जो आपके बारे में सटीक जानकारी दे। आपके सीवी में एक-एक स्पेलिंग से लेकर व्याकरण तक सब सही होना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment