रेलकर्मियों की ड्यूटी के दौरान मौत हुई तो रेलवे बोर्ड शहीदों की तरह सम्मान देगा

कोई भी कम्पनी हो या संस्था पूरी तरह से कर्मचारी के खून-पसीने से ही खड़ा होता है. मगर अभी के समय में सबसे ज्यादा उपेक्षित हैं. ऐसे में यह खबर कर्मचारियों को मनोबल को ही नहीं बढ़ायेगा बल्कि उनके काम छमता को गति प्रदान करेगा. जानकारी के अनुसार अब रेलवे में ट्रेनों के ऑपरेशन एवं मेंटिनेंस से जुड़े रेलकर्मियों की ड्यूटी के दौरान मौत हुई तो रेलवे बोर्ड अब ऐसे कर्मचारियों को शहीदों की तरह सम्मान देगा.

रेलकर्मियों की ड्यूटी के दौरान मौत

इसके तहत उसके अंतिम संस्कार में एक वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थिति होगी. इसके बारे में हाल ही में रेलवे बोर्ड ने सभी महाप्रबंधक को यह निर्देश जारी किए हैं. सूत्रों के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने कहा है कि सभी महाप्रबंधक जोनल स्तर पर इसके लिए उपयुक्त निर्देश जारी कर, यह सुनिश्चित करें कि इस तरह की स्थिति में दिवंगत रेलकर्मी के सम्मान में स्थानीय स्तर पर मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी उसके परिवार से मुलाकात करे, कर्मचारी हित निधि से सहायता राशि दें, पुष्प व श्रद्धांजलि अर्पित करें.
इसके साथ ही वेलफेयर इंस्पेक्टर (डब्ल्यूएलआई) संबंधित रेलकर्मी के आश्रित को जब तक अनुकंपाआधार नंबर को बैंक या फोन से जोड़ते समय हो सकता है खाता खाली, सावधानी बरतें नियुक्ति नहीं मिल जाती, तब तक परिवार के संपर्क में रहें और उनकी सहायता करें. इसके बारे में रेलवे यूनियन ने रेलवे बोर्ड में हुई स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक में यह मांग की थी.
यह भी पढ़ें-
Share this
आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment